वैलनेस
स्टोर

ओवेरियन कैंसर के जोखिम को कम करने में मदद करेंगी एक्सपर्ट की सुझाई ये 4 टिप्स

Published on:14 April 2021, 15:30pm IST
डॉ राजेंद्र ए केरकर बता रहे हैं कि जीवनशैली में बदलाव के साथ ओवेरियन कैंसर (ovarian cancer) के विकास के जोखिम को कैसे कम किया जा सकता है।
Dr Rajendra A Kerkar
  • 89 Likes
जीवनशैली में सुधार करके आप ओवेरियन कैंसर का जोखिम कम कर सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

आप शायद जानती हैं कि स्वस्थ आहार और व्यायाम जैसे जीवनशैली बदलाव कैंसर को रोकने में मदद कर सकते हैं। यदि आप एक स्वस्थ जीवन शैली का पालन करते हैं, तो आप ओवेरियन कैंसर (ovarian cancer) के विकास के अपने जोखिम को भी कम कर सकती हैं।

ओवेरियन कैंसर का निदान करना बेहद मुश्किल है क्योंकि उपस्थित लक्षण महिला जननांग पथ से पूरी तरह से गैर-विशिष्ट और असंबंधित होते हैं- जैसे, अपच, पेट फूलना, सूजन, एब्डोमिनोपेलिक क्षेत्र में परिपूर्णता की सनसनी और कभी-कभी पाल्पेबल एब्डोमिनल मास (palpable abdominal mass)।

ओवेरियन कैंसर का सही कारण ज्ञात नहीं है

हालांकि, यह युवा महिलाओं में इसके मामले बढ़ते जा रहे है। आमतौर पर महिलाओं के साथ उनके मध्य से लेकर चालीसवें वर्ष और उससे अधिक उम्र तक जुड़ी हुई है। स्तन, गर्भाशय और ओवेरियन कैंसर का एक मजबूत पारिवारिक इतिहास 10 से 15 प्रतिशत मामलों में देखा गया है।

इस बीमारी का शुरुआती पता लगाना जरूरी है

ओवेरियन कैंसर के लिए स्क्रीनिंग को सामान्य आबादी में प्रभावी नहीं दिखाया गया है। अर्थात स्वस्थ जीवन शैली में सुधार करके इस बीमारी के विकास के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

अभी तक इसका कारण स्‍पष्‍ट नहीं हो सका है। चित्र: शटरस्‍टॉक
अभी तक इसका कारण स्‍पष्‍ट नहीं हो सका है। चित्र: शटरस्‍टॉक

ओवेरियन कैंसर के जोखिम को कम करने और स्वस्थ रहने के लिए सुझाव 

1. सही वजन बनाए रखें

क्या आपका वजन बहुत ज्‍यादा हैं? शरीर के अतिरिक्त वजन और ओवेरियन कैंसर को जोड़ने वाले कई विरोधाभासी सबूत हैं। जबकि इस विषय पर अभी और सुबूत की आवश्यकता है। इस तरह की जीवनशैली के किसी व्यक्ति में हृदय और चयापचय स्वास्थ्य, दीर्घायु आदि के लाभ को देखते हुए उस अतिरिक्त वजन को कम करना जरूरी है।

2. अपनी पसंद की कोई भी शारीरिक गतिविधि करें

क्या आपको जिम जाना पसंद नहीं है या व्यस्त कामकाजी जीवन के कारण आप जिम नहीं जा पातीं? तो सप्ताह में कम से कम 5 दिन तैराकी, योग, एरोबिक्स, वॉकिंग या जॉगिंग जैसी शारीरिक गतिविधियों में हिस्‍सा लें।

प्रत्येक व्यक्ति को अपने व्यस्त दैनिक कार्यक्रम में से कुछ समय आरक्षित करना आवश्यक है। यह सुनिश्चित करेगा कि आप शरीर में स्वस्थ वजन को बनाए रखें। इसके अलावा यह आपके संपूर्ण कल्याण में सुधार करने में मदद करेगा। साथ ही आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाएगा, अवसाद और तनाव से लड़ने में मदद करेगा।

3. देखें, कि आप क्या खा रही हैं

क्या जंक और प्रोसेस्ड फूड आपके नियमित आहार का हिस्सा हैं? आपको इन अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों को छोड़ देना चाहिए और स्वस्थ भोजन करना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आप अपने दैनिक आहार में ताजे फल, सब्जियां, नट्स, बीन्स, गाजर, दालें, फलियां, साबुत अनाज और बीज शामिल करें।

धीरे धीरे चबाकर खाने से वजन कम होता है और आप हेल्दी भी रहतीं हैं। चित्र-शटर स्टॉक।
धीरे धीरे चबाकर खाने से वजन कम होता है और आप हेल्दी भी रहतीं हैं।चित्र-शटर स्टॉक।

बेकरी उत्पादों से दूर रहें। विटामिन डी की अपनी दैनिक खुराक प्राप्त करें। इसके अलावा, किसी भी रूप में शराब या तंबाकू का सेवन न करें। एक स्वस्थ जीवन शैली को अपनाएं क्योंकि यह महत्वपूर्ण है।

4. अपने बच्चे को स्तनपान कराएं

क्या आप जानती हैं कि गर्भावस्था और स्तनपान आपके ओवेरियन कैंसर के जोखिम को कम कर सकते हैं? गर्भावस्था और स्तनपान के महीनों के दौरान ओव्यूलेशन को दबा दिया जाता है। इसे महिलाओं में ओवेरियन कैंसर के जोखिम में कमी का कारण माना जाता है, जिन्होंने नियमित रूप से अपने शिशुओं को स्तनपान कराया है।

ये छोटे-छोटे प्रयास आपके ओवेरियन कैंसर के विकास के जोखिम को कम करने में एक लंबा रास्ता तय करते हैं।

यह भी पढ़ें – गर्भावस्था के दौरान व्यायाम करना आपके होने वाले शिशु को स्वास्थ्य समस्याओं से बचा सकता है

Dr Rajendra A Kerkar Dr Rajendra A Kerkar

Dr Rajendra A Kerkar, Prof. & Head, Gynecological Oncology, ACI-Cumballa Hill Hospital, Mumbai