डायबिटीज से लेकर तनाव तक, पेन रिलीफ के अलावा और भी हैं एक्यूपंक्चर के लाभ

जैसे-जैसे शारीरिक तनाव और समस्याएं बढ़ रहीं हैं, लोग वैकल्पिक चिकित्सा पद्धति की ओर आकर्षित हो रहे हैं। एक्यूपंक्चर ऐसी ही एक चिकित्सा पद्धति है, जो कई समस्याओं का समाधान कर सकती है।

acupuncture benefits
डायबिटीज से लेकर तनाव तक, पेन रिलीफ में भी फायदेमंद हैं एक्यूपंक्चर। चित्र शटरस्टॉक.
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 8 August 2022, 21:30 pm IST
  • 135

ज्यादातर लोगों ने एक्यूपंक्चर की ओर आकर्षित हो रहे हैं। पीठ और जोड़ों की परेशानियों से पीड़ित लोगों की संख्या में भारी वृद्धि हुई है और उपचार की तलाश में, एक्यूपंक्चर हमारे सामने एक बड़ी रोशनी साबित हो रहा है। तो चलिए आज हम आपको बताएंगे कि एक्यूपंक्चर (Acupuncture benefits) क्या है और यह कितनी बीमारियों के लिए एक प्रभावी उपचार है।

पहले जानिए क्या है एक्यूपंक्चर

एक्यूपंक्चर एक वैकल्पिक उपचार पद्धति है। इसमें पतली सुइयों का उपयोग किया जाता है। इन सुइयों को कुछ विशिष्ट बिंदुओं पर शरीर में गहराई से डाला जाता है। जब सुइयों को अच्छी तरह से रखा जाता है, तो वे न्यूरोट्रांसमीटर को बढ़ा सकती हैं।

इन ट्रांसमीटरों को एन्केफेलिन्स और एंडोर्फिन भी कहा जाता है। यह दर्द की अनुभूति को कम करते हैं। जब एक एक्यूपंक्चर सुई डाली जाती है, तो यह कोर्टिसोल के उत्पादन में सहायता करती है, जिससे सूजन कम हो जाती है। प्रभावी परिणामों के लिए एक्यूपंक्चर या तो अकेले या कई अन्य उपचार प्रक्रियाओं के संयोजन में प्रयोग किया जाता है।

एक्यूपंक्चर के कई फायदे हैं और उनमें से 3 यहां दिए गए हैं:

1 शरीर में दर्द से राहत दिलाता है एक्यूपंक्चर

जिंदल नेचरक्योर इंस्टीट्यूट की उप मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विनोद कुमारी के अनुसार, पूरी दुनिया खुद को कोविड-19 महामारी के अनुकूल बनाने की कोशिश कर रही है। घर पर लंबे वक़्त तक काम करने के कारण पीठ के निचले हिस्से, कूल्हों, गर्दन और कंधों में अकड़न के मामले बढ़ रहे हैं। हालांकि, दर्द निवारक या ओटीसी (ओवर-द-काउंटर) दवाएं दर्द से कुछ राहत प्रदान करने में सहायक हो सकती हैं।

body pain
दर्द से राहत दिलाए। चित्र-शटरस्टॉक.

लेकिन ये दवाएं दर्द के वास्तविक कारण का इलाज किए बिना लक्षणों को नियंत्रित करती हैं। एक्यूपंक्चर शरीर की भीतर ऊर्जा को विनियमित करने का कार्य करता है। एक्यूपंक्चर उन लोगों के लिए एक सुरक्षित उपचार पद्धति हो सकती है जो हड्डी या मांसपेशियों से संबंधित दर्द (संधिशोथ, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, मायोफेशियल दर्द, फाइब्रोमायल्गिया, आदि) से पीड़ित हैं।

2 डायबिटीज में भी कारगर है एक्यूपंक्चर

सुनने में यह जितना चौंकाने वाला लगता है, वास्तव में यह सच है कि एक्यूपंक्चर टाइप 2 डायबिटीज की रोकथाम में सहायता कर सकता है। एडिथ कोवान विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों की रिपोर्ट है कि यह तकनीक “प्रीडायबिटिक” लोगों को डायबिटीज से बचाने में मददगार है।

जिन लोगों का ब्लड शुगर लेवल बढ़ा हुआ था, उन्होंने एक्यूपंक्चर थेरेपी से गुजरने के बाद डायबिटीज से जुड़े कई प्रमुख मार्करों में सुधार महसूस किया। इस प्रकार के मार्करों में उपवास प्लाज्मा ग्लूकोज, दो घंटे का प्लाज्मा ग्लूकोज और ग्लाइकेटेड हीमोग्लोबिन शामिल हैं, साथ ही प्रीडायबिटीज की घटनाओं में समग्र रूप से ज्यादा गिरावट आई है।

3 मानसिक स्वास्थ्य में भी सुधार करता है एक्यूपंक्चर

विभिन्न रिसर्च से पता चला है कि एक्यूपंक्चर को दवा के साथ मिलाकर अवसाद के लक्षणों में सुधार किया जा सकता है। इसके अतिरिक्त एक्यूपंक्चर सिरदर्द, माइग्रेन और ओवरऑल स्ट्रेस बस्टर के लिए कार्य करता है।

एक्यूपंक्चर उपचार तनाव हार्मोन को कम करेगा और आपकी चिंता को कम करने और खुशी की भावनाओं को बढ़ावा देने के लिए आपके मूड को संतुलित करने में सहायता करेगा। सूंइयां न केवल आपके शरीर को ठीक करने का कार्य करती हैं, बल्कि उपचार सत्र शांत और आराम देने वाला होता है।

Man ki shanti rakhta hai aapko healthy
मन की शांति रखता हैं आपको हेल्दी। चित्र: शटरस्टॉक

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने स्वास्थ्य समस्याओं की एक सूची तैयार की है जिसमें एक्यूपंक्चर लाभदायक हो सकता है।

रूमेटाइड गठिया
टेनिस एल्बो (टेनिस एल्बो एक ऐसी चोट है जिसमें कोहनी में मौजूद टेंडन (मांसपेशियों को हड्डियों से जोड़ने वाले टिशु) में दर्द होने लगता है। ये अधिकतर उन लोगों को होता है जिनका अधिक काम कोहनी और कलाई से जुड़ा है।)
मोच
फाइब्रोमायल्गिया
पीठ दर्द
गर्दन में अकड़न
नसों का दर्द
चेहरे का दर्द

यह भी पढ़ें :  कभी-कभी कहानियां सुनने के लिए भी वक्त निकालें, बूस्ट होगी मेंटल हेल्थ 

  • 135
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory