गर्भ निरोध के लिए स्‍थायी ऑपरेशन करवाना चाहती हैं, तो यहां हैं आपकी सभी आशंकाओं का जवाब 

जब फीमेल स्टेरिलाइजेशन प्रक्रिया (female sterilization method) की बात आती है, जिसे ट्यूबेक्टॉमी के रूप में जाना जाता है, तो अक्सर महिलाएं काफी हिचकिचाती हैं। यही कारण है कि आपके लिए इसके बारे में सब कुछ जानना महत्वपूर्ण है।
गर्भावस्था को रोकने के लिए ट्युबॉक्टमी पारंपरिक तरीका है। चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 19 Feb 2021, 08:02 pm IST
  • 85

क्या ट्यूबेक्टॉमी (tubectomy) सुरक्षित है? क्या मैं स्टेरिलाइज्ड (sterilized) होने के बाद अपना सेक्स ड्राइव खो दूंगी? यह दर्दनाक है? क्या ट्यूबेक्टॉमी करवाने के बाद मेरा वजन बढ़ेगा? खैर, ये कुछ सामान्य प्रश्न हैं जो एक महिला के दिमाग में घूमते हैं, जब वह एक ट्यूबेक्टॉमी करवाने पर विचार करती है।

इसका सबसे बड़ा कारण इस पूरी प्रक्रिया को लेकर जागरूकता का अभाव है। वास्तव में, कई मामले हैं जहां एक बार प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद ज्ञान की कमी और उचित देखभाल न करने के कारण चीजें गड़बड़ा गई हैं।

ट्यूबेक्टॉमी (tubectomy) गर्भावस्था को रोकने के लिए एक शल्य चिकित्सा की प्रक्रिया है। अच्छी बात यह है कि यह सुरक्षित है, लेकिन आपको इसे किसी योग्य चिकित्सक से ही करवाना होगा। एक बार जब आप इसे करवा लेती हैं, तो आपको अपना ध्यान रखना होगा, अन्यथा चीजों के गलत होने की संभावना अधिक है।

लेकिन इस प्रक्रिया के बारे में बहुत सी अन्य बातें हैं जिनके बारे में आपको जानना आवश्यकता है। इसलिए इसमें आपकी मदद करने के लिए, ज़ेन मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल, मुंबई की स्त्री रोग विशेषज्ञ, डॉ. वीणा औरंगाबादवाला, यहां हमारे साथ हैं।

यह भी पढ़ें: जानिए कैसे काली किशमिश या मुनक्‍का का पानी है गर्भधारण के लिए फायदेमंद

ट्यूबेक्टॉमी क्या है?

डॉ. औरंगाबादवाला बताती हैं, “जब महिलाओं की बात आती है, तो ट्यूबेक्टोमी को गर्भनिरोधक की एक स्थायी पद्धति के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। यह एक शल्य चिकित्सा की प्रक्रिया है जो फैलोपियन ट्यूब को ब्लॉक करने के लिए की जाती है। जिससे अंडाशय द्वारा जारी अंडे को एक गर्भाशय तक पहुंचने से रोका जा सकता है।”

क्‍या पीसीओएस से ग्रस्‍त महिलाएं भी मां बन सकती हैं? चित्र: शटरस्‍टॉक
यह गर्भावस्था को रोकने का एक सुरक्षित तरीका है? चित्र: शटरस्‍टॉक

किसी महिला को यह क्यों करवाना चाहिए?

इस सर्जरी का प्राथमिक उद्देश्य शुक्राणु को निषेचित करने के लिए एक अंडे तक पहुंचने से रोकना है। इसके अलावा, यह स्टेरिलाइजेशन (sterilization) का एक स्थायी तरीका है।

ट्यूबेक्टॉमी करवाने का सही समय क्या है?

डॉ. औरंगाबादवाला बताती हैं, “एक बार जब आप यह सुनिश्चित कर लेती हैं कि आपने अपना परिवार पूरा कर लिया है और आप गर्भनिरोध का स्थायी तरीका चाहती हैं, तो यह इसके लिए सही समय है।”

इस प्रक्रिया को पूरा करते समय, किसी व्यक्ति को ध्यान रखना चाहिए

ट्यूबेक्टॉमी गर्भनिरोधक का एक स्थायी तरीका है और इस प्रक्रिया को उलटना मुश्किल है। कुछ मामलों में, महिलाएं इस प्रक्रिया को उलटने के लिए कह सकती हैं, जिसके बाद उन्हें सर्जरी से गुजरना होगा। लेकिन, आप यह जानकर चौंक जाएंगी कि इस रिवर्स सर्जरी की सफलता को लेकर कोई गारंटी नहीं है।

क्या ट्यूबेक्टॉमी के बाद हमें खुद की देखभाल करने की जरूरत है?

डॉ. औरंगाबादवाला के अनुसार, सर्जरी के तुरंत बाद व्यायाम करने से बचना चाहिए। अपना काम फिर से तुरंत शुरू न करें। जब आप ठीक हो जाएं तभी धीरे-धीरे अपने काम शुरू करें। डॉक्टर द्वारा बताई गई दवा लेना न भूलें। यदि आपको बुखार या अन्य लक्षण जैसे उल्टी, गंभीर पेट दर्द दिखाई देते हैं, तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें।”

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
आपको इस बारे में सोच समझकर ही निर्णय करना चाहिए। चित्र: शटरस्‍टॉक
आपको इस बारे में सोच समझकर ही निर्णय करना चाहिए। चित्र: शटरस्‍टॉक

क्या इसके कोई दुष्परिणाम है?

कई बार, दर्द, मतली, थकान, चक्कर आना और पेट में दर्द कुछ ऐसे लक्षण हैं जो आपको इस प्रक्रिया के बाद देखने को मिल सकते हैं।

अगर ट्यूबेक्टॉमी असफल हो जाती है, तो क्या होगा?

“इस प्रक्रिया के दौरान, आंत्र, मूत्राशय, या प्रमुख रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचने जैसी संभावित जटिलताएं हैं। इसके अलावा, अनुचित घाव से संक्रमण हो सकता है। साथ ही, यदि प्रक्रिया विफल हो जाती है, तो किसी को अवांछित गर्भावस्था हो सकती है।

डॉ. औरंगाबादवाला कहती हैं, लेप्रोस्कोपिक, हिस्टेरोस्कोपिक या ओपन सर्जरी के माध्यम से की जाने वाली ट्यूबेक्टोमी प्रक्रिया की विफलता दर 2-4% है।

यह भी पढ़ें: अनचाहा गर्भधारण : आपकी शारीरिक-मानसिक सेहत ही नहीं, आपके रिश्‍तों को भी पहुंचा सकता है नुकसान

  • 85
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख