वैलनेस
स्टोर

एक्‍सपर्ट बता रहीं हैं क्‍या है बेबी प्‍लान करने की सही उम्र और लेट प्रेगनेंसी के जोखिम

Published on:8 April 2021, 20:00pm IST
ज्‍यादातर वर्किंग लेडीज का सवाल होता है कि बेबी प्‍लान करने की सही उम्र क्‍या है। यहां एक प्रजनन विशेषज्ञ आपके इसी सवाल पर विस्‍तार से बात कर रहीं हैं।
Dr Apurva Satish Amarnath
  • 89 Likes
उम्र बढ़ने का असर आपकी प्रजनन क्षमता पर भी पड़ता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

हर रोज की भागदौड़ और हलचल, साथ ही करियर की ओर झुकाव अक्सर हम बेबी प्‍लान करने से डरने लगते हैं। इन दिनों कई महिलाएं विभिन्न कारणों से देरी से बच्चा पैदा करने के बारे में सोच रही हैं। जिसमें देर से शादी, उच्च शिक्षा, कैरियर की खोज, जीवन प्रत्याशा, सामाजिक और (शायद सबसे महत्वपूर्ण) आर्थिक स्थिति शामिल है।

जैविक रूप से कहें तो, महिलाओं को 15 और 30 वर्ष की आयु के बीच को सबसे उपजाऊ कहा जाता है। ऐसा समय जिसमें कई लोग एक परिवार शुरू करने की जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार नहीं हैं। एक स्थिर करियर के दृष्टिकोण से, 35 से 45 वर्ष की आयु सबसे अधिक समझ में आती है, लेकिन ये वर्ष सामान्य अशिष्टता (normal fecundity) में टर्मिनल गिरावट का प्रतिनिधित्व करते हैं।

इसलिए, यदि आपने गर्भ धारण करने की कोशिश करने के लिए जीवन में थोड़ा बाद तक इंतजार किया है, तो आपको आश्चर्य हो सकता है कि एक बच्चे को जन्म देने के लिए आपकी उम्र बहुत अधिक हो गई है।

विभिन्‍न कारणों के चलते महिलाएं देर से बेबी प्‍लान करना पसंद करती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
विभिन्‍न कारणों के चलते महिलाएं देर से बेबी प्‍लान करना पसंद करती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

एडवांस मेटरनल एज और प्रजनन क्षमता (Advanced maternal age and fertility)

35 वर्ष की आयु के बाद कोई भी गर्भाधान (conception) “उन्नत मातृ आयु” (AMA) श्रेणी के अंतर्गत आता है। हालांकि, किसी को केवल इस शब्द से भयभीत नहीं होना चाहिए, क्योंकि 35 के बाद सफल गर्भधारण अभी भी संभव है, सहायक प्रजनन के साथ या बिना।

ध्यान रखें कि आमतौर पर यह उचित नहीं है क्योंकि स्वाभाविक रूप से गर्भधारण करने की कोशिश करते समय कुछ जटिलताएं हो सकती हैं। जबकि मातृत्व (motherhood) के आनंद को प्राप्त करने का मार्ग एक निश्चित आयु के बाद कुछ लोगों के लिए कठिन हो सकता है। वहीं अन्य लोग अपेक्षाकृत आसानी से पाल सकते हैं। इसमें कई कारक भूमिका निभाते हैं, जैसे आपकी वर्तमान स्वास्थ्य स्थिति और आप मेनोपॉज के कितने करीब हैं।

अधिक उम्र में गर्भधारण करने की आपकी संभावना को लेकर यहां और अधिक जानकारी दी गई है, कि ऐसे में आपके और आपके बच्चे के लिए क्या जोखिम हो सकते हैं। साथ ही इस यात्रा को शुरू करने से पहले आप अपने डॉक्टर से क्या सवाल पूछ सकती हैं।

उम्र बढ़ने के साथ प्रजनन क्षमता भी कमजोर होती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
उम्र बढ़ने के साथ प्रजनन क्षमता भी कमजोर होती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

सहायक गर्भाधान की भूमिका (Role of assisted conception)

महिलाओं की बढ़ती संख्या बाद के जीवन में गर्भावस्था का चयन कर रही है, जिसने उन्नत प्रजनन (AMA) की उम्र वाली उन महिलाओं की संख्या में वृद्धि हुई है। जो प्रजनन में सहायता (assisted reproduction) का विकल्प चुनती हैं।

महिलाओं को इसके बारे में पता होना चाहिए कि प्रजनन क्षमता में उम्र से संबंधित जटिलताएं है, जिसमें ऊकाइट गुणवत्‍ता (oocyte quality) में गिरावट और इसके अलावा ऊकाइट गुणसूत्र विपथन (oocyte chromosomal aberrations) की संख्या में वृद्धि होना शामिल है।

