ब्लैक कॉफी का एक प्याला कर सकता है आपकी सेहत के लिए कमाल

Published on: 20 February 2022, 18:30 pm IST

ब्लैक कॉफी पीना आजकल एक ट्रेंड सा बन गया है। जिसे पसंद है वो भी पीता है और जिसे नहीं वो भी। मगर क्या आप जानती हैं कि ब्लैक कॉफी आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है? हम बता रहे हैं कैसे।

coffee mind booster hai
कॉफी और शराब एक साथ न पिएं। चित्र : शटरस्टॉक

भारत में जहां एक तरफ चाय के शौकीन हजारों है,वही कॉफी को पसंद करने वालों की संख्या भी कम नहीं है। कुछ लोग चाय से ज्यादा कॉफी पर निर्भर होते हैं और मानते हैं कि कॉफी सेहत के लिए अच्छी होती है। हालांकि कॉफी को लेकर भी लोगों के बीच में असमंजस की स्थिति बनी रहती है क्या  ब्लैक कॉफी पीनी चाहिए या दूध वाली? कॉफी के फायदे के बारे में सभी ने सुना होगा लेकिन यह बात शायद ही कोई जानता हो कि ब्लैक कॉफी का एक प्याला आपकी सेहत के लिए कमाल कर सकता है।

यह सच है ! अपनी दिनचर्या को शुरू करने से पहले ब्लैक कॉफी का एक प्याला पीना आपकी सेहत को कई लाभ पहुंचा सकता है। उन्हीं कुछ लाभों को विस्तार से समझने के लिए हेल्थशॉट्स ने डॉ लक्ष्मी, वरिष्ठ आहार विशेषज्ञ, कामिनेनी अस्पताल, हैदराबाद से संपर्क किया। 

पहले जानिए क्या है ब्लैक कॉफी ?

black coffee deti hai energy
ऊर्जा देती है ब्लैक कॉफ़ी। चित्र:शटरस्टॉक

ब्लैक कॉफी को कॉफी बींस के जरिए भूनकर तैयार किया जाता है। उसके बाद इन भुनी हुई बींस को पीसा जाता है जो स्वाद, रंग, और कुछ पोषक तत्व से भरपूर होती है। ज्यादातर देशों में कॉफी को गर्म ही परोसा जाता है, हालांकि ऐसा जरूरी नहीं है। कोल्ड कॉफी भी काफी प्रचलित है। कोल्ड और हॉट कॉफी का सेवन, आपके वातावरण पर निर्भर करता है। एनसीबीआई के अनुसार कॉफी का कई देशों में आमतौर पर नाश्ते के साथ सेवन किया जाता है क्योंकि इसकी कैफीन सामग्री उत्तेजक प्रभाव प्रदान करती है जो लोगों को अधिक जागृत महसूस करने में मदद कर सकती है।

जानिए क्यों ख़ास है ब्लैक कॉफी ?

ब्लैक कॉफी की खासियत को विस्तार से समझाते हुए डॉ लक्ष्मी कहती हैं, ब्लैक कॉफी समग्र स्वास्थ्य के लिए अच्छी होती है।  कैफीन में कुछ रासायनिक यौगिक होते हैं जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों को रोकने में मदद कर सकते हैं। सुबह ब्लैक कॉफी का एक प्याला आपके ब्रेन को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह आपको ऊर्जा देता है। इसमें मौजूद कैफीन आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है। कैफीन के अलावा ब्लैक कॉफी में मैग्‍नीजियम, विटामिन बी 3, मैग्‍नीज, पोटैशियम, विटामिन बी 5, विटामिन बी 2 होता है।

जानिए क्या होते हैं ब्लैक कॉफी में पोषण मूल्य 

यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर (USDA) पर मौजूद जानकारी के अनुसार एक कब ब्लैक कॉफी यानी करीब 400ml ब्लैक कॉफी में : 

  1.  कैलोरी: 2
  2. प्रोटीन: 0 ग्राम
  3. वसा: 0 ग्राम
  4. कार्ब्स: 0 ग्राम
  5. राइबोफ्लेविन: दैनिक मूल्य का 14% (DV)
  6. नियासिन: डीवी का 3%
  7. थियामिन: डीवी का 3%
  8. फाइबर: 0 ग्राम
  9. कैफीन: 96 मिलीग्राम
  10. पोटेशियम: डीवी का 3% होता है।

वेट लॉस में मददगार है ब्लैक कॉफी 

aapka wazan kam kar sakti hai coffee
आपका वज़न कम कर सकती है ब्लैक कॉफ़ी। चित्र : शटरस्टॉक

डॉ लक्ष्मी के साथ-साथ एनसीबीआई पर मौजूद एक रिपोर्ट भी यह दावा करती है कि कॉफी पीने से आपकी मेटाबॉलिज्म दर बूस्ट होती है जिसके द्वारा कैलोरी आसानी से बर्न की जा सकती है। यह आपको वजन कम करने और वसा जलाने में मदद कर सकता है। NCBI पर इस बात के भी कुछ प्रमाण हैं कि कॉफी भूख को कम करने वाली दवा के रूप में काम कर सकती है।

कंसंट्रेशन बढ़ाने में मददगार है ब्लैक कॉफी 

ब्लैक कॉफी का व्यापक रूप से ऊर्जा के लिए उपयोग किया जाता है। सुबह एक कप ब्लैक कॉफी पीने से दिन भर काम करने की उर्जा मिल सकती है। एनसीबीआई पर मौजूद 59 वयस्कों में एक अध्ययन ने नियमित कॉफी, डिकैफ़िनेटेड कॉफ़ी, और एक प्लेसबो पेय के मूड और मस्तिष्क के कार्य पर प्रभाव की तुलना की जिसमें पाया गया कि कॉफी कंसंट्रेशन बढ़ा।

जानिए ब्लैक कॉफी के कुछ अन्य लाभ

डॉ लक्ष्मी बताती हैं, की ब्लैक कॉफी के कई अन्य लाभ भी हैं जिसमें : 

  1. शारीरिक प्रदर्शन में सुधार करने में मदद- ब्लैक कॉफी रक्त में एड्रेनालिन के स्तर को बढ़ाती है जो शारीरिक प्रदर्शन को बेहतर बनाने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।
  2. मधुमेह के खतरे को कम कर सकता है-अध्ययन ने साबित किया कि ब्लैक कॉफी के सेवन से हृदय रोग और स्ट्रोक के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।
  3. मूत्र प्रणाली को साफ रखने में मदद करता है- यह हमारे शरीर से विषैले पदार्थ को बाहर निकाल कर हमारे पेट को साफ और स्वस्थ रखने में मदद करता है।
  4. कैंसर के खतरे को रोकने में मदद कर सकता है- ब्लैक कॉफी आंतरिक सूजन को कम करने में मदद करती है जिससे लीवर कैंसर, पेट के कैंसर और स्तन कैंसर जैसे विशिष्ट कैंसर होने के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है।

यह भी पढ़े : आपके स्वास्थ्य के लिए सुपरड्रिंक है अंजीर का दूध, हम बताते हैं कैसे

अक्षांश कुलश्रेष्ठ अक्षांश कुलश्रेष्ठ

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें