वैलनेस
स्टोर

कोविड-19 महामारी के दौरान कामकाजी महिलाओं को फॉलो करने चाहिए ये 6 सेल्फ-केयर टिप्स

Published on:4 May 2021, 16:28pm IST
यदि आप एक कामकाजी महिला हैं, तो आप इन 6 सरल सेल्फ केयर टिप्‍स से महामारी के बीच अपने मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रख सकती हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 79 Likes
अपना ध्‍यान रखना भी जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

क्या आपका आज भी तनाव में हैं? यकीनन, कोरोनोवायरस ने हमारी जीवनशैली को बदल दिया है। इस महामारी के कारण हमें अपने काम करने और दिनचर्या में बहुत सारे बदलाव करने पड़ रहे हैं। फि‍लहाल भारत कोरोना की दूसरी लहर से गुजर रहा है। ये सिर्फ हमारे हेल्थकेयर सिस्टम पर नहीं, बल्कि हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर भी प्रभाव डाल रहा है। मगर तनाव इनका समाधान नहीं। आपको अब अपना और भी ज्‍यादा ख्‍याल रखना है। हम बता रहे हैं कैसे –

जीवन का एक पहलू जो बहुत प्रभावित हुआ है, वो है हमारे काम करने का तरीका। अनिश्चित समय में, सबसे जरूरी चीज, जो बिल्‍कुल ठीक रखना होगा, वह है हमारा मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य।

हम जानते हैं कि यह बहुत आसान नहीं है। इसलिए हम आपके लिए इस कठिन समय में सेल्फ-केयर की कुछ टिप्स लेकर आये है। ताकि आप अपना और भी ज्‍यादा ख्‍याल रख सकें।

तो, लेडीज, अपने मानसिक स्वास्थ्य की रक्षा करने के लिए अपने दैनिक जीवन में इन 6 सेल्फ-केयर टिप्स को शामिल करें और अपने जीवन को संतुलन में लाएं :

1. माइंडफुलनेस का अभ्यास

आपके विचार आपके मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं। तो, क्या आप मानसिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए कुछ करते हैं? 20 मिनट के योग और ध्यान के साथ अपने दिन की शुरुआत करें।

तनाव से रखता है मुक्त। चित्र: शटरस्टॉक
शांति और धैर्य बनाए रखने से आप अधिक खुशी महसूस करती हैं। चित्र: शटरस्टॉक

इससे आप तनाव को कम करने, भावनात्मक ताकत बनाए रखने और अपनी सांस लेने की क्षमता में सुधार ला सकते हैं। ये मन, शरीर और आत्मा को ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करता है।

2. स्वस्थ आहार का पालन करें

अच्छा, संतुलित भोजन करना और अपने शारीरिक पोषण पर ध्यान देना सेल्फ-केयर का एक बुनियादी नियम है। जब आप कमजोर महसूस करती हैं, तो आप तनावग्रस्त, चिंतित या थकान महससू करने लगती हैं। ऐसे में अपने शरीर को संतुलित करने और मनोवैज्ञानिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है।

3. संगीत के साथ खुद को रिलैक्स करें

हां, बस कुछ मिनट के लिए चुपचाप बैठें और अपनी पसंदीदा प्लेलिस्ट सुनें। शांत संगीत सुनने से आराम की भावनाएं उत्तेजित होती है। संगीत चिकित्सा से लोगों को शारीरिक और भावनात्मक जरूरतों का सामना करने में मदद मिलती है। इसलिए संगीत को अपने रूटीन में शामिल करें।

4. अपनी नींद को प्राथमिकता दें

पर्याप्त नींद अच्छी सेहत सुनिश्चित करती है। कभी-कभी, व्यस्त दिनों और महामारी के कारण चिंता और तनाव के स्तर को बढ़ा सकती है। जिससे आप शांति से सो नहीं पातीं। आपके शरीर को हर दिन 7 से 8 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है। ये आपके दिमाग को ताज़ा करने और कुशलता से काम करने के में मदद करता है।

अपनी नींद को प्राथमिकता दें। चित्र: शटरस्‍टॉक
अपनी नींद को प्राथमिकता दें। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. काम से ब्रेक लें और आराम करें

जब भी आपको काम के कारण वास्तव में तनाव होता है, तो ये आपके व्यक्तिगत जीवन को भी प्रभावित कर सकता है। इसलिए, जब भी आपको लगता है कि आपको छुट्टी चाहिए, तो छुट्टी मांगने में संकोच न करें। अपने नियमित कार्यक्रम से एक ब्रेक लें। ये आपको अपने तनाव को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे आपकी शारीरिक और मानसिक तंदुरुस्ती बढ़ती है।

6. अपने परिवार और दोस्तों से जुड़ें

कोविड -19 के अलावा खेल, विज्ञान, ब्रह्मांड और कुछ भी ऐसी चीजों के बारे में अपने परिवार और दोस्तों से बात करने के लिए सोशल मीडिया और अन्य आभासी उपकरणों का उपयोग करें। ये एक ऐसी गतिविधि है जो सकारात्मकता को बढ़ाने में मदद कर सकती है।

तो, लेडीज, इन सेल्फ-केयर टिप्‍स को खुशी के साथ अपनाएं और अपना ख्याल रखें!

यह भी पढ़ें – World Hand Hygiene Day 2021 : जानिए क्‍यों जरूरी है कोरोना वायरस के ‘हाथ धोकर पीछे पड़ना’

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।