Sleep Quality : खराब खानपान है अच्छी नींद का दुश्मन, यहां हैं स्लीप क्वालिटी बढ़ाने के एक्सपर्ट सुझाव

फिजिकल और मेंटल हेल्थ के लिए रात में गहरी नींद सोना जरूरी है। स्टडी बताती है कि कुछ खाद्य पदार्थ लेने से नींद की गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है। वहीं कुछ उपाय अपनाकर नींद की गुणवत्ता में सुधार लाया जा सकता है।
sleep schedule ke bigadne se bhi hoti hai samsya
अगर आप रात में पूरी तरह से नहीं सो पाएं है और उठने के बाद थकान महसूस कर रहे है तो खूब पानी पिएं। चित्र : अडोबी स्टॉक
स्मिता सिंह Published: 23 Jun 2023, 20:00 pm IST
  • 126

रात में अच्छी नींद लेना स्वास्थ्य के लिए जरूरी है। अच्छी नींद नहीं लेने पर हमारे फिजिकल और मेंटल हेल्थ पर प्रभाव पड़ता है। 7-8 घंटे की नींद नहीं लेने के कारण कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। हाल में नींद पर एक स्टडी प्रकाशित हुई है। इसमें बताया गया है कि कुछ खाद्य पदार्थ साउंड स्लीप लाने में दिक्कत पैदा करते हैं। शोधकर्ताओं ने पाया कि आहार नींद को प्रभावित (Food affect Sleep Quality) करता है। स्वस्थ आहार नींद की गुणवत्ता को बढ़ाते हैं।

.
इन खाद्य पदार्थों के खाने से नींद हो सकती है प्रभावित (Food affect Sleep Quality)

जर्नल ओबेसिटी में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन में शोधकर्ताओं ने सामान्य वजन के 15 स्वस्थ युवा लोगों का परीक्षण किया गया। इसके लिए स्वीडन के उपसला यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने अध्ययन किया। प्रतियोगियों को एक सप्ताह के लिए दो अलग-अलग आहार दी गई। इसके बाद उनकी नींद की आदतों की जांच की गई थी। शोधकर्ताओं ने क्लिनिकल परीक्षण किया गया, जिसमें प्रतिभागियों को दो अलग-अलग आहार दिए गए थे।

एक आहार में अधिक मात्रा में चीनी (Sugar), संतृप्त वसा (Saturated Fat) और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ (Processed Food) थे । दूसरा, स्वस्थ आहार (Healthy Diet) दिया गया। यह आहार वसा और चीनी में बहुत कम था। इसमें प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ नहीं थे। दोनों आहारों में कैलोरी की संख्या समान थी। प्रतिभागियों ने सोने से पहले कई घंटों के भीतर भोजन किया।

मस्तिष्क की गतिविधि को मापना (Brain Activity)

प्रत्येक व्यक्ति ने एक सप्ताह के लिए अपना निर्धारित आहार खाया। उनकी नींद की गुणवत्ता, गतिविधि और भोजन कार्यक्रम पर नज़र रखी गई। प्रत्येक आहार के बाद प्रतिभागियों की नींद का क्लिनिकल टेस्ट किया गया। सबसे .पहले सामान्य नींद के दौरान दोनों तरह के लोगों के मस्तिष्क की गतिविधि को मापा गया। दूसरी रात उन्हें जगाए रखा गया। इसके बाद उनकी नींद मापी गई। प्रतिभागियों ने दो आहारों का सेवन कर समान समय के लिए सोया।

नींद की गुणवत्ता हुई प्रभावित (Sleep Quality affected)

प्रतिभागियों की नींद की गुणवत्ता में अंतर पाया गया। खासकर गहरी नींद की गुणवत्ता में। गहरी नींद में कम धीमी-तरंग गतिविधि प्रदर्शित की गई। प्रतिभागियों ने स्वस्थ भोजन की खपत की तुलना में जंक फूड खाया था। भले ही वे समान मात्रा में सोए, लेकिन प्रतिभागियों ने गहरी नींद में अंतर दर्ज किया। अस्वास्थ्यकर आहार लेने वाले प्रतिभागियों को उतना आराम नहीं मिला, जितना स्वस्थ आहार लेने वालों को मिला।

अन्हेल्दी फ़ूड नींद को खराब कर देता है (Unhealthy Food affect Sleep Pattern)

आहार और नींद की गुणवत्ता के बीच एक संबंध है। संतृप्त वसा और चीनी में उच्च आहार से नींद की गुणवत्ता खराब हो जाती है। जंक फूड खाने के बाद आपकी नींद कम हो सकती है। यह शोध दर्शाता है कि अस्वास्थ्यकर भोजन नींद की गुणवत्ता को खराब कर सकता है। आहार को बदलकर गहरी नींद में सुधार लाया जा सकता है।

junk food aapke motape ka karan ban sakta hai
संतृप्त वसा और चीनी में उच्च आहार से नींद की गुणवत्ता खराब हो जाती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

यहां हैं नींद की गुणवत्ता में सुधार लाने के 3 तरीके (5 tips to improve Sleep Quality)

1 स्लीप सप्लीमेंट लेने का प्रयास करें (Sleep Supplements)

शोध के अनुसार, कई सप्लीमेंट नींद लाने में मदद करते हैं। इनमें मैग्नीशियम बिस्ग्लीसीनेट 2, जीएबीए 3 और एल-थेनाइन 4 जैसे प्रभावी तत्व शामिल हैं। इनमें से कई नॉन हार्मोनल हैं। इससे आप थका हुआ और अलग महसूस नहीं कर सकती हैं। ये सोने में मदद करेंगे

2 कैमोमाइल चाय लें (Chamomile Tea for Sleep)

कई अध्ययन बताते हैं कि कैमोमाइल चाय के सेवन से नींद की गुणवत्ता में काफी सुधार हो सकता है। इसलिए इसे अपनी शाम की दिनचर्या में शामिल करने की कोशिश करें

कैमोमाइल चाय के सेवन से नींद की गुणवत्ता में काफी सुधार हो सकता है। चित्र : अडोबी स्टॉक

3 विशेष खाद्य पदार्थों को आहार में शामिल करें (Foods for Good Sleep)

कुछ खाद्य पदार्थ स्वाभाविक रूप से नींद को बढ़ावा देते हैं। चेरी जूस, अखरोट और कुछ वसायुक्त मछलियां भी नींद के लिए बढ़िया होती हैं। गर्म दूध, कीवी, बादाम, अखरोट, ग्रीक योगर्ट भी नींद की गुणवत्ता में सुधार करती हैं। इन फूड्स को आहार में शामिल करें।

यह भी पढ़ें :- Alcohol and Brain : आपके ब्रेन के आकार को छोटा कर देती है शराब, जानिए आपकी ब्रेन हेल्थ पर अल्कोहल का प्रभाव

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

  • 126
लेखक के बारे में

स्वास्थ्य, सौंदर्य, रिलेशनशिप, साहित्य और अध्यात्म संबंधी मुद्दों पर शोध परक पत्रकारिता का अनुभव। महिलाओं और बच्चों से जुड़े मुद्दों पर बातचीत करना और नए नजरिए से उन पर काम करना, यही लक्ष्य है। ...और पढ़ें

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
अगला लेख