लिवर को हेल्दी बनाये रखने के लिए आज ही से शामिल करें अपनी डाइट में 8 सुपरफूड्स

अपने लिवर को रखना हैं तंदुरुस्त, तो नियमित डाइट में शामिल करें ये 8 सुपरफूड्स। ये सुपरफूड्स फैटी लिवर से लेकर सूजन जैसी लिवर समस्याओं से बचाव करने में आपकी मदद करते हैं।

healthy diet
हेल्दी डाइट फॉर लिवर। चित्र शटरस्टॉक।
अंजलि कुमारी Published on: 7 August 2022, 11:00 am IST
  • 135

लिवर शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है। यह खाने को डाइजेस्ट करने में मदद करने के साथ ही शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालने में भी मदद करता है। ऐसे में लिवर हेल्थ का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। खराब लाइफ स्टाइल, खानपान की गलत आदतों, अल्कोहल, वायरस और मोटापा लीवर को डैमेज कर सकता हैं। पोषक तत्वों से भरपूर कई सुपरफूड्स (8 superfoods for healthy liver) हैं, जिन्हें अपनी डाइट में नियमित रूप से शामिल किया जा सकता है। इससे न केवल लिवर स्वस्थ रहेगा, बल्कि कई समस्याओं से भी बचाव हो पाएगा।

क्या हैं लिवर को नुकसान पहुंचाने वाले कारक
वहीं सूजन और फैटी लीवर लिवर से जुड़ी समस्याओं को बढ़ा सकता है। यदि यह समस्याएं लंबे समय तक बनी रहती हैं, तो लीवर फेलियर का कारण भी बन सकती हैं। समय रहते इन समस्याओं को नियंत्रित करना बहुत जरूरी होता है। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने खान-पान की आदतों पर विशेष रूप से ध्यान देना होगा। तो आपकी लिवर हेल्थ को ध्यान में रखते हुए हम यहां बताने जा रहे हैं पोषक तत्वों से भरपूर 8 सुपरफूड्स के बारे में।

liver damage
लिवर डैमेज हो सकता है। चित्र : शटरस्टॉक।

हेल्दी लिवर के लिए डाइट में शामिल करें यह 8 सुपरफूड्स

1. अंगूर (Grapes)

स्टडी के अनुसार अंगूर का जूस लीवर के लिए फायदेमंद होता है। पब मेड सेंट्रल द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, अंगूर में पाए जाने वाले पोषक तत्व इन्फ्लेमेशन को कम करते हैं, डैमेज को रोकने के साथ, शरीर मे एंटीऑक्सीडेंट लेवल को भी बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके साथ ही यह लिवर फंक्शन को इंप्रूव करता है।

2. हरी पत्तेदार सब्जियां (Green leafy vegetables)

हरी पत्तेदार सब्जियां क्रुसिफेरस वेजिटेबल फैमिली से बिलॉन्ग करती हैं। पब मेड सेंट्रल द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया है कि हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन शरीर में एंजाइम लेवल को बढ़ा देता है। वहीं एंजाइम लिवर को डिटॉक्सिफाई करने में मदद करते हैं और लीवर डैमेज होने से प्रोटेक्ट भी करते हैं।

3. नट्स (Nuts)

नट्स में जरूरी पोषक तत्व जैसे कि एंटी ऑक्सीडेंट विटामिन ई और अन्य बेनिफिशियल प्लांट कंपाउंड्स पाए जाते हैं। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक डेटा में बताया गया है कि नट्स कई तरह के स्वास्थ्य समस्याओं में फायदेमंद हो सकता है। इसी के साथ ही यह लिवर हेल्थ को भी बनाए रखता है। 2019 में हुए एक अध्ययन के अनुसार, नट्स का सेवन नॉन अल्कोहलिक फैटी लीवर की संभावना को कम कर देता है।

yahan jane berries ke fayde
बेरीज – बेरी के फायदों से दुनिया अच्छी तरह वाकिफ है।

4. बेरीज (Berries)

पब मेड सेंट्रल द्वरा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार क्रेनबेरी, ब्लूबेरिज, स्ट्रॉबेरीज और ब्लैकबेरी स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। इसमें पर्याप्त मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो लीवर हेल्थ को इंप्रूव करने के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व हैं। रिसर्च के अनुसार, ब्लूबेरी का नियमित सेवन एंटीऑक्सीडेंट एंजाइम और इम्यून सेल्स रिस्पांस को बढ़ाता है। इसके साथ लीवर को डैमेज होने से भी प्रोटेक्ट करता है।

5. बीटरूट जूस (Beetroot juice)

बीटरूट जूस नाइट्रेट और एंटीऑक्सीडेंट का एक अच्छा स्रोत है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा प्रकाशित एक डेटा के अनुसार ये पोषक तत्व हार्ट हेल्थ को बनाए रखते हैं और ऑक्सीडेटिव डैमेज और इन्फ्लेमेशन की संभावना को भी कम कर देते हैं। वहीं बीटरूट जूस को लेकर जानवरों पर की गई स्टडी में देखा गया कि यह ऑक्सीडेटिव डैमेज को रोकने के साथ लीवर में हुए सूजन को कम करता है। इसके साथ ही डिटॉक्सिफाई करने वाले प्राकृतिक एंजाइम के स्तर को बढ़ा देता है।

6. हल्दी (Turmeric)

आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी पाई जाती है। इसमें मौजूद पोषक तत्व लिवर हेल्थ को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं। हल्दी का नियमित सेवन लीवर में हुए सूजन को कम करने में मदद करता है। वहीं फैटी लीवर की संभावना को भी कम कर देता है।

liver booster food
डाइट में शामिल करें लिवर बूस्टर फूड्स। चित्र शटरस्टॉक।

7. अदरक (Ginger)

पोषक तत्वों से भरपूर अदरक में हीलिंग प्रॉपर्टी पाई जाती है। यह शरीर में कुछ ऐसे एंजाइम्स पैदा करता है, जो लीवर से टॉक्सिंस को रिमूव करने में मदद कर सकती हैं। अदरक में मौजूद एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी लिवर के इन्फ्लेमेशन को कम करती हैं।

8. ऑलिव ऑयल (Olive oil)

पब मेड सेंट्रल द्वारा प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार ऑलिव ऑयल लिवर हेल्थ पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। नियमित रूप से ऑलिव ऑयल का सेवन लिवर एंजाइम्स और फैट लेवल को इंप्रूव करता है। स्टडीज की मानें, तो ऑलिव ऑयल अन्य ऑयल की तुलना में लीवर के फैट को कम करता है और ब्लड फ्लो को भी बढ़ाता है।

यह भी पढ़ें :  हो सकता है आपकी स्किन ड्राई नहीं डिहाइड्रेटेड हो, जानिए इन दोनों के बीच का अंतर 

  • 135
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें