कब्ज और अपच से परेशान रहती हैं? तो हर रोज़ खाएं बस एक कीवी, मिलेंगे और भी फायदे

Updated on: 20 July 2022, 18:10 pm IST

विटामिन सी और फाइबर का पॉवर हाउस होने के कारण कीवी आपके पाचन तंत्र और त्वचा दोनों के लिए बहुत फायदेमंद है।

powerhouse of vitamin c aur fiber
विटामिन सी और फाइबर का पॉवर हाउस है कीवी फल. चित्र शटरस्टॉक।

पोषक तत्वों से भरपूर कीवी अपने गुणों के कारण हमारी रसोई में बहुत जल्दी शामिल हो गई। डॉक्टर से लेकर न्यूट्रीशनिस्ट तक इसका सेवन करने की सलाह देते हैं। कीवी का पूरा नाम कीवीफल है। यह बेरीज का एक रूप है, जो न्यूजीलैंड में सबसे ज्यादा प्रचलित है और वहां बड़े पैमाने पर इसकी खेती की भी की जाती है। परंतु यह मौलिक रूप से ईस्टर्न चाइना की पैदावार है। अब जब ये फल हमारी रसोई में दाखिल हो ही चुका है, तो जरूरी है इसके ढेर सारे लाभों (Kiwi benefits) के बारे में जानना।

पहले जानिए क्यों खास है कीवी

कीवी विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के, फोलेट, पोटेशियम मैग्नीशियम, प्रोटीन, कॉपर डाइटरी फाइबर और कैरोटेनॉइड्स का एक अच्छा स्रोत है। यह सभी पोषक तत्व स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं। वहीं इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं।

यह एक स्वादिष्ट और हेल्दी स्नैक्स है। परंतु अन्य फलों की तरह इसमें भी प्राकृतिक रूप से शुगर मौजूद होती है। इस वजह एक सीमित मात्रा में ही इसका सेवन करें, अन्यथा यह आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है।

कीवी आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक
कीवी आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक

यहां है कीवी के सेवने से होने वाले महत्वपूर्ण स्वास्थ्य लाभ

1. इम्यूनिटी बूस्ट करने में मददगार

कीवी में पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। विटामिन सी शरीर में इम्युनिटी को बूस्ट करने में मदद करता है और न्यूट्रोफिल्स नामक इम्यून सेल्स के फंक्शन को भी इंप्रूव करता है। पब मेड सेंट्रल द्वारा 2012 में विटामिन सी की कमी से जूझ रहे 15 लोगों के बीच कीवी को लेकर एक शोध किया गया।

जहां 6 सप्ताह तक उन्हें एक-एक कीवी खिलाई गई और परिणाम के रूप में उनके शरीर में विटामिन सी की मात्रा को संतुलित देखा गया। हालांकि, दिन में दो कीवी खाने से विटामिन सी का स्तर काफी ज्यादा बढ़ सकता है।

2. हार्ट हेल्थ को बनाए रखें

कई स्टडीज के अनुसार नियमित रूप से कीवी का सेवन कई तरह की हृदय से जुड़ी समस्याएं जैसे हाई ब्लड प्रेशर को संतुलित रखता है। 2012 में नेशनल लाइब्रेरी ऑफ़ मेडिसिन द्वारा 102 स्मोकर पर एक स्टडी की गई। जिसमें उन्हें लगातार 8 सप्ताह तक 3-3 कीवी खिलाई गईं। इसके बाद पाया गया कि सभी व्यक्तियों का ब्लड प्रेशर नियंत्रित है। साथ ही उनके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन में भी सुधार हुआ।

ye apki heart health ke liye achchhi hai
हेल्दी हार्ट के लिए खाये कीवी फल। चित्र : शटरस्टॉक

3. डाइजेस्टिव सिस्टम होता है दुरुस्त

नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इन्फॉर्मेशन द्वारा प्रकाशित एक डेटा के अनुसार कीवी में सॉल्युबल और इनसोल्युबल दोनों ही प्रकार के फाइबर मौजूद होते हैं। इतना ही नहीं कीवी के स्किन और फ्लेश दोनों में ही डाइटरी फाइबर बेहतर मात्रा में होता है। फाइबर पाचन क्रिया को संतुलित रखने के लिए बहुत जरूरी होता है। यदि आप कॉन्स्टिपेशन, एसिडिटी और गैस जैसी पेट संबंधी किसी भी प्रकार की समस्या से परेशान हैं, तो कीवी आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकती है।

4. त्वचा संबंधी समस्याओं से मिलती है निजात

परमिट सेंट्रल द्वारा किए गए रिसर्च के अनुसार कीवी विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है। यह जरूरी विटामिन हमारी स्किन की डलनेस को दूर करने में मदद करता है। वहीं इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टी डेड स्किन सेल्स को बनने से रोकते हैं। यह स्किन में कोलेजन प्रोडक्शन को बढ़ाती हैं और त्वचा को यंग और मुलायाम बनाए रखती है।

aapki twacha ke liye faydeman dhai kiwi
आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है कीवी। चित्र : शटरस्टॉक

कीवी खाते वक्त इन बातों का रखें खास ध्यान

पोषक तत्वों से भरपूर कीवी स्वादिष्ट होने के साथ ही सेहत के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद होती है। परंतु कई लोग कीवी के कारण एलर्जी से ग्रसित हो चुके हैं।यदि आपको भी कीवी खाने के बाद जीभ में किसी प्रकार का डिस्कंफर्ट महसूस हो रहा है या स्किन पर रैशेज नजर आने लगे, तो फौरन डॉक्टर से मशविरा करना चाहिए।

यह भी पढ़ें : World Chess Day 2022 : ब्रेन बूस्ट कर आपको डिमेंशिया से भी बचाता है शतरंज खेलना

अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी- नई दिल्ली में जर्नलिज़्म की छात्रा अंजलि फूड, ब्लॉगिंग, ट्रैवल और आध्यात्मिक किताबों में रुचि रखती हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें