और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

डियर लेडीज, आपके ब्रेस्‍ट कैंसर के जोखिम को कम करते हैं ये 5 सुपरफूड्स, आज ही से आहार में करें शामिल 

Updated on: 10 December 2020, 12:17pm IST
ब्रेस्ट कैंसर बहुत तेजी से बहुत कॉमन होता जा रहा है। इसलिए यह जरूरी है कि इससे पहले कि यह आपके शरीर पर हमला करें, आप पहले ही इससे बचने का सुरक्षा तंत्र तैयार कर लें। 
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 59 Likes
रोज के एक एप्पल आपको दिला सकती है ब्रेस्ट कैंसर से छुटकारा। चित्र: शटरस्टॉक

हम सभी जानते है कि कैसे एक स्वस्थ आहार हमारी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है और सभी प्रकार की बीमारियों के संक्रमण से छुटकारा दिला सकता है। जी हां, हेल्‍दी डाइट आपको  ब्रेस्ट कैंसर के जोखिम से भी निजात दिला सकती है। ब्रेस्‍ट कैंसर जो मुख्य रूप से महिलाओं को प्रभावित करता है, के लिए अगर आप संतुलित आहार और व्‍यायाम पर ध्‍यान दें, तो आप उससे बच सकती हैं। 

अमेरिकन सोसायटी ऑफ क्लिनिकल ऑन्कोलॉजी 2015 एजुकेशन बुक में प्रकाशित एक अध्ययन में सुझाव दिया गया है कि खाने और व्यायाम की आदतें स्तन कैंसर के जोखिम को 25-30% कम कर सकती हैं। मोटापा और गतिहीन जीवन शैली ब्रेस्‍ट कैंसर के जोखिम को बढ़ा देते हैं। 

ब्रेस्‍ट कैंसर महिलाओं में सबसे ज्‍यादा होने वाले कैंसर में शुमार है। चित्र: शटरस्‍टॉक
ब्रेस्‍ट कैंसर महिलाओं में सबसे ज्‍यादा होने वाले कैंसर में शुमार है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अब जब हम एक स्वस्थ आहार की बात कर रहे हैं, तो ऐसे कई खाद्य पदार्थ हैं, जो स्तन स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं। तो आइए जानते हैं उन सुपरफूड्स के बारे में जो आपको ब्रेस्‍ट कैंसर से बचा सकते हैं। 

1.हल्दी

यदि आप एक भारतीय परिवार से संबंध रखती हैं, तो आप जानती हैं कि हम अपनी टर्मरिक (Turmeric) या हल्दी से कितना प्यार करते हैं! यह न केवल भोजन में रंग और स्वाद जोड़ती है, बल्कि आपके स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इसमें करक्यूमिन(Curcumin) होता है, जो एक चमकीले पीले रंग का रसायन है। यह स्तन कैंसर के ट्यूमर से लड़ने में मदद करता है। इसके एंटी बैक्टेरियल गुण इसके लिए जिम्‍मेदार हैं। 

तो, एक चुटकी हल्दी अपनी कॉफी से लेकर करी तक में जरूर शामिल करें। 

2.ब्रोकोली

यह अद्भुत वेजी सबसे लोकप्रिय, ब्रेस्ट कैंसर से बचाव के खाद्य पदार्थों में से एक है। अनुसंधान से पता चला है कि यह ट्यूमर के विकास को रोकती है! ब्रोकोली विटामिन और खनिजों जैसे फोलेट और विटामिन के से भरपूर होता है।

हरी सब्जियां हाइपरथायराइडिज्‍म में नुकसानदायक हो सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
ब्रोकोली ब्रेस्ट कैंसर से निदान दिलाने के लिए फायदेमंद हो सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स भी होते हैं जो सूजन को कम करने और कैंसर होने के जोखिम को कम करने के लिए माना जाता है।

3.सेब 

दिन का एक सेब आपको डॉक्टर से दूरी बनाए रखने में मदद करता है! लेकिन सुनिश्चित करें कि आप सेब छिलके के साथ खा रहे है, क्योंकि छिलके में ही सभी पोषण निहित है। सेब एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और अन्य यौगिकों का एक बड़ा स्रोत है, जो स्तन कैंसर से बचाने के लिए जाने जाते हैं।

डियर लेडीज़, सुनिश्चित करें कि आप पूरे दिन में कम से कम एक सेब जरूर खाएं। यह आपके समग्र स्‍वास्‍थ्‍य के लिए मददगार होगा। 

4.अनार

अगली बार जब आप फलों की खरीदारी करने जाएं, तो अपने कार्ट में अनार डालना न भूलें! 2015 में ऑक्सीडेटिव मेडिसिन और सेल्युलर लॉन्गवेटी नामक पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन बताता है कि अनार में एक यौगिक होता है जो एस्ट्रोजेन-निर्भर कैंसर के विकास को रोकने में मदद कर सकता है।

अपने ब्रेस्ट कैंसर में सुधार करने के लिए अनार को अपने आहार में शामिल करें। चित्र : शटरस्टॉक

आप चाहें अनार को फल के रूप में खाएं या इसका रस निकाल कर पिएं। चुनाव आपका है! स्तन कैंसर के अलावा, वे आपके दिल की रक्षा करने और प्रोस्टेट कैंसर से लड़ने के लिए भी जाने जाते हैं।

5.मछली

यदि आपको मछली बहुत पसंद हैं, तो यह आपके लिए बहुत अच्छी खबर है! साल्‍मन, मैकेरल, सार्डिन और टूना जैसी सभी मछली ओमेगा 3 से भरपूर हैं – यह अच्छे स्तन स्वास्थ्य के लिए एकदम सही भोजन है। इस लीन प्रोटीन का स्टॉक रखे, लेकिन बेकन की तरह रेड मीट या प्रोसेस्ड मीट से भी दूर रहें। 

तो, अब आप तैयार हैं न इन सुपरफूड्स को अपनी कार्ट में शामिल करने के लिए? आखिर यह आपके स्‍तन स्‍वास्‍थ्‍य का सवाल है। 

यह भी देखे:अक्‍टूबर है आपके लिए खास, जानें वे 10 कारण जिनसे बढ़ सकता है ब्रेस्‍ट कैंसर का जोखिम

 

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।