40 पार कर रहीं हैं, तो डाइट में जरूर शामिल करें ये 7 सुपरफूड्स, ब्रेस्ट सैगिंग से कर सकते हैं बचाव

बढ़ती उम्र और ब्रेस्टफीडिंग के कारण ब्रेस्ट में पहले की तुलना में बदलाव आ सकता है। इसके लिए कुछ फूड्स है, जो आपके स्तनों को सिकुड़ने से बचा सकते हैं।
ब्रेस्ट साइज़ को नैचुरली ठीक किया जा सकता है।चित्र : शटरस्टॉक।
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 30 July 2022, 20:30 pm IST
ऐप खोलें

ब्रेस्ट सैगिंग एक आम समस्या है। विभिन्न स्वास्थ्य स्थितियों या बढ़ती उम्र के कारण आपके स्तनों का आकार सिकुड़ सकता है। हालांकि, इससे बचने के लिए ज्यादातर लोग एक्सरसाइज की मदद लेते हैं। परंतु एक्सरसाइज के साथ-साथ इस समस्या में एक नियमित डाइट भी आपकी मदद कर सकती है। कई ऐसे सुपरफूड्स है जो कि आपके ब्रैस्ट को टाइट (foods to prevent breast sagging) रखने में आपकी मदद करते हैं।

आपके ब्रेस्ट हेल्थ के लिए जरूरी सुपरफूड्स को लेकर हेल्थ शॉट्स ने अपोलो स्पेक्ट्रा हॉस्पिटल, मुंबई के डाइटिशियन डॉ जिनाल पटेल से बात चीत की।

स्तन का ढीला पड़ना बढ़ती उम्र में नजर आने वाली एक सामान्य समस्या है। वहीं दूसरी ओर मेनोपॉज, एस्ट्रोजन डिफिशिएंसी, प्रेगनेंसी, मोटापा और स्ट्रेस के कारण भी यह समस्या उत्तपन हो सकती है। वहीं यह कॉन्फिडेंस को कहीं न कहीं काफी ज्यादा प्रभावित करती है।

कई महिलाएं इस चीज को अनदेखा कर देती हैं। हालांकि, इस पर डॉक्टर पटेल कहते हैं कि इसे नजरअंदाज करने की जरूरत नहीं है। यदि आप कुछ भी नहीं कर सकती, तो कम से कम अपने आहार में कुछ जरूरी सुपरफूड्स को शामिल करके इस समस्या को नियंत्रित रख सकती हैं।

अपने ब्रेस्ट को सही शेप में रखने के लिए इन 7 सुपरफूड्स की मदद ले सकती हैं। चित्र:शटरस्टॉक

यहां हैं ब्रेस्ट सैगिंग से बचने के लिए 7 सुपरफूड्स

1. लेंटिल्स

दाल, डेरी प्रोडक्ट और अंडे में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। यह आपके ब्रेस्ट के शेप को बनाए रखने में मदद करते हैं।

2. बीन्स

बीन्स फाइबर का एक अच्छा स्रोत होता है। जो कि प्रेगनेंसी और बढ़ती उम्र के साथ होने बाली ब्रेस्ट सैगिंग की संभावना को कम कर देता है। वहीं हेल्दी टिशू को जनरेट करने में भी मदद करता है।

3. हल्दी

हल्दी में एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रॉपर्टी पाई जाती है जो कि ब्लड फ्लो को हेल्दी और स्मूथ बनाए रखती हैं। खासकर ब्रेस्ट फीडिंग के बाद महिलाओं के ब्रेस्ट में ब्लड फ्लो को संतुलित रखती हैं और स्तन को ढीला पड़ने से भी बचाती हैं।

4. पल्म

पल्म, पीचेज और ब्लूबेरिज में एंटी एजिंग और एंटी कैंसरस एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। यह एंटीऑक्सीडेंट्स ब्लड वेसल्स को पूरी तरह खुला रखती हैं, ताकि ब्लड फ्लो स्मूथली अच्छे से हो पाए। वहीं हेल्दी ब्लड फ्लो ब्रेस्ट के शेप को बनाए रखने में मदद करता है।

नट्स करेंगे आपकी मदद. चित्र : शटरस्टॉक

5. सीड्स एंड नट्स

सौंफ के बीज, कद्दू के बीज, सनफ्लावर के बीच और अलसी के बीज का सेवन शरीर में प्राकृतिक एस्ट्रोजन लेवल को बढ़ाता है। यह ब्रेस्ट को टाइट और शेप में रहने में मदद करते है। सीड्स के साथ-साथ प्रोटीन और फैट का अच्छा स्रोत होने के कारण नट्स भी ब्रेस्ट साइज को मेंटेन रखते हैं।

6. हरी पत्तेदार सब्जियां

ब्रोकली, गोभी, फूलगोभी जैसी हरि पत्तेदार सब्जियों में फाइटोएस्ट्रोजन पाए जाते हैं। जो एस्ट्रोजन के बराबर काम करते हैं और ब्रेस्ट हेल्थ को बनाए रखते हैं। इसलिए हरी पत्तेदार सब्जियों को अपनी नियमित डाइट में जरूर शामिल करें।

7. फैटी फिश

सैल्मन, सार्डिन, टूना और अन्य फैटी फिश ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक अच्छा स्रोत होती हैं। यह फ्री रेडिकल से हुए हार्म को रिपेयर करने में मदद करती हैं, और ब्रेस्ट हेल्थ को बनाए रखती हैं। वहीं कुछ सी फूड्स सेक्स हारमोंस रिलीज करते हैं और ब्रेस्ट टिशु डेवलपमेंट को भी बढ़ावा देते हैं।

सुपरफूड्स के अलावा यह 3 घरेलू उपाय भी ब्रेस्ट हेल्थ को मेंटेन रखने में आपकी मदद कर सकते हैं

1. एक्सरसाइज

डेली बेसिस पर पुशअप्स करने से बैक मसल्स और ब्रेस्ट मसल्स टोन होती हैं।

एक्सरसाइज करेंगे आपकी मदद. चित्र शटरस्टॉक।

2. मसाज

ब्रेस्ट मसाज मसल्स को रिलैक्स रखता है। ब्रेस्ट मसाज के लिए ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ब्रेस्ट सैगिंग से बचाओ का काम करती हैं और ब्रेस्ट टेक्सचर को भी इंप्रूव करती हैं।

3. मेथी के तेल से मसाज

मिट्टी के तेल में मौजूद विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट ब्रेस्ट कि चारों ओर की स्किन को टाइट और स्मूद रखती हैं। मेथी के दानों को रात भर पानी में फूलने के लिए रख दें। फिर उन्हें अच्छी तरह ब्लेंड करें और एक पेस्ट तैयार करें। उसमें ऑलिव ऑयल मिलाएं और इसे अपने ब्रेस्ट पर लगाएं। फिर थोड़ी देर मसाज करें और इसे पानी से धो लें। यह आपके लिए काफी ज्यादा प्रभावी साबित होगा।

यह भी पढ़ें :  हम दे रहे हैं हेपेटाइटिस के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले 8 सवालों के जवाब

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story