फॉलो
वैलनेस
स्टोर

हम बता रहे हैं हार्ट अटैक के ऐसे 5 लक्षण, जिन्‍हें आप एक महीना पहले पहचान सकती हैं 

Updated on: 10 December 2020, 11:59am IST
सर्दियों में हार्ट अटैक के मामले बढ़ जाते हैं। पर ऐसा नहीं है कि यह अचानक होता है। यहां कुछ संकेत बताए गए हैं, जिन्‍हें आप समय रहते पहचान सकती हैं। 
विनीत
  • 84 Likes
हार्ट अटैक से एक महीना पहले दिखाई देते हैं ये पांच संकेत। चित्र:शटरस्टॉक

सर्दियों में हार्ट अटैक का जोखिम अधिक बढ़ जाता है। सर्दियों में शरीर के तापमान में कमी, विटामिन डी के स्तर में कमी और रक्त के गाढ़ेपन में वृद्धि हृदय रोगों का जोखिम बढ़ा देती है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की एक रिसर्च के मुताबिक गर्मियों के मुकाबले सर्दी के मौसम में हार्ट अटैक और स्ट्रोक से होने वाली मौत के मामले 26 से 36 प्रतिशत तक बढ़ जाते हैं। ऐसे में सर्दियों में अपने और परिवार की हार्ट हेल्‍थ का ख्याल रखना बहुत जरूरी है।

लेकिन क्या आप जानती हैं हार्ट अटैक के ऐसे कई संकेत और लक्षण होते हैं जो हार्ट अटैक से एक महीना पहले दिखाई देने लगते हैं। ऐसे में यह हमारा काम है कि हम इन संकेतों और लक्षणों को पहचानें और उन्हें बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। यह हमारी या हमारे किसी अपने की जान बचा सकते हैं।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

कभी भी हृदय स्वास्थ्य के महत्व को कम नहीं समझना चाहिए। हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बता रहे हैं जो आपको हार्ट अटैक होने से एक महीने पहले दिखाई देने लगते हैं। जिससे कि हम अपने हृदय स्वास्थ्य का ख्याल बेहतर तरीके से रख सकें और हार्ट अटैक के जोखिम को कम कर सकें।

हार्ट अटैक के संकेतों को पहचानकर आप अपनी जान बचा सकती हैं। चित्र:शटरस्टॉक
  1. सर्दी, पसीना या चक्कर आना

जब आपका शरीर खराब रक्त संचार करता है, तो आपके मस्तिष्क को उचित रक्त नहीं मिल पाता। जो ठीक से काम करने के लिए आवश्यक है। यह एक संकेत है कि आप किसी खतरे कि स्थिति में हो सकती हैं। अगर आपको ठंड लगने पर चक्कर आ रहे हैं तो ऐसे में डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए। जिससे कि आपको वह इसका बेहतर समाधान बता सकें।

यह भी पढें: किडनी स्‍टोन से लेकर मेमोरी लॉस तक, सर्दियों में कम पानी पीने के हो सकते हैं कई गंभीर नुकसान

  1. चेस्ट पेन या प्रेशर:

आपकी छाती में दर्द या दबाव महसूस करना हार्ट अटैक का सबसे ज्यादा नोटिस किया जाने वाला एक संकेत है। जिसे एनजाइना (Angina) कहा जाता है। यह समस्या आपके हृदय को पर्याप्त ऑक्सीजन युक्त रक्त नहीं मिलने की वजह से होती है। बहुत से लोग इसे सिर्फ अपच की समस्या समझते हैं और इस लक्षण को नजरअंदाज कर देते हैं।

लेकिन अगर यह दबाव लगातार बना रहता है, तो यह सीधा संकेत है कि हार्ट अटैक हो सकता है। अगर आप छाती में असामान्य दर्द और दबाव महसूस करती हैं तो आपको हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।

  1. हृदय में दर्द और कमजोरी

डेली हेल्थ पोस्ट (Daily Health Post) के अनुसार अगर आपको पसीना आ रहा है और आप कमजोर महसूस कर रही हैं, साथ ही आप जी मिचलाना, जबड़ों में दर्द या हृदय में दर्द की समस्या महसूस कर रही हैं। तो आपको हार्ट अटैक होने का अधिक जोखिम हो सकता है।

हार्ट अटैक के यह लक्षण इसलिए नजर आते हैं क्योंकि आपकी धमनियां सिकुड़ना शुरू कर देती हैं। जब आपकी धमनियां सिकुड़ने लगती हैं तो उस दौरान आपका शरीर लंबे समय तक सुचारू रूप से रक्त प्रवाह नहीं कर पाता है। अगर आपके हृदय में रक्त प्रवाह या रक्त नहीं पहुंच पाता, तो ऐसे में आपका हार्ट फेल हो जाता है।

अपने हृदय स्वास्थ्य का ख्याल रखना बहुत जरूरी है। चित्र:शटरस्टॉक
  1. फ्लू जैसे लक्षण

डेली हेल्थ पोस्ट (Daily Health Post) के अनुसार अगर आप हार्ट अटैक के अधिक जोखिम में हैं तो ऐसे में आपके शरीर मे फ्लू जैसे लक्षणों का विकास हो सकता है। इस दौरान आपको बुखार, थकावट और छाती में दर्द जैसे लक्षण दिखाई दे सकते हैं।

यह लक्षण आपको 2 से 10 दिन तक दिखाई दे सकते हैं। यह आपकी उम्र पर भी निर्भर करता है। अगर उम्र ज्‍यादा है तो इस तरह के हार्ट अटैक के लक्षणों को महसूस कर सकते हैं। ऐसे में अपने डॉक्टर से तुरंत परामर्श लें। हम एक बात साफ कर दें कि अगर आपको फ्लू या सर्दी जुकाम हो जाता है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप हार्ट अटैक के जोखिम में हैं। लेकिन इन लक्षणों की निगरानी करना जरूरी है।

यह भी पढें: क्‍या आहार में से नमक हटाने का प्‍लान बना रहीं हैं, तो पहले इसके साइड इफेक्ट भी जान लें

  1. पुरानी थकान

यदि आप लगातार सुस्त महसूस कर रही हैं साथ ही अगर यह समस्या आपको पहले से है, तो इसका कारण आपके रक्त के प्रवाह में कमी हो सकती है। डेली हेल्थ पोस्ट (Daily Health Post) के अनुसार यह सामान्य रूप से तब होता है जब धमनियों में प्लाक जमने लगता है। जिससे हृदय में रक्त प्रवाह सुचारू रूप से नहीं हो पाता है और हृदय संबंधी समस्याओं का जोखिम बढ़ जाता है।

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।