वैलनेस
स्टोर

40 के बाद आपकी ये 5 आदतें हो सकती हैं आपकी सेहत के लिए खतरनाक, आज ही से बदल दें

Updated on: 16 January 2021, 13:15pm IST
निश्चित रूप से आपको आत्‍मविश्‍वास के साथ अपने शौक पूरे करने चाहिए पर अब आपको अपने स्‍वास्‍थ्‍य के लिए थोड़ा और अनुशासित हो जाना चाहिए।
विनीत
  • 89 Likes
40 के बाद आपकी ये 5 आदतें नुकसानदायक हो सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

दुर्भाग्य से, जब हम अपनी मध्यम आयु (40) तक पहुंचते हैं, तो हमारे शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। हमारा मेटाबॉलिज्म धीमा हो जाता है, हॉर्मोन्स में बदलाव और मांसपेशियों और उनकी डेंसिटी में भी बदलाव होने लगते हैं।

लेकिन शोध के अनुसार 40 की उम्र के बाद हमारी कुछ आदतें हैं, जो इन परिवर्तनों को और अधिक कठोर बनाती हैं। अपनी मध्यम आयु के दौरान, अपनी आदतों में बदलाव करके, हम इन अप्रिय प्रभावों को स्थगित कर सकतें हैं या इनमें देरी भी कर सकते हैं।

हम उन 5 आदतों के बारे में आपको बताने जा रहे हैं जो 40 की उम्र के बाद आपके लिए हो सकती हैं और भी ज्‍यादा खतरनाक – 

  1. व्यायाम से परहेज

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप हमेशा एक एक्टिव रहीं हैं या नहीं। पर जब आप मध्यम आयु में पहुंच जाती हैं, तो एक्टिव रहना बहुत महत्वपूर्ण है।

बढ़ती उम्र के साथ अपनी मांसपेशियों को खोने से बचाने के लिए, आपको एक अच्छी कसरत के साथ ही, एरोबिक और स्ट्रेंथ एक्सरसाइज को संयोजित करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: विटामिन डी की कमी, आपको भविष्‍य में दे सकती है ये 5 गंभीर स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याएं

याद रखें, अगर आप जिम में नए हैं, तो निजी प्रशिक्षक के साथ एक्सरसाइज शुरू करना एक अच्छा विचार हो सकता है। जब तक कि आप अभ्यास के साथ अधिक सहज महसूस न करें।

एक्सरसाइज से ब्रेक लेना, आपके महीनों की मेहनत पर पानी फेर सकता है। चित्र-शटरस्टॉक।
  1. पर्याप्त मात्रा में फाइबर का सेवन नहीं करना

हाल के एक अध्ययन से पता चला है कि फाइबर अच्छे स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। यह एक प्राकृतिक भूख दमनकारी (natural appetite suppressant) है, और कार्बोहाइड्रेट, वसा, या प्रोटीन के विपरीत, फाइबर शरीर द्वारा पचता नहीं है, यह बस सिस्टम से गुजरता है।

फाइबर के मुख्य स्रोत सब्जियां, फल और साबुत अनाज हैं, जिनमें से एक बकव्हीट (Buckwheat) भी है। बकव्हीट एक प्रकार का अनाज ग्लूटन फ्री अनाज है, जिसमें बहुत कम जीआई होता है, और विभिन्न मिनरल और विटामिन में समृद्ध है।

  1. अधिक वाइन पीना

डिनर के लिए थोड़ी वाइन लेना हमेशा अच्छा होता है। ध्यान रखें कि शराब कैलोरी में बहुत अधिक है और इसमें बहुत अधिक चीनी होती है। जब आप अपने भोजन में अल्कोहल शामिल करती हैं, तो आप आम तौर पर अधिक खाते हैं।

ऐसे में हर दिन रात के खाने के बाद एक गिलास वाइन पीने के बजाय, मॉडरेशन में इसका सेवन करें। इसके अलावा अपने गिलास के साइज को कम करना भी एक अच्छा विचार है।

  1. पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीना

पानी पीना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत आवश्यक है। कभी-कभी जब हमारा शरीर डिहाइड्रेट हो जाता है, तो हमारा कुछ खाने-पीने का मन करता है। जबकि वास्तव में, हमें अधिक पानी की आवश्यकता होती है। भोजन या नाश्ते से पहले एक गिलास पानी पीने की कोशिश करें और देखेंगी कि आपने कम खाना शुरू कर दिया है। लेकिन याद रखें कि सॉफ्ट ड्रिंक पानी के विकल्प नहीं है।

पानी पीना वेट लॉस में भी मददगार है। चित्र: शटरस्‍टॉक
पानी पीना वेट लॉस में भी मददगार है। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. बाहर खाना खाने की ज्‍यादा आदत

हालांकि बाहर भोजन करना बहुत मजेदार हो सकता है। लेकिन खाने के लिए बहुत बार बाहर जाना एक अच्छा विचार नहीं है। आपने शायद गौर नहीं किया है कि जबसे आप मिडल एज में पहुंची हैं, तो आप पहले की तुलना में अधिक बार खाने के लिए बाहर जाने लगी हैं।

अब आपके बच्चे बड़े हो गए हैं और आपके पास अपने लिए अधिक समय हो सकता है। इसके अलावा, आप आर्थिक रूप से अधिक सहज महसूस करती हैं, साथ ही बाहर खाना काफी सुविधाजनक है। लेकिन आप नहीं जानती हैं, जब आप घर से बाहर जाकर खाना खाती हैं, तो घर की तुलना में अधिक खा लेती हैं। जो कि आपके स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी अच्छी नहीं है।

यह भी पढ़ें: ये 5 तरह के दर्द हो सकते हैं ठंड लगने के संकेत, जानिए कैसे करना है बचाव

हालांकि उम्र आपको अपने शौक छोड़ देने के लिए नहीं कहती, पर अब आपको अधिक अनुशासित होने की जरूरत है।

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।