वैलनेस
स्टोर

घास पर नंगे पैर चलना कर सकता है आपके स्वास्थ्य में सुधार, यहां हैं इसके 5 फायदे

Published on:27 January 2021, 09:00am IST
एक जोड़ी अच्छे जूतों की जरूरत भला किसे है, जब घास पर नंगे पैर चलना आपके स्वास्थ्य को अनेक लाभ प्रदान कर सकता है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 84 Likes
घास पर पैदल चलना आपके स्वासथ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। चित्र-शटरस्टॉक।

आपकी दादी और नानी की सलाह बिल्कुल सही थी, अगर आप एक बेहतरीन दृष्टि पाना चाहती हैं, तो वे आपको घास पर नंगे पैर चलने के लिए कहती थीं। अगर आपने अभी तक इस देसी नुस्खे को फॉलो नहीं किया है, तो हम यह सुनिश्चित करने जा रहे हैं कि आप इसे फॉलो जरूर करें। क्योंकि यह पता चला है कि घास पर नंगे पांव चलने में ठीक करने की शक्ति होती है।

इस तकनीक का सार प्राकृतिक चिकित्सा में निहित है। इस तकनीक में, प्रकृति और उसके गुणों का उपयोग व्यक्ति को ठीक करने के लिए किया जाता है। प्राकृतिक चिकित्सा के अनुसार, हर चीज की अपनी ऊर्जा होती है। जब आप दो ताकतों (Forces) को जोड़ते हैं जो एक दूसरे के पूरक होते हैं, तो यह चिकित्सीय साबित हो सकता है।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

जर्नल ऑफ एनवायरनमेंट एंड पब्लिक हेल्थ में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, आज ज्यादातर लोग बहुत कम स्वस्थ हैं, क्योंकि वे पर्यावरण और पृथ्वी से अलग हो गए हैं। अध्ययन से यह भी पता चलता है कि लुभावने शारीरिक परिवर्तनों को बढ़ावा देने के लिए पृथ्वी के इलेक्ट्रॉनों के साथ फिर से जुड़ना पाया गया है, जो कल्याण को बढ़ावा देगा।

इसके अलावा, जब आप नंगे पैर चलते हैं, तो रिफ्लेक्सोलॉजी के सिद्धांत काम करते हैं। ध्यान देने वाली बात यह है कि जब आपके तलवों को जोर से दबाया जाता है, तो इसके कारण आपके अंगों की कार्यप्रणाली नियंत्रित हो जाती है। लेकिन इसे और भी फायदे हैं।

यहां घास पर नंगे पैर चलने के पांच शानदार फायदे हैं:

1. अनिद्रा से राहत प्रदान करता है

उपरोक्त अध्ययन के अनुसार, यदि आप अच्छी नींद नहीं ले पा रही हैं, तो नींद की गोलियां लेने के बजाय पार्क में टहलने की कोशिश करें। आप अपने स्लीपिंग पैटर्न में पहले दिन से ही अंतर देख पाएंगी। लेकिन अनिद्रा को रोकने या अपने नींद के पैटर्न में सुधार करने के लिए, हर सुबह लगभग 30 मिनट तक घास पर नंगे पांव चलने की कोशिश करें।

घास पर पैदल चलने से आपको बेहतर नींद लेने में मदद मिलती है। चित्र-शटरस्टॉक।

2. सूजन कम होती है

घास पर नंगे पैर चलने से आपके अंगों के कामकाज को उत्तेजित करने में मदद मिलती है। अब यह कई कारणों से हो सकता है, लेकिन इसका एक कारण रिफ्लेक्सोलॉजी भी है। वहीं दूसरा, आप सुबह की धूप में सैर कर रही हैं और विटामिन डी प्राप्त कर रही हैं, जो अपने एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुणों के लिए जाना जाता है। यह पृथ्वी के चुंबकीय क्षेत्र के इलेक्ट्रॉन्स के कारण होता है।

यह भी पढें: जब आप नियमित रूप से गोल्डन मिल्क या हल्दी वाले दूध का सेवन करती हैं, तो आपके स्‍वास्‍थ्‍य को मिलते हैं ये 6 लाभ

3. मानसिक कल्याण में सुधार करता है

ऐसे कई अध्ययन हैं जिन्होंने ने पार्क में सैर करने के मनोवैज्ञानिक लाभों को दर्शाया है, इसके लिए घास में नंगे पैर चलने को जिम्मेदार ठहराया जाता है। तो ऐसे में आपको मानसिक स्वास्थ्य की बेहतरी के लिए नंगे पैर घास में चलने का प्रयास करना चाहिए।

4. आपके हृदय स्वास्थ्य को नियंत्रित करता है

उपरोक्त अध्ययन से यह भी पता चलता है कि घास पर नंगे पैर चलना आपके दिल की धड़कन को सिंक्रनाइज़स (synchronize) करने में मदद करता है। और क्या आप जानती हैं कि यह महत्वपूर्ण क्यों है? क्योंकि आपके शरीर के तापमान को नियंत्रित करने से लेकर हार्मोन स्राव तक, सब कुछ इस पर निर्भर करता है। साथ ही आपका हृदय स्वास्थ्य भी बना रहता है, क्योंकि शरीर के अन्य अंग अच्छी तरह से काम करते हैं।

घास पर चलना आपके हृदय स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है। चित्र-शटरस्टॉक।

5. आंखों के लिए फायदेमंद है

साइंस ऑफ रिफ्लेक्सोलॉजी के अनुसार, जब हम चलते हैं, तो हम अपने पैर की दूसरी और तीसरी उंगली पर अधिकतम दबाव डालते हैं। इन दोनों में अधिकतम तंत्रिका अंत (nerve endings) होता है, जो आपकी आंखों के कामकाज को उत्तेजित करता है। इसलिए, घास पर नंगे पांव चलना भी आपकी दृष्टि का भी ख्याल रखता है।

तो लेडीज, बाहर कदम रखें और नंगे पैर घास पर चलने के साथ एक स्वस्थ जीवन जिएं।

यह भी पढें: कमर दर्द, माइग्रेन और एंग्जायटी से परेशान हैं, तो कान की मालिश देगी राहत, यहां है इसका वैज्ञानिक आधार

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।