वैलनेस
स्टोर

ये 9 संकेत स्‍पष्‍ट बताते हैं कि आपको हो गई है अल्कोहल से एलर्जी

Published on:15 January 2021, 22:32pm IST
आपकी क्षणिक खुशी के वह कुछ घंटे आपको बीमार कर सकते हैं, खासकर अगर आपको अल्कोहल से एलर्जी है। हम आपको कुछ ऐसे संकेत बता रहे हैं, जिससे आप अल्‍काेहल एलर्जी को ज्‍यादा बेहतर तरीके से समझ पाएंगी।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 76 Likes
अब आपको अपना शराब का सेवन सीमित कर देना चाहिए। चित्र: शटरस्‍टॉक

अगर आप नशे में होने के बाद काफी खराब महसूस करती हैं और आपके शरीर में इसके गंभीर लक्षण दिखाई देते हैं, तो निश्चित रूप से आपको शराब से एलर्जी है। खैर, यह किसी भी अन्य एलर्जी की तरह है। कुछ लोग सोया, दूध, मूंगफली इत्यादि के प्रति असहिष्णु होते हैं, लेकिन कुछ ऐसे लोग होते हैं जिनके शरीर में एक निश्चित सीमा के बाद अल्कोहल बर्दाश्त करने की क्षमता नहीं होती।

आप मानें चाहे ना मानें, यह एक खराब स्थिति हो सकती है। एक निश्चित उम्र के बाद लोग भूलने लगते हैं, उनकी त्वचा में बदलाव आने लगता हैं और इंद्रियां भी धीमी पड़ने लगती हैं। अगर इसे समय पर नियंत्रित नहीं किया जाता, तो इससे अस्पताल में भर्ती होने की नौबत भी आ सकती है।

इसलिए, आपको अपने शरीर को सुनना चाहिए और उन संकेतों को पहचानना चाहिए जो यह आपको दे रहा है।

ये 9 संकेत बताते हैं कि आपको शराब से एलर्जी है

1. बंद नाक

वॉकहार्ट अस्पताल, मुंबई के सलाहकार चिकित्सक डॉ. प्रीतम मून के अनुसार, एक नाक बहना शराब असहिष्णुता के लक्षणों में से एक है। साइनस कैविटी में सूजन के परिणामस्वरूप आपकी नाक बंद हो सकती है। यह वाइन या बीयर में मौजूद उच्च स्तर के हिस्टामाइन के कारण हो सकता है।

बंद नाक और मतली अल्‍कोहल एलर्जी के संकेत हो सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
बंद नाक और मतली अल्‍कोहल एलर्जी के संकेत हो सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. मतली

अगर आपको शराब से एलर्जी है, तो आपको मतली महसूस हो सकती है। यह पेट के एसिड में वृद्धि के कारण हो सकता है जो अन्नप्रणाली, आंतों और यहां तक ​​कि पेट की जलन के लिए जिम्मेदार हैं।

3. उल्टी

अगर आपको लगता है कि यह सिर्फ पीने के बाद का प्रभाव है, तो आपको गलतफहमी हो रही है। अगर आपको शराब पीने के तुरंत बाद उल्टी आती है, तो यह शराब को छोड़ने का सही समय है। क्योंकि आपका शरीर अब इसका सेवन करने में सक्षम नहीं है।

4. दस्त

डा. मून के अनुसार. अगर आप पेट में दर्दनाक ऐंठन का अनुभव करती हैं और दस्त के कारण आपको बार-बार बाथरूम जाना पड़ता है, तो आपको शराब से एलर्जी होने लगी है।

5. घरघराहट

अगर आप घरघराहट, खांसी या सीने में जकड़न का अनुभव करती हैं, तो इसके लिए शराब को दोषी ठहराया जा सकता है।

6. तेज धड़कन या बेचैनी

अगर अल्कोहल का सेवन करने के बाद, आपकी दिल की धड़कन तेज होती है और आपको लगातार पसीना आता है। तो इसका सीधा सा अर्थ यह है कि शराब आपके लिए नहीं है। लगातार पसीना आना, धड़कनें तेज होना और घबराहट भी शराब से एलर्जी का संकेत है। अर्थात अब आपको अपना शराब का सेवन सीमित करना चाहिए।

 

7. सूजन

यदि आपको हैंगओवर के बाद उठने पर आपके जोड़ों के आसपास सूजन दिखाई देती है, तो आप यह मत सोचिए कि आप फंस गए होंगे। क्योंकि यह शराब के कारण होने वाली सूजन के कारण हो सकता है। सूजन शराब असहिष्णुता के सबसे अधिक दिखाई देने वाले लक्षणों में से एक है।

8. लो ब्लड प्रेशर

आप यह जानकर हैरान हो सकती हैं कि अगर आपको शराब से एलर्जी है, तो पीने के बाद आपका ब्लड प्रेशर कम हो जाता है। इसलिए, अगर आपको बीपी की समस्या है, तो आपको हर तरह की शराब से दूर रहना चाहिए।

9. त्वचा में खुजली

शराब असहिष्णुता त्वचा की जलन, खुजली वाली त्वचा और त्वचा पर मुंहासों को आमंत्रित कर सकती है। क्योंकि इससे आपकी त्वचा में इंफ्लामेशन होने लगती है।

अब आप जानती हैं कि हम आपको शराब के गिलास को तुरंत गिराने के लिए क्यों कह रहे थे। इसलिए, अगली बार जब आपका शरीर इनमें से कोई संकेत दे, तो डॉक्टर से परामर्श करें और कुछ समय के लिए शराब छोड़ दें।

यह भी पढ़ें – नकारात्मक भावनाओं को दबाएं नहीं, इन्‍हें संभालना सीखें, हम बता रहे हैं सबसे आसान तरीका

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।