ऐप में पढ़ें

अगर आप भी कर रही ये 6 गलतियां, तो आपका टूथब्रश है आपके बाथरूम की सबसे गंदी चीज

Published on:30 January 2021, 11:54am IST
अपने दांतों को ब्रश करना ही पर्याप्त नहीं है। आपको जीवाणुओं के संचय से बचने के लिए यह सुनिश्चित करने की भी ज़रूरत है कि आप अपने टूथब्रश को साफ-सुथरे तरीके से स्टोर कर रही हैं।
ओरल हेल्थ को बनाए रखने के लिए कीटाणुओं को दूर करने में भी मदद करती है। चित्र: शटरस्‍टॉक
ओरल हेल्थ को बनाए रखने के लिए कीटाणुओं को दूर करने में भी मदद करती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

हम सभी अपने दांतों और मसूड़ों को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से ब्रश करते हैं। अच्छी सेहत के लिए ब्रश करना आवश्यक है, यह कुछ ऐसा है जिसे हम सभी ने बचपन से सीखा है। यह बुनियादी स्वच्छता है। लेकिन एक चीज है जो आपकी ओरल हेल्थ की स्वच्छता के लिए हानिकारक हो सकती है, वह है आपका टूथब्रश। जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा है।

जब हम अपने दांतों की सफाई के बारे में सोचते हैं, तो हम अक्सर सही टूथपेस्ट चुनने और कोमल गति का उपयोग करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। यह वह जगह है जहां हम पहली गलती करते हैं, अपने टूथब्रश को सही जगह पर न रख कर और जहां वह बैक्टीरिया के संपर्क में आता है।

यदि आप अपने टूथब्रश को कमोड के पास, बाथरूम में रखते हैं, तो हर बार जब आप फ्लश करते हैं, तो संभावना है कि फेकल पदार्थ के छोटे कण। जो आसपास के वातावरण में प्रवाहित होते हैं, आपके टूथब्रश तक भी पहुंच सकते हैं। लेकिन यह एकमात्र गलती नहीं है जो आप कर सकती हैं। यहां हम आपको वह सब कुछ बता रहे हैं जिससे आप यह जान सकती हैं कि अपने टूथब्रश को गलत तरीके से स्टोर कर रही हैं।

1. आप इसे कमोड के पास रखती हैं

आपकी सबसे बड़ी गलती यह है कि आप अपने टूथब्रश को बाथरूम में रखती हैं। तो जब आप टॉयलेट को फ्लश करती हैं, तो आपके टूथब्रश सहित, चारों और का पानी फैलता है। इसलिए आपको वास्तव में अपने टूथब्रश को शौचालय से दूर रखने की आवश्यकता है, ताकि जीवाणु संक्रमण इस तरह से आप तक न पहुंचे।

अपने टूथब्रश को सही जगह रखें। चित्र: शटरस्‍टॉक
अपने टूथब्रश को सही जगह रखें। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. आप टूथब्रश पर कवर का उपयोग नहीं कर रही हैं

इनमें से कई समस्याओं को केवल आपके टूथब्रश पर एक ढक्कन लगाकर कम किया जा सकता है। इससे उस पर बैक्टीरिया के फैलने का खतरा कम हो जाता है।

3. आप सभी टूथब्रश को एक साथ रखती हैं

यह सबसे आम गलती है जो हम सभी महसूस किए बिना करते हैं! घर में, हम सभी अपने टूथब्रश को एक जगह पर रखते हैं, जहां उनके सिरे एक दूसरे के साथ चिपके रहते हैं, इससे बैक्टीरिया का व्यापक प्रसार होता है।

4. आप इसे अपनी दवा के कैबिनेट में रखती हैं

दवा कैबिनेट में अपने टूथब्रश को रखना एक अच्छा विचार नहीं है। वहां का आर्द्र वातावरण (humid environment), जो आपके गीले टूथब्रश द्वारा भी प्रसारित होता है, वह रोगजनकों को पनपने की अनुमति दे सकता है। एक बंद जगह में आपका टूथब्रश पूरी तरह से सूख नहीं पाता, जिससे जोखिम बढ़ता है।

5. आप अपने टूथब्रश के कैप या होल्डर को साफ नहीं करती

अपने टूथब्रश कैप को रोजाना न धोने से उनमें मूल रूप से बैक्टीरिया रह सकते हैं जो ब्रिसल्स में स्थानांतरित होते हैं। आपको यह भी सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपके टूथब्रश की सतह को छूने वाला कुछ भी गंदा नहीं है। ऐसा करने से आप यह सुनिश्चित कर सकती हैं कि आपके टूथब्रश पर धूल या रोगाणु संक्रमण हो रहा है।

अगर आप अपने दांतों को ठीक से साफ नहीं करेंगी, तो इसका असर इम्यूनिटी पर भी पड़ सकता है। फोटो: शटरस्टॉक

6. आप इसे सीधा नहीं रख रहे हैं

यदि टूथब्रश का उपयोग करने के बाद आप इसे काउंटर पर सपाट रखती हैं, तो आप गलती कर रही हैं। आपके टूथब्रश को सीधा रखने की आवश्यकता है ताकि यह ठीक से सूख सके। एक गीला टूथब्रश हमेशा बैक्टीरिया के लिए एक प्रजनन भूमि होगी।

इसलिए, सिर्फ अच्छी दंत चिकित्सा पद्धतियों को अपनाना ही पर्याप्त नहीं है। आपको अपने टूथब्रश को सही जगह पर स्टोर करने की भी आवश्यकता है, ताकि यह बैक्टीरिया के लिए हॉटस्पॉट न बने।

यह भी पढ़ें – इग्‍नोर न करें शरीर के इन 6 संवेदनशील हिस्सों की हाइजीन, हम बता रहें इनकी देखभाल के आसान तरीके

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।