जोड़ों में होने लगा है दर्द, तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 5 कैल्शियम युक्त आहार

उम्र के साथ महिलाओं के लिए कैल्शियम की जरूरत बढ़ती जाती है। जब यह पूरा नहीं मिल पाता तो उन्हें बोन हेल्थ संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। इसलिए जरूरी है कि आप कैल्शियम रिच फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें।
सभी चित्र देखे calcium ke fayde
डेयरी प्रोडक्टस समेत ऐसे बहुत से खाद्य पदार्थ है, जिनसे हमें कैल्शियम की प्राप्ति होती है। चित्र शटर स्टॉक
निशा कपूर Updated: 8 Nov 2023, 11:15 am IST
  • 150
मेडिकली रिव्यूड

हमारा शरीर तभी स्वस्थ रहता है जब इसे सभी पौष्टिक तत्व पर्याप्त मात्रा में प्राप्त हो। चाहे वो विटामिन हो या कैल्शियम (Calcium) शरीर में सभी की अपनी विशेष भूमिका होती है। मजबूत हड्डियों और स्वस्थ दांत के कैल्शियम बेहद जरूरी होता है। एक समय के बाद महिलाओं और बुजुर्ग लोगों में कैल्शियम की कमी होने लगती है जिससे उन्हें जोड़ों में दर्द, दांत में दर्द जैसी समस्या होने लगती है। तो ऐसे में बहुत जरूरी है कि अपनी डाइट में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम युक्त आहार (Calcium Rich Foods) को शामिल किया जाए।

क्या होता है कैल्शियम?

विटामिन-डी और आयरन जैसे कैल्शियम भी हमारी बॉडी में पाया जाने वाला बेहद आवश्यक माइक्रोन्यूट्रिएंट्स है। यह बॉडी की हड्डियों और मांसपेशियों के लिए जरूरी है। वहीं, यह तंत्रिका तंत्र को भी ठीक से कार्य करने में सहायता करता है। कैल्शियम (Calcium) का करीब 99 प्रतिशत हिस्सा हड्डियों और दांतों में जमा होता है।

पूरी बॉडी में ब्लड, मांसपेशियों और कोशिकाओं के तरल पदार्थ में शामिल रहता है। बढ़ती उम्र के बच्चों और किशोरों को वयस्कों की तुलना में ज्यादा कैल्शियम की जरूरत होती है। बढ़ती उम्र में ऑस्टियोपोरोसिस से बचाव के लिए बुजुर्ग औरतों को कैल्शियम की बेहद जरूरत रहती है।

clay me paye jaate hai calcium
मिट्टी के बर्तन कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत होते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

अब जानें शरीर के लिए कैल्शियम क्यों जरूरी है

  1. दांतों और हड्डियों की मजबूती।
  2. जोड़ों में दर्द से बचाव के लिए।
  3. बॉडी में ब्लड के सुचारू संचालन के लिए।
  4. मांसपेशियों को सही रखने के लिए।
  5. हार्मोन और अन्य रसायनों को एक्टिव रखने के लिए।
  6. वजन को नियंत्रित रखने के लिए।

इन 5 कैल्शियम रिच फूड से मिलेगा पोषण (5 Calcium rich foods)

1. हरी सब्जियां है अच्छा स्रोत

कैल्शियम युक्त भोजन में सबसे पहली जानकारी हरी सब्जियों की सूची से है। बेटर हेल्थ (Better Health) की साइट के मुताबिक, हरी सब्जियों को कैल्शियम रिच फूड्स (Calcium Rich Foods) में मौजूद कर सकते हैं। पालक, मेथी और पुदीना जैसी हरी सब्जियों में आयरन व विटामिन के साथ-साथ कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में होता है। ऐसे में अगर कोई शाकाहारी व्यक्ति भी हरी सब्जियों के जरिए उचित मात्रा में कैल्शियम प्राप्त कर सकता है।

यह भी पढ़े- डाइटिंग के दौरान शरीर की आवश्यकताओं पर ध्यान देना है जरुरी, डाइट में शामिल करें सलाद की ये दो लाजवाब रेसिपी

2. फलियां और दालों को करें डाइट में शामिल

शाकाहारी लोगों को हरी सब्जियों के साथ-साथ अपने आहार में फलियां और दालों को शामिल करना चाहिए। जिससे बॉडी में कैल्शियम की पूर्ती हो सकती है। कैल्शियम के अच्छे स्रोत में फलियों और दाल भी मौजूद किया जाता है। चना, बीन्स और दालों में जिंक व आयरन के साथ ही कैल्शियम भी शामिल होता है।

3. ड्राई फ्रूट्स निभाते हैं अहम भूमिका

बेटर हेल्थ (Better Health) की साइट के अनुसार, कैल्शियम के अच्छे स्रोत में ड्राई फ्रूट्स का नाम भी मौजूद है। सूखे मेवे आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी हैं। इसलिए डॉक्टर भी इसके नियमित सेवन की सलाह देते हैं। इनमें भरपूर मात्रा में सभी पौष्टिक तत्व होते हैं, जिनमें कैल्शियम भी शामिल होता है। डाइट में सूखे मेवे सुबह के नाश्ते या शाम के स्नैक्स के रूप में शामिल किए जा सकते हैं। ये पौष्टिकता का खजाना भी है।

Calcium ko banaye diet ka hissa
कैल्शियम को बनाएं अपने डाइट का हिस्सा। चित्र:शटरस्टॉक

4. खट्टे फल हैं जरूरी

बॉडी में कैल्शियम की पूर्ती करने के लिए सब्जियों, दालों और ड्राई फ्रूट्स के अलावा, कुछ फलों के नाम भी शामिल किये जा सकते हैं। इंटरनेशनल जर्नल ऑफ़ फ्रूट साइंस (International Journal of Fruit Science) संतरा या अंगूर जैसे फल जितने स्वादिष्ट होते हैं, उतने की पौष्टिक तत्वों से भरपूर होते हैं। इनमें विटामिन-सी के साथ कैल्शियम भी होता है, इसलिए इन फलों को भी कैल्शियम रिच फूड की लिस्ट में शामिल किया जा सकता है।

5. बेरीज भी हैं कैल्शियम रिच फूड

भला ऐसा कौन है जिसे बेरीज का स्वाद पसंद न हो। बेरीज खाने में स्वादिष्ट होने के साथ-साथ इनमें पौषक तत्व भी पाए जाते हैं। एनसीबीआई (नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इनफार्मेशन) की साइट पर पब्लिश पबमेड सेंट्रल (PubMed Central) की रिसर्च के मुताबिक, यह कैल्शियम के लिए भी सुपर फूड है, साथ ही इनमें कई माइक्रोन्यूट्रींस भी होते हैं। यही वजह है कि बेरीज का सेवन करना हड्डियों के लिए फायदेमंद माना जाता है।

यह भी पढ़े- क्या वाकई कोरोना वायरस से बच्चों के फेफड़ें कमजोर होने लगते हैं, जानें क्या कहते हैं शोध

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 150
लेखक के बारे में

देसी फूड, देसी स्टाइल, प्रोग्रेसिव सोच, खूब घूमना और सफर में कुछ अच्छी किताबें पढ़ना, यही है निशा का स्वैग। ...और पढ़ें

अगला लेख