आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकती हैं ये 4 फैंसी आदतें, जल्द से जल्द कर लें तौबा

आज कल सोशल मिडिया का जमाना है हर दिन कुछ नई चीज ट्रेंड करती है। फैशन से जुड़ी कई चीजें लोग सोशल मिडिया से देख कर करते है लेकिन ये आदत आपके लिए खतरनाक हो सकती है।
thong panties apko infection de sakti hain
लेस अंडरवियर को डे टू डे लाइफ में प्रयोग करने से स्किन फोल्डस में संक्रमण बढ़ने लगता है। चित्र : अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 24 Feb 2023, 20:00 pm IST
  • 145

सोशल मीडिया में जहां रोज कुछ नयी ट्रेंड आ रहा है वहीं लोग इस ट्रेंड को अपना भी उतनी तेजी से रहे है। बिना ये सोचे समझे लोग इम ट्रेंड को अपनाते है। मार्केट में कितनी ही चीजें आती है जिसके नुकसान को जाने भी ही लोग उस इस्तेमाल करने की दौड़ में शामिल हो जाते है। कितने ही सौलोन, पार्लर, नेल एक्सटेंशन (Nail extension) खुल चुके है, जो लोगों को ऐसी सर्विस दे रहें है जिसके बिना डॉक्टर की सलह के इस्तेमाल नही करना चाहिए।

कुछ फैशन आज कल बहुत लोकप्रिय हो रहे है सभी एक दुसरे को देख कर ये फैशन फॉलो कर रहे है लेकिन से फैशन आपके लिए परेशानी भी खड़ी कर सकते है। हम अपनी उन चीजों को भी फैशनेबल दिखाना चाह रहे है शायद जिनकी हमें जरूरत भी नही है और वो जगाहो काफी संवेदनशील है जैसे आंखे। आज हम आपको 5 ऐसे फैशन और फैंसी आदतों (unhealthy fashion trends) के बारे में बताएंगे जो आपको नुकसान पहुंचा सकती है।

अच्छी सेहत के लिए इन फैशन ट्रेंड्स से दूर ही रहें

1 लंबे नाखून रखना (Long nails)

हाथ की स्वच्छता के लिए नाखूनों की सावधानीपूर्वक सफाई और ट्रिमिंग करना बहुत जरूरी है, जो गंदगी और कीटाणुओं को खत्म करते हैं और लंबे नाखून कुछ संक्रमणों को बढ़ा सकते हैं, जैसे कि पिनवॉर्म। नाखूनों को छोटा रखना चाहिए और नीचे के हिस्से को साबुन और पानी से बार-बार साफ करना चाहिए। लंबे नाखूनों में छोटे नाखूनों की तुलना में अधिक गंदगी और बैक्टीरिया हो सकते हैं, इस प्रकार संभावित रूप से संक्रमण होने का खतरा बहुत बढ़ जाता है।

ये भी पढ़े- Vaginal Boil : टाइट अंडरवियर और गंदे टॉयलेट दे सकते हैं आपको ये दर्दनाक समस्या, जानिए कैसे बचना है

नाखून सैलून में एक ही उपकरण कई लोगों के लिए इस्तेमाल किए जाते है उनको ठीक से साफ करना बहुत जरूरी है नही तो ये संक्रमण का कारण बन सकते है। नाखुन का संक्रमण कई बार त्वचा में सूजन का कारण बनता है। इसकी गंभीर स्थिती होने पर आपको डॉक्टर के पास भी जाना पड़ सकता है।

ऊँची एड़ी के जूते टखने के जोड़ की गति और शक्ति को प्रतिबंधित करते हैं। चित्र अडोबी स्टॉक

2 थोंग पैंटीज (Thong panties)

थोंग्स पैंटीज कॉटन से नहीं बने होते, बल्कि इसे सिंथेटिक और लेस जैसी वैकल्पिक सामग्री से बनाया जाता है। ये सामग्रियां त्वचा को सांस लेने में मुश्किल करती हैं। गैर-सांस लेने वाले कपड़े अतिरिक्त नमी का कारण बनता है जो बैक्टीरिया के विकास में वृद्धि कर सकता है और आपके योनि के पीएच संतुलन को और बदल सकते है।

कपड़े, डोरी और थोंग्स के डिजाइन से खुजली और जलन हो सकती है। डोरी और अन्य सिंथेटिक सामग्री आपकी त्वचा पर शुरू से ही कठोर होती हैं, लेकिन सीधे आपके योनि के संपर्क में आने वाली स्ट्रिंग घर्षण का कारण बनती है जिसके परिणामस्वरूप सूजन और खुजली हो सकती है।

ये भी पढ़े- कॉफी की शौकीन हैं, तो इन 7 टिप्स और ट्रिक्स के साथ बनाएं कॉफी को और भी हेल्दी

3 फैंसी कलरफुल लैंस (colorful eye lenses)

कलरफुल कॉन्टैक्ट लेंस आपके लुक को बदलने में मदद करता है। कभी-कभी इन्हे सजावटी लेंस भी कहा जाता है, वे आपकी आंखों को एक अलग रंग देते हैं। कुछ आपकी आंखों की पुतलियों को भूत या फिर कार्टुन जैसे नया आकार भी देते हैं।

लेकिन रंग बदलने वाले कॉन्टैक्ट लेंस खिलौने या कोई मजे करने का उपकरण नहीं हैं। यदि आप इनका सही उपयोग नहीं करते हैं तो वे आपकी आँखों को नुकसान पहुँच सकता हैं।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

इससे आपकी आंख में खरोंच भी आ सकती है। कलरफुल कॉन्टैक्ट लेंस नियमित लेंस की तुलना में मोटे, कठोर और कम सांस लेने वाले होते हैं। इससे संक्रमण की संभावना अधिक होती है। यदि बैक्टीरिया या अन्य सूक्ष्मजीव आपके कॉन्टेक्ट लेंस के नीचे फंस जाते हैं, तो वे कॉर्नियल अल्सर पैदा कर सकते हैं। इससे केराटाइटिस संक्रमण भी हो सकता है।

galat size aur fitting ke footwear apko kayi samasyae de sakte hain
गलत साइज़ और फिटिंग के जूते आपको कई समस्याएं दे सकते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

4 हाई हिल्स (High heels)

ऊँची एड़ी के जूते टखने के जोड़ की गति और शक्ति को प्रतिबंधित करते हैं, क्योंकि इसकी स्थिति एड़ी द्वारा प्रदान की जाने वाली ऊँचाई और आगे बढ़ने की शक्ति के कारण बदल जाती है। यह सूजन का कारण बन सकता है। बीएमसी पब्लिक हेल्थ जर्नल में प्रकाशित शोध के अनुसार, यह बन्यन, मस्कुलोस्केलेटल दर्द और यहां तक कि कुछ गंभीर मामलों में टखने के फ्रैक्चर के जोखिम को भी बढ़ाता है।

ये भी पढ़े- बिना किसी केमिकल ट्रीटमेंट के आपकी स्किन को ग्लोइंग बनाता है जेड रोलर, हम बता रहे हैं इसके फायदे

  • 145
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख