और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

आपको जानने चाहिए कैल्शियम की कमी के ये 6 चेतावनी संकेत, जो स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हो सकते हैं खतरनाक

Updated on: 10 December 2020, 12:28pm IST
कैल्शियम की कमी से कई बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए, आपको इन संकेतों को समझकर कैल्शियम की कमी को दूर करने की आवश्यकता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 75 Likes
हरे चने में कैल्शियम होता है जो बाचों की ग्रोथ के लिए अच्छा है । चित्र: शटरस्‍टॉक
हरे चने में कैल्शियम होता है जो बाचों की ग्रोथ के लिए अच्छा है । चित्र: शटरस्‍टॉक

कभी आपकी मम्‍मी ने आपको एक बड़ा गिलास भर कर दूध पीने के लिए मजबूर किया है? खैर, यह अधिकांश बच्चों के लिए एक डेली रूटीन था और आप इससे नफरत करते होंगे, लेकिन बात यह है कि दूध कैल्शियम के प्रमुख स्रोतों में से एक है। आपकी मम्‍मी सिर्फ यह सुनिश्चित करना चाहती थी कि आपकी हड्डियां मजबूत रहें और कैल्शियम की कमी से बची रहें!

कैल्शियम हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है और इसमें कोई संदेह नहीं है कि कैल्शियम की कमी होने से कई बीमारियां हो सकती हैं।

कैल्शियम की कमी से दांतों की सड़न, ऑस्टियोपोरोसिस, रिकेट्स और कुछ अन्य गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए, सही समय पर इस कमी की पहचान करना और इसका इलाज करना महत्वपूर्ण है। उसके लिए, आपको कैल्शियम की कमी के लक्षणों को जानना होगा।

तो, यहां हैं वे छह संकेत जो बताते हैं कि आपके शरीर को अधिक कैल्शियम की आवश्यकता है:

1. मांसपेशियों में ऐंठन

हड्डियों के अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के अलावा, मांसपेशियों की गतिविधियों में कैल्शियम प्रमुख भूमिका निभाता है।

मांसपेशियों में ऐंठन कैल्शियम की कमी का संकेत हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
मांसपेशियों में ऐंठन कैल्शियम की कमी का संकेत हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

जब आपके शरीर में कैल्शियम की कमी होती है, तो आपकी मांसपेशियों का सामान्य कामकाज बाधित होता है। आप इस व्यवधान को मांसपेशियों की ऐंठन, मरोड़ या अपनी जांघों और बाहों के नीचे दर्द के रूप में महसूस कर सकती हैं। वास्तव में, मांसपेशियों की गति में व्यवधान कैल्शियम की कमी के सबसे आम लक्षणों में से एक है।

2. असामान्य हार्ट बीट

जब आपके शरीर में कैल्शियम का स्तर कम होता है, तो हृदय की मांसपेशियां ठीक से काम नहीं करती। दिल की मांसपेशियों का संकुचन आपके दिल की धड़कन की रिदम सही नहीं रख पाता। यह एक असामान्य हार्ट बीट का कारण बनता है। हालांकि, यह अधिक गंभीर है और केवल तभी होता है जब आपके शरीर में कैल्शियम का स्तर गंभीर रूप से कम हो जाता है।

3. थकान महसूस करते है

जर्नल ऑफ एप्लाइड फिजियोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के शोधकर्ताओं ने पाया कि आपकी मांसपेशियों की कोशिकाओं में मौजूद सरकोप्लास्मिक रेटिकुलम (एसआर) नामक एक संरचना कैल्शियम रिलीज के लिए जिम्मेदार होती है। जब कैल्शियम ठीक से रिलीज नहीं होता है, तो आपकी मांसपेशियां कमजोर होने लगती हैं। नतीजतन, आप खुद को थका हुआ महसूस करती हैं।

अगर आप बहुत जल्‍दी थक जाती हैं, तो आपको अपना कैल्शियम लेवल चैक करने की जरूरत है। चित्र: शटरस्‍टॉक
अगर आप बहुत जल्‍दी थक जाती हैं, तो आपको अपना कैल्शियम लेवल चैक करने की जरूरत है। चित्र: शटरस्‍टॉक

शोधकर्ताओं ने यह भी पाया कि कैफीन का सेवन एसआर से कैल्शियम को रिलीज में मदद कर सकता है।

4. कमजोर हो जाते हैं नाखून

कैल्शियम की कमी के सबसे आम और शुरुआती लक्षणों में से एक है नाखून का खराब होना है। यदि आपके नाखून आसानी से टूट जाते हैं, छिलने का खतरा होता है या ठीक से विकसित नहीं होते हैं, तो इसका मतलब यह हो सकता है कि आपके शरीर में कैल्शियम की कमी है।

5.पीएमएस का बिगड़ना

ओब्स्टेट्रिक्स एंड गायनेकोलॉजी साइंस जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि प्रतिभागियों ने दो महीने तक कैल्शियम की खुराक लेने पर बेहतर मूड और कम ब्लोटिंग करने की बात कही है। यदि आप गंभीर पीएमएस से पीड़ित हैं, तो इसका मतलब हो सकता है कि आपको कैल्शियम की कमी है।

6. दांतो का खराब होना

जब स्वस्थ दांतों की बात आती है, तो कैल्शियम प्रमुख कारकों में से एक है। इसलिए, इसकी कमी से दंत स्वास्थ्य खराब हो सकता है। जब आपके शरीर में कैल्शियम की कमी होती है, तो यह आपके खराब दांतों का कारण बन जाता है, जिससे आपके दांतों के सड़ने का खतरा होता है। इसके अलावा, यह टूथ डिकेय,कमजोर जड़ें और सड़े हुए मसूड़ों का कारण भी बन सकता है।

दांत में दर्द या सड़न कैल्शियम की कमी का संकेत है। चित्र: शटरस्टॉक।
दांत में दर्द या सड़न कैल्शियम की कमी का संकेत है। चित्र: शटरस्टॉक।

लेडीज़, अगर आप इनमें से किसी भी लक्षण का अनुभव कर रहीं हैं, तो सबसे अच्छा है कि आप एक डॉक्टर की तलाश करें और यह जानने की कोशिश करें कि आप अपने कैल्शियम के स्तर को कैसे बढ़ा सकती हैं।

यह भी पढ़ें – World Eyesight Day : आंखों की सेहत के लिए उतार देने चाहिए भ्रम के चश्‍में, यहां हैं 9 मिथ्‍स की सच्‍चाई

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।