जिद्दी बलगम से और मांसपेशियों के दर्द से छुटकारा दिलाता है गर्म पानी, जानिए सर्दियों में गर्म पानी पीने के 5 फायदे

जैसे-जैसे तापमान घटने लगता है आपके शरीर को सामंजस्य बैठाने के लिए ज्यादा पानी की जरूरत होती है। जबिक आप पानी पीना कम कर देते हैं। जिससे कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं।

garm paani peyen
जाने सर्दियों में गर्म पानी पीना कैसे फायदेमंद है। चित्र: शटरस्टॉक
अंजलि कुमारी Published on: 23 November 2022, 08:00 am IST
  • 126

गर्मियों के मौसम में हमें बार-बार प्यास लगती है और हम पर्याप्त मात्रा में पानी पीकर शरीर को पूरी तरह हाइड्रेटेड रखते हैं। परंतु सर्दियों के मौसम में लोग सामान्य दिनों की तुलना में कम पानी पीते हैं। जिस वजह से डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। डिहाइड्रेशन के कारण आपके होंठ, स्किन, पाचन तंत्र पूरा स्वास्थ्य प्रभावित होता है। सिर्फ इतना ही नहीं शरीर में पानी की कमी श्वास और मस्तिष्क संबंधी समस्याओं का भी कारण बन सकती है। इन सभी समस्याओं से बचने के लिए जरूरी है कि आप सर्दियों में हल्के गुनगुने पानी का सेवन करें। आइए जानते हैं सर्दियों में गुनगुना पानी पीने (benefits of drinking luke warm water) के फायदे।

बढ़ती ठंड के साथ बढ़ सकती हैं डिहाइड्रेशन की समस्या

हालांकि, गर्म पानी तो हम सभी पी लेते हैं, परंतु क्या आपको इनके फायदों के बारे में मालूम है? यदि नहीं तो आपको बताएं कि गुनगुने पानी का सेवन ठंड में न केवल आपके गले को खराब होने से बचाता है, बल्कि कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं में भी फायदेमंद हो सकता है। तो आज हम गर्म पानी पीने के ऐसेही कुछ खास फायदों के बारे में आपको बताएंगे। तो चलिए जानते हैं आखिर किस तरह यह हमारी सेहत के लिए फायदेमंद है।

right way to drink water
सही तरके से पानी पीना जरुरी है। चित्र: शटरस्टॉक

यहां जानें गर्म पानी पीने के कुछ महत्वपूर्ण फायदे

1. ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करता है

पूरे दिन विभिन्न विभिन्न के खाद्य पदार्थों का सेवन करने के बाद फैट और टॉक्सिन्स शरीर में जमा हो जाते हैं। ऐसे में नियमित रूप से गुनगुना पानी पीने से किडनी में जमे टॉक्सिंस यूरिन के साथ बाहर आ जाते हैं। जिससे ब्लड सरकुलेशन बेहतर तरीके से हो पाता है। गर्मियों के मुकाबले ठंड में आपका ब्लड प्रेशर बढ़ा रहता है, जिस वजह से ब्लड वेसल्स सिकुड़ने लगते हैं। ऐसे में गर्म पानी पीने से इन्हें फैलने में मदद मिलती है और यह ब्लड सर्कुलेशन को इंप्रूव करता है।

2. नाक और गले की जकड़न से छुटकारा दिलाता है

गर्म पानी का सेवन सर्दियों में होने वाले सर्दी खांसी के संक्रमण को कम करने में मदद करता है। इसके साथ ही बहती नाक, गले की खराश और थकान को दूर करने में कारगर होता है। वहीं यदि जुकाम के कारण आपकी नाक बंद है तो यह नासिका मार्ग को भी खोलता है।

3. शरीर के दर्द और थकान को कम करने में कारगर

सर्दियों में कई लोगों को शारीरिक दर्द और थकान की शिकायत रहती है। बदलता मौसम जॉइंट इत्यादि में दर्द का कारण बनता है और आप जरूरत से ज्यादा थकान महसूस करती हैं। ऐसे में गर्म पानी का सेवन मांसपेशियों को गर्माहट देता है और दर्द, सिर दर्द, पीरियड्स के दर्द से राहत पाने में मदद करता है।

stomach friendly
गट फ्रेंडली है गुनगुना पानी। चित्र शटरस्टॉक।

4. पाचन क्रिया को संतुलित रखे

यदि आप कब्ज, अपच और पाचन क्रिया से जुड़ी अन्य प्रकार की समस्याओं से ग्रसित हैं, तो ऐसे में गर्म पानी का सेवन मेटाबॉलिक रेट को बढ़ा देता है और पाचन क्रिया को संतुलित रखता है। इसके साथ ही ठंडे पानी की तुलना में गर्म पानी खाने को जल्दी पचाता है। वहीं कब्ज की समस्या पाