और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार लाने के लिए लाभकारी है गुड़, हम बता रहे हैं गुड़ के स्वास्थ्य संबंधी 5 लाभ

Published on:31 December 2020, 12:32pm IST
हीमोग्‍लोबिन की कमी ज्‍यादातर महिलाओं के लिए एक बड़ी समस्‍या है। पर चिंता न करें, आपकी रसोई में ही है इसका उपचार।
विनीत
  • 84 Likes
गुड़ समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

महिलाओं में खून की कमी होना बहुत ही आम बात है। और वे लगातार इसे नजरंदाज करती रहती हैं। जबकि यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद नुकसानदायक हो सकती है। शरीर में खून की कमी के कारण आपको कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। जिसके आगे चलकर काफी गंभीर प्रभाव देखने को मिल सकते हैं।

अच्छी खबर यह है कि कुछ फूड्स की मदद से आपको अपने शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार लाने में मदद मिल सकती हैं। उनमें से एक फूड गुड़ भी है। गुड़ आपके शरीर में खून की कमी को पूरा करने और एनीमिया जैसी गंभीर समस्याओं से राहत दिलाने के एक शक्तिशाली फूड है। साथ ही यह आपके शारीरिक स्वास्थ्य और कल्याण में भी अहम भूमिका निभाता है।

ऐसे में गुड़ के स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानना जरूरी है। इसलिए हम आपको बता रहे हैं कि गुड़ आपके शरीर में खून की कमी दूर करने के लिए कैसे फायदेमंद है, साथ ही इसके स्वास्थ्य संबंधी 5 लाभ क्या हैं।

हीमोग्लोबिन को बढ़ाने के लिए गुड़ कैसे फायदेमंद है

गुड़ में आयरन के साथ ही वह सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिसकी हमारे शरीर को आवश्यकता होती है। आयुर्वेद में भी गुड़ को शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाने और पहले से मौजूद खून को शुद्ध करने के लिए दिखाया गया है।

गुड में विटामिन -ए और विटामिन -बी, सुक्रोज, ग्लूकोज, आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जिंक, मैग्नीशियम तत्व पाए जाते हैं। साथ ही इसमें कई तरह के विटामिन्स और मिनरल्स भी मौजूद होते हैं। जो आपके शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन करने में मदद करते हैं। इससे आपके शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर में सुधार होता है।

यह भी पढ़ें: बीतते साल में इन 5 फूड्स को रख लीजिए अपने पास, नहीं पड़ेंगी बीमार

ये हैं गुड़ के स्वास्थ्य संबंधी 5 लाभ

  1. पाचन के लिए लाभकारी है

अगर आपको गैस, कब्ज जैसी समस्‍या है, तो गुड़ का सेवन आपके लिए बेहद फायदेमंद है। खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ खाने से आपका पाचन दुरुस्त होता है और आपकी भूख में सुधार होता है। इसके अलावा गुड़ में सेंधा नमक और काला नमक मिलाकर करने से आपको खट्टी डकारों की समस्या से राहत पाने में भी मदद मिलती है।

अगर आपको पाचन संबंधी समस्‍याएं हैं तो तुलसी पर भरोसा करें। चित्र- शटरस्टॉक।
अगर आपको पाचन संबंधी समस्‍याएं हैं तो गुड़ का सेवन करें। चित्र- शटरस्टॉक।
  1. इम्युनिटी को बूस्ट करता है

गुड़ एंटीऑक्सीडेंट कई जरूरी मिनरल जैसे जिंक और सेलेनियम से भरपूर होता है, जो फ्री रेडिकल को क्षति पहुंचाने से रोकने में मदद करता है और संक्रमण के खिलाफ प्रतिरोध को बढ़ाता है। साथ ही यह हीमोग्लोबिन की कुल संख्या को बढ़ाने में भी मदद करता है।

  1. शरीर के लिए एक क्लींजिंग एजेंट है

गुड़ शरीर के लिए सबसे अच्छे नेचुरल क्लींजिंग एजेंटों में से एक है। इसलिए शरीर से अवांछित कणों को हटाने के लिए गुड़ खाने की सलाह दी जाती है। यह श्वसन पथ, फेफड़ों, आंतों, पेट और भोजन नली को कुशलता से साफ करता है। भारी प्रदूषित क्षेत्रों में काम करने वाले लोगों को लिए गुड़ खाने की अधिक सलाह दी जाती है।

  1. वजन कम करने में मदद करता है

गुड़ वजन कम करने के लिए प्रभावकारी फूड है। क्योंकि गुड़ पोटेशियम का एक समृद्ध स्रोत है, यह मिनरल इलेक्ट्रोलाइट्स के संतुलन के साथ-साथ मांसपेशियों के निर्माण और पाचनतंत्र को बूस्ट करने में मदद करता है। पोटेशियम पानी प्रतिधारण को कम करने का काम भी करता है, जिससे आपको वजन प्रबंधित करने में मदद मिलती है। यह कारक वजन कम करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

गुड़ वजन कम करने में करता है मदद। चित्र: शटरस्टॉक।
  1. शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है

चीनी जहां एक सरल कार्बोहाइड्रेट है, जो तुरंत रक्तप्रवाह में अवशोषित हो जाता है और ऊर्जा देती है, वहीं गुड़ एक जटिल कार्बोहाइड्रेट है जो शरीर को धीरे-धीरे और लंबे समय तक ऊर्जा देता है। जिससे कि ब्लड शुगर का स्तर तुरंत नहीं बढ़ता है। यह शरीर की थकान और कमजोरी को दूर करने में भी मदद करता है।

यह भी पढ़ें: Peanut Allergy : सामान्‍य सी दिखने वाली एक गंभीर समस्‍या, जानिए इसे पहचानने के संकेत

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।