उन्नत मातृ आयु के साथ सहायक प्रजनन तकनीक (ART) चक्रों की सफलता दर घट जाती है। AMA वाली महिलाओं के लिए प्रजनन क्षमता (ऊकाइट या भ्रूण फ्रीजिंग) सहित विभिन्न प्रजनन विकल्प हैं। इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (IVF ट्रीटमेंट) प्री इम्प्लांटेशन के साथ या बिना, जेनेटिक स्क्रीनिंग और ऊकाइट / भ्रूण दान । जोखिम के संबंध में महिलाओं को विस्तृत परामर्श देने की आवश्यकता है। AMA वाली महिलाओं की अंतर्निहित चिकित्सा स्थितियों के लिए जांच की जानी चाहिए, जो मातृ और नवजात रुग्णता और मृत्यु दर पर प्रभाव डाल सकती हैं।

विशेष रूप से AMA वाली महिलाओं में प्रजनन क्षमता में प्राकृतिक गिरावट के दो मुख्य कारण हैं:

अंडाशय में ऊकाइट की संख्या में प्रगतिशील कमी
ऊकाइट गुणवत्ता में एक उम्र से संबंधित कमी

गर्भावस्‍था में आपको कई तरह की बातें बताई जाती हैं, पर सब सच हों जरूरी नहीं। चित्र: शटरस्‍टॉक
गर्भावस्‍था में आपको कई तरह की बातें बताई जाती हैं, पर सब सच हों जरूरी नहीं। चित्र: शटरस्‍टॉक

एक उन्नत मातृ चरण में महिलाओं के लिए प्रजनन विकल्प

सोशल एग फ्रीजिंग (Social egg freezing)

भ्रूण फ्रीजिंग (Embryo freezing)

आईवीएफ (IVF)

एक उन्नत उम्र में गर्भावस्था के मातृ स्वास्थ्य जोखिम

अधिक उम्र वाली महिलाएं जो एक उन्नत मातृत्व उम्र में गर्भवती हो जाती हैं, उन्हें सिजेरियन डिलीवरी (caesarean delivery), गर्भावधि मधुमेह (gestational diabetes), प्रीक्लेम्पसिया (preeclampsia), और बच्चे की प्रीटर्म डिलीवरी (preterm delivery) के साथ, जन्म के बाद बच्चे का वजन कम होने का अधिक खतरा होता है। हालांकि, ये जोखिम व्यापक रूप से भिन्न होते हैं, जो महिला की स्वास्थ्य स्थिति पर निर्भर करते हैं, और प्रसव के समय मातृ आयु के साथ बढ़ते हैं।

यदि आपकी उम्र अधिक है, तो यहां जानिए गर्भधारण करने के अन्य तरीके

डोनर एग के साथ आइवीएफ (IVF with donor eggs)

इस प्रक्रिया के साथ, आप हार्मोन का उपयोग करके अपने शरीर को गर्भावस्था के लिए प्राइम करती हैं। बाद में फर्टिलाइज और स्थानांतरित करने के लिए एक पारंपरिक अंडा पुनर्प्राप्ति करने के बजाय, आप डोनर एग (donor eggs) के साथ बनाए गए भ्रूण का उपयोग करके एक भ्रूण स्थानांतरण करते हैं। जो आपके साथी के शुक्राणु या डोनर शुक्राणु (donor sperm) के साथ फर्टिलाइज होते हैं।

एग फ्रीजिंग:

यदि आप पहले से जानती हैं कि आप बच्चा पैदा करने के लिए इंतजार करना चाहती हैं और आप अभी भी 35 वर्ष से कम उम्र की हैं, तो आप तुरंत अपने अंडों को फ्रीज करने पर विचार कर सकती हैं।

एग फ्रीजिंग आपको अपनी प्रजनन क्षमता को बाद के लिए सुरक्षित रखने का विकल्प उपलब्ध करवाती है। चित्र: शटरस्टॉक

यदि आप अपने शुरुआती 30 के दशक में अपने अंडों को फ्रीज करती हैं और उन्हें अपने 40 के दशक में उपयोग करने की योजना बनाती हैं, ऐसे में जब आप अपने अंडों को फ्रीज करती हैं तो एक स्वस्थ बच्चा होने की आपकी संभावनाएं आपकी उम्र से संबंधित होंगी, न कि आपकी वर्तमान जैविक उम्र से।

भ्रूण को गोद लेना: (Embryo adoption)

चाहे आप स्वयं आईवीएफ करने का चयन करें या सरोगेट का उपयोग करने के लिए, भ्रूण को गोद लेना एक और अनुकूल विकल्प है। आम तौर पर भ्रूण जमे हुए और ऐसे जोड़ों द्वारा दान किए जाते हैं जो अपने स्वयं के एआरटी (ART) प्रक्रियाओं में उनका उपयोग नहीं करते हैं।

आप अपने विशेष मामले के आधार पर एक विकल्प चुन सकती हैं लेकिन यह सलाह दी जाती है कि आप कोई भी बड़ा कदम उठाने से पहले किसी विशेषज्ञ से बात करें।

यह भी पढ़ें – क्या आपका पिछला गर्भपात, भविष्य में आपकी गर्भावस्था को प्रभावित कर सकता है? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Dr Apurva Satish Amarnath Dr Apurva Satish Amarnath

Dr Apurva Satish Amarnath, Fertility Consultant, Nova IVF Fertility, Bangalore