कोरोना महामारी के बीच, जानिए अपने फोन को साफ रखना है कितना ज़रूरी

Updated on: 10 December 2021, 15:12 pm IST

आपका सेल फोन आपके आस-पास के जर्म्स और बैक्टीरिया का एक प्रमुख कारण हो सकता है। सुनिश्चित करें कि आप इसे साफ और स्वच्छ रखें।

Mental exercise ke liye trykare wordle
मानसिक कसरत के लिए ट्राई करें वर्डल। चित्र : शटरस्टॉक

आखिरी बार आपने अपना फोन कब साफ किया था?  खैर, हम अक्सर अपने फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक  डिवाइसेज को साफ करना भूल जाते हैं या कम ध्यान देते हैं। लेकिन इन दिनों वायरस और संक्रमण के प्रसार को देखते हुए, हमारे लिए थोड़ा और सावधान रहना अच्छा हो सकता है।  दुनिया भर में नया कोविड -19 वेरिएंट ओमिक्रॉन के सामने आने के साथ स्वच्छता की आवश्यकता एक बार फिर स्पष्ट हो गई है। हम जानते हैं कि अपने हाथों को साफ रखना एक प्राथमिकता है। लेकिन हमें अपने हर समय उपयोग किए जाने वाले फोन को बैक्टीरिया मुक्त रखने के महत्व को भी जानना चाहिए।

2012 में किया गया था अध्ययन

एरिज़ोना विश्वविद्यालय द्वारा 2012 में किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि एक सेल फोन टॉयलेट सीट की तुलना में 10 गुना अधिक बैक्टीरिया ले जा सकता है!  क्या यह चौंकाने वाला नहीं है?  यह आपको समझाता है कि संक्रमण और वायरस के संभावित संचरण को रोकने के लिए हमारे सेल फोन को कीटाणुरहित करना कितना जरूरी है।

phone clean wipes
आपको अपने फोन को नियमित रूप से एंटी-बैक्टीरियल वाइप्स से पोंछना चाहिए। चित्र : शटरस्टॉक

2020 में बीएमजे ग्लोबल हेल्थ जर्नल में प्रकाशित एक टिप्पणी के अनुसार, डॉक्टरों के एक समूह ने कहा था कि मोबाइल फोन की सरफेस ‘उच्च जोखिम’ वाली सतह है। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे सीधे चेहरे या मुंह के संपर्क में आता है भले ही हाथ कितना भी ठीक से क्यों न साफ किया गया हों।

आज के दौर में मोबाइल फोन इतना आवश्यक हो गया है कि हमारा जीवन लगातार स्मार्टफोन के इर्द गिर्द घूम रहा है। चैटिंग से लेकर सोशल मीडिया स्क्रोलिंग तक वेब सर्फिंग या सेल्फी और तस्वीरें क्लिक करने तक – ऐसा बहुत कुछ है जो हम सेल फोन के जरिए करते हैं।  यह हमें कीटाणुओं और जीवाणुओं से प्रभावित होने के लिए अधिक संवेदनशील बनाता है। अधिकांश लोगों को अपने फ़ोन को हर जगह, यहां तक कि दूषित वातावरण में भी ले जाने की आदत होती है, और इससे उन्हें कई बीमारियों का खतरा होता है।

जानिए क्या कहते हैं हमारे एक्सपर्ट 

डॉ सीमा धीर, सीनियर कंसल्टेंट, इंटरनल मेडिसिन, आर्टेमिस हॉस्पिटल, गुरुग्राम, हेल्थशॉट्स को बताती हैं, “फोन, अपने नियमित उपयोग के कारण, आमतौर पर गर्म होता है। यह शरीर के तापमान के भी करीब होता है क्योंकि यह शरीर के करीब रहता है। इस तापमान पर बैक्टीरिया आसानी से विकसित हो सकते हैं और गुणा भी कर सकते हैं।

ऐसे में हमें अपने फोन को समय – समय पर साफ करने की जरूरत है।

टॉयलेट में फोन ले जाना आपको गंभीर खतरे दे सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
टॉयलेट में फोन ले जाना आपको गंभीर खतरे दे सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

डॉ धीर के अनुसार, अपने सेल फोन को कीटाणुरहित रखने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

  1. लोगों के बीच फोन दूसरो से साझा करना एक समस्या है।  साझा किए बिना, प्रत्येक फ़ोन में केवल एक सेट कीटाणु होते हैं, और इससे उसका ओनर बीमार नहीं होगा।  इसलिए, इस बात पर ध्यान देना आवश्यक है कि अपने सेल फोन को किसी अन्य व्यक्ति के साथ साझा करने के बाद, अपने फोन को हमेशा कीटाणुरहित करें।
  2. आपको अपने फोन को नियमित रूप से एंटी-बैक्टीरियल वाइप्स से पोंछना चाहिए।
  3. हम अपने फोन के साथ हमेशा करीब रहते हैं,खाने से पहले हमेशा हाथ और मुंह धोना चाहिए । खाना खाते समय फोन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।
  4. न केवल आपका सेल फोन बल्कि अन्य उपकरण जो हम रोजाना उपयोग करते हैं जैसे शॉपिंग कार्ट, ऑफिस लैंडलाइन, एलेवेटर बटन आदि सार्वजनिक रूप से उपयोग किए जाते हैं। इसलिए अपने हाथों को इस्तेमाल करने के बाद हमेशा सैनिटाइज करें।
  5. आप कई अन्य कीटाणुरहित स्प्रे के बजाय अल्कोहल स्वैब (60 प्रतिशत पानी और एक मुलायम कपड़े पर 40 प्रतिशत अल्कोहल रगड़) का उपयोग कर सकते हैं।
  6. न्यू यॉर्क-प्रेस्बिटेरियन और कोलंबिया यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर में क्लिनिकल माइक्रोबायोलॉजी के निदेशक सुसान व्हिटियर का एक दिलचस्प सुझाव है कि “अपने फोन को बाथरूम में ना लें जाएं “!

अपने आस-पास और अपने सेलफोन को हमेशा साफ रखें!

यह भी पढ़े :ओमिक्रॉन की वजह से हैं परेशान? अपनी चिंता और तनाव को कम करने के लिए अपनाएं ये 6 टिप्स

 

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें