ये 5 अच्छी आदतें आपके हृदय स्वास्थ्य में कर सकती हैं सुधार, जानिए इनके बारे में

जिस तरह खराब आदतें आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए जोखिम बढ़ा देती हैं, उसी तरह कुछ अच्छी आदतें ऐसी भी हैं, जो आपके हृदय को लंबे समय तक स्वस्थ रख सकती हैं।

Heart health ke liye faydemand hai daal
यहां हैं हृदय स्वास्थ्य के लिए कुछ अच्छी आदतें। चित्र: शटरस्टॉक
ईशा गुप्ता Published on: 7 September 2022, 09:00 am IST
  • 144

अनहेल्दी डाइट और लेजी लाइफस्टाइल के कारण हमारी सेहत में बदलाव जाते हैं। जिसके कारण हम धीरे-धीरे बीमारियों की चपेट में आने लगते हैं। हमारी खराब लाइफस्टाइल का सबसे ज्यादा असर हमारी हर्ट हेल्थ (Heart health) पर पड़ता है। साथ ही अनहेल्दी डाइट भी दिल की बीमारियों के बढ़ने का बहुत बड़ा कारण होती है। पर जिस तरह खराब आदतें दिल को बीमार करती हैं, उसी तरह अच्छी आदतें दिल की उम्र बढ़ा भी सकती हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही आदतों के बारे में जो आपके हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में आपकी मदद कर सकती हैं।

ऐसी कई चीजें हैं जो दिल की बीमारियों के जोखिमों को बढ़ा सकती हैं। जिनमें से कई चीजों को आप कंट्रोल नहीं कर सकती, लेकिन कई ऐसी आदतें हैं, जिन्हें कंट्रोल करके आप दिल की बीमारियों से बच सकती हैं।

चलिए जानते हैं उन आदतों के बारें में जिन्हें अपनाकर हम दिल की बीमारियों के खतरे को कम कर सकते हैं –

1. कंट्रोल रखें ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर

दिल की बीमारियों के जोखिमों को कम करने के लिए अपना ब्लड प्रेशर और शुगर कंट्रोल रखना सबसे ज्यादा जरूरी है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार हाई ब्लड प्रेशर दिल की बीमारियों का बड़ा कारण बन सकता है, इसलिए समय-समय पर ब्लड प्रेशर चेक करना बेहद आवश्यक है। इसके अलावा हाई ब्लड शुगर होने से आपकी नर्व और ब्लड वेसल्स को खराब कर देती है, जिससे दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

अधूरी नींद दिल की बीमारियों के जोखिमों को बढ़ाने का कारण हो सकती है। चित्र: शटरस्टॉक

2. अच्छी और गहरी नींद लें

अधूरी नींद की आदत भी दिल की बीमारियों के जोखिमों को बढ़ाने का कारण हो सकती है। क्योंकि अधूरी नींद के कारण आपको हाई ब्लड प्रेशर, डायबीटीज और वजन बढ़ने जैसी समस्याएं हो सकती हैं, जो दिल की बीमारियों को बढ़ाने का कारण बन सकती हैं। इसलिए अपनी उम्र के अनुसार पर्याप्त और गहरी नींद लेने की आदत जरूर बनाएं।

3. स्मोकिंग और शराब की लत से दूर रहें

दिल की बीमारियो से बचने का सबसे अच्छा तरीका स्मोकिंग और शराब के सेवन से परहेज करना है। मायो क्लिनिक की रिसर्च के अनुसार स्मोकिंग करने से ब्लड में ऑक्सीजन की मात्रा कम हो जाती है, जिसके कारण ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट बढ़ जाते हैं। इसके अलावा शराब का अत्यधिक सेवन करने से ब्लड प्रेशर और वजन दोनों बढ़ने की संभावना होती है, जो दिल की बीमारियों के कारकों में से एक हैं।

stress vajan badhata hai
अत्यधिक तनाव लेने से दिल का दौरा आने की संभावना बढ़ जाती है। चित्र : शटरस्टॉक

4. तनाव से बनाएं दूरी

बहुत सारी दिल की बीमारियां आपके लगातार तनाव में रहने से बढ़ सकती हैं। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार अत्यधिक तनाव लेने से दिल का दौरा आने की संभावना बढ़ जाती है। साथ ही, तनाव को भुलाने वाली आदतें जैसे अत्यधिक खाना, ज्यादा शराब पीना और धूम्रपान करना भी आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए जोखिम बढ़ा देता है।

5. हेल्दी डाइट और हेल्दी वेट मेंटेन रखें

हेल्दी डाइट के साथ हेल्दी वेट मेंटेन रखना भी हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में मददगार हो सकता है। मायो क्लिनिक के अनुसार एक हार्ट हेल्दी डाइट लेने से आपका ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है। इसके साथ ही वजन कंट्रोल में रखने की आदत भी आपको दिल की बीमारियों से बचाने में मदद करती है। इसलिए समय- समय पर अपना बीएमआई चेक करें और वेट मेंटेन रखने की आदत बनाएं।

यह भी पढ़े – अगर प्यूबिक हेयर शेव करने पर होती है परेशानी, तो यहां जानिए सेफ और हेल्दी तरीका

  • 144
लेखक के बारे में
ईशा गुप्ता ईशा गुप्ता

यंग कंटेंट राइटर ईशा ब्यूटी, लाइफस्टाइल और फूड से जुड़े लेख लिखती हैं। ये काम करते हुए तनावमुक्त रहने का उनका अपना अंदाज है।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory