सेहत से जुड़े इन 9 लक्षणों को कभी न करें नजरअंदाज, दे रहे हैं गंभीर संकेत

Published on: 27 November 2021, 16:00 pm IST

पुरानी थकान से लेकर लगातार मूड स्विंग तक - ये सभी लक्षण अधिक गंभीर स्वास्थ्य स्थितियों का संकेत देते हैं। खराब स्वास्थ्य के अन्य लक्षण जानने के लिए पढ़ें।

Good health ke liye doctor ko consult kare
अच्छे स्वास्थ्य के लिए अपने डॉक्टर की सलाह लें। चित्र:शटरस्टॉक

ऐसे कई उदाहरण हैं जब एक मामूली स्वास्थ्य संबंधी संकेत आपके शरीर के अंदर पनप रही बीमारी का संकेत हो सकते हैं। इसलिए अपने शरीर को ध्यान से सुनना हमेशा एक अच्छा विचार होता है, खासकर जब आपके शरीर में अचानक बदलाव आ रहे हों।

इसे समझने के लिए हेल्थशॉट्स ने फोर्टिस मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, गुरुग्राम के न्यूरोलॉजी विभाग के निदेशक और प्रमुख डॉ प्रवीण गुप्ता से संपर्क किया। उनका कहना है कि कई संकेत और लक्षण गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के लिए खतरे की घंटी साबित हो सकते हैं।

इसलिए, यदि आप अपने आप को निम्न में से किसी भी स्थिति में देखते हैं, तो अपने डॉक्टर से संपर्क करें:

1. तेजी से वजन घटना

डॉ गुप्ता कहते हैं, “6 महीने की अवधि में अगर किसी का वज़न 10% से ज़्यादा घट गया है, तो आमतौर पर यह चिंता का संकेत हो सकता है। इसके परिणामस्वरूप वजन घटने के कारण का मूल्यांकन करने के लिए जांच होनी चाहिए। हो सकता है कि यह मधुमेह, ट्यूमर, या किसी पुराने संक्रमण का संकेत हो।” 

2. मूड स्विंग 

बार-बार होने वाले मूड स्विंग के कारण आप चिड़चिड़े हो रहे हैं? लेकिन इसे कम न समझें क्योंकि यह अधिक गंभीर मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कि बाइपोलर विकार, डायस्टीमिया की ओर इशारा कर सकता है।

3. सिरदर्द

डॉ गुप्ता कहते हैं – ”जबकि माइग्रेन या लंबे समय से सिरदर्द बहुत आम है, यह आमतौर पर गंभीर नहीं होता, लेकिन सतर्क रहें। “कोई भी सिरदर्द जो रात में या सुबह बढ़ जाता है किसी समस्या का संकेत हो सकता है। अगर यह लगातार बना हुआ है और पेन किलर का असर नहीं हो रहा है, तो यह हाथ और पैरों में कोई कमजोरी ट्यूमर या मेनिन्जाइटिस जैसे गंभीर विकार का संकेत हो सकता है।”

Regular headache aapke kharab health ki nishani hai
लगातार सिरदर्द आपके खराब स्वास्थ्य की निशानी है। चित्र:शटरस्टॉक

4. थकान

थकान का इलाज एक अच्छे आहार और आराम से किया जा सकता है, लेकिन लगातार थकान एक विकार हो सकता है। जिसे क्रोनिक फटीग सिंड्रोम (सीएफएस) के रूप में जाना जाता है। इसलिए डॉक्टर से अपॉइंटमेंट लें और जल्द ही सही निदान पाएं।

5. लगातार खांसी

डॉ गुप्ता कहते हैं, “लगातार खांसी के साथ वजन कम होना, निम्न श्रेणी का बुखार, थकान एक गंभीर विकार का लक्षण हो सकता है, और इसका मूल्यांकन करने के लिए छाती का एक्स-रे अनिवार्य है। यह ट्यूमर जैसे संक्रमण का संकेत हो सकता है।”

6. सीने में दर्द

यदि आप अपने स्तन की हड्डी के नीचे दबाव, संकुचन, जकड़न जैसी भावना का अनुभव करते हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक को बुलाएं। दर्द जो आपके जबड़े, बाएं हाथ या पीठ में फैलता है, जिससे सांस लेने में तकलीफ होती है। यह सामान्य नहीं है, और कुछ मामलों में, यह दिल का दौरा भी हो सकता है!

7. हल्का या लगातार बुखार

99 या 100 का लगातार निम्न ग्रेड बुखार हमेशा संक्रमण, सूजन संबंधी विकारों का संकेत है। डॉ गुप्ता कहते हैं, “अगर यह वजन घटाने या जोड़ों के दर्द, और/या पेट दर्द के साथ होता है, तो यह उस अंग के संक्रमण या सूजन का संकेत हो सकता है।”

Fever aapko weak bana deta hai
बुखार आपको कमजोर बना देता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

8. धीमी गति से उपचार

मधुमेह कोशिका पुनर्जनन की प्रक्रिया को धीमा कर देता है और इसलिए, उपचार की प्रक्रिया को धीमा कर देता है।

9. जोड़ों का दर्द

जोड़ों की सूजन या वजन घटने या चकत्ते के साथ लगातार जोड़ों का दर्द सूजन संबंधी विकार का पहला संकेत हो सकता है।

ये सामान्य लक्षण हैं जिन्हें कभी-कभी हम अपने दैनिक जीवन में अनदेखा कर देते हैं, लेकिन ये हमें संभावित गंभीर विकारों के निदान के लिए मार्गदर्शन कर सकते हैं। याद रखें, रोकथाम के बाद शीघ्र निदान इलाज की दिशा में दूसरा कदम है।

यह भी पढ़ें: सर्दियों के मौसम में इन 7 गलतियों से बचना है जरूरी, वरना बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें