और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

आपकी इम्‍युनिटी है हर वायरस के खिलाफ आपका सुरक्षा कवच, इन 5 फूड्स के साथ मज़बूत करें इम्यूनिटी

Published on:17 April 2021, 12:27pm IST
आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली रोग पैदा करने वाले सूक्ष्मजीवों के खिलाफ आपका बचाव करने का काम करती है। इसलिए इसे मजबूत बनाए रखना आपकी जिम्‍मेदारी है।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 82 Likes
आपकी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए ये फूड्स सबसे सही हैं. चित्र : शटरस्टॉक
आपकी इम्युनिटी बढ़ाने के लिए ये फूड्स सबसे सही हैं. चित्र : शटरस्टॉक

मास्‍क और सोशल डिस्टेंसिंग के अलावा कोई चीज अगर आपको कोरोनावायरस से बचा सकती है, तो वह है आपकी इम्‍युनिटी। सिर्फ कोविड-19 ही नहीं, बल्कि यह मौसमी बदलाव के साथ होने वाले संक्रमण से भी भी आपका बचाव करती है। कभी-कभी यह विफल हो जाती है और एक रोगाणु आक्रमण करके आपको बीमार बना देता है।

क्या इस प्रक्रिया में हस्तक्षेप करना और अपनी इम्यूनिटी को मज़बूत करना संभव है? हां आप अपने आहार में सुधार करके और कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल करके अपनी इम्युनिटी को बढ़ा सकते हैं।

क्‍या है विशेषज्ञों की राय

वैज्ञानिकों ने लंबे समय से माना है कि जो लोग गरीबी में रहते हैं और कुपोषित होते हैं वे संक्रामक रोगों की चपेट में जल्दी आ सकते हैं। इसलिए, पौष्टिक आहार आपकी इम्युनिटी बढ़ाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। हम आपको उन फूड्स के बारे में बता रहे हैं, जो इम्‍युनिटी बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए इन फूड्स को अपनाएं:

1 खट्टे फल

विटामिन-C सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाता है, जो संक्रमण से लड़ने में महत्वपूर्ण हैं। ये इम्यूनिटी बढ़ाने का मुख्य स्रोत है और आपका शरीर इसका उत्पादन या भंडार नहीं करता। इसलिए, आपको विटामिन C युक्त खाद्य पदार्थ या उसके सप्लीमेंट्स लेने की ज़रुरत है।

खट्टे फल आपकी इम्युनिटी बूस्ट करने में सहायक हैं। चित्र-शटरस्टॉक।
खट्टे फल आपकी इम्युनिटी बूस्ट करने में सहायक हैं। चित्र-शटरस्टॉक।

सभी खट्टे फल विटामिन-C से समृद्ध होते हैं। जैसे- संतरा, किन्‍नू, नींबू, कीवी, मौसमी आदि। प्रतिदिन महिलाओं को 75 mg और पुरुषों को 90 mg विटामिन-C की खुराक लेनी चाहिए।

2 ब्रोकोली

अब लोकल मार्केट में भी ब्रोकोली आसानी से मिलने लगी है। यह विटामिन और खनिजों से भरपूर है। विटामिन A, C, और E के साथ-साथ फाइबर और कई अन्य एंटीऑक्सीडेंट के साथ, ब्रोकोली सबसे स्वस्थ सब्जियों में से एक है। ये इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सबसे सही मानी जाती हैं और इसके पोषक तत्वों को प्राप्त करने के लिए, ब्रोकोली का उबालकर सेवन करना बेहतर है।

3 डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में एक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जिसे थियोब्रोमाइन ट्रस्ट स्रोत कहा जाता है। यह शरीर की कोशिकाओं को मुक्त कणों से बचाकर प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। मुक्त कण यानी फ्री रेडिकल्स शरीर की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकते हैं और बीमारियां उत्पन्न कर सकते हैं।

इसके लाभों के बावजूद, डार्क चॉकलेट कैलोरी और संतृप्त वसा में उच्च होती है। इसलिए इसे मॉडरेशन में ही खाएं।

डार्क चॉकलेट एक बेहतरीन इम्युनिटी बूस्टर है। चित्र: शटरस्टॉक
डार्क चॉकलेट एक बेहतरीन इम्युनिटी बूस्टर है। चित्र: शटरस्टॉक

4 हल्दी

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी के अनुसार हल्दी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मज़बूत करने के लिए काफी फायदेमंद है। इसमें करक्यूमिन होता है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण मौजूद होते हैं। ये दोनों ही इम्यूनिटी बूस्ट करते हैं। आप हल्दी दूध का सेवन रोज़ रात को करके अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मज़बूत कर सकती हैं।

5 पालक

हरी सब्जियों में सबसे खास पालक भी आपके इम्यूनिटी सिस्टम के लिए बेहद फायदेमंद है। इसमें फ़्लविनोएड्स,कैरोटीनॉयड विटामिन -C और E मौजूद होते हैं। जो सर्दी-खांसी को रोकने में मदद कर सकते हैं। साथ ही, विटामिन -C और E इम्युनिटी बढ़ाने के मुख्य स्रोत हैं।

धूम्रपान करने से आपकी इम्युनिटी कमज़ोर हो जाती है. चित्र : शटरस्टॉक
धूम्रपान करने से आपकी इम्युनिटी कमज़ोर हो जाती है. चित्र : शटरस्टॉक

इम्युनिटी दुरुस्त रखने के लिए सिर्फ सही आहार लेना ही ज़रूरी नहीं है, बल्कि कुछ अन्य बातों का भी ध्यान रखना चाहिए जैसे-

धूम्रपान न करें
नियमित रूप से व्यायाम करें
स्वस्थ वजन बनाए रखें
यदि आप शराब पीती हैं, तो केवल मॉडरेशन में पिएं
पर्याप्त नींद लें
संक्रमण से बचने के लिए सही कदम उठाएं, जैसे कि अपने हाथों को बार-बार धोना
तनाव को कम करने की कोशिश करें।

यह भी पढ़ें : क्‍या कैंसर के जोखिम को कम करने में मददगार है लौंग, आइए पता करते हैं

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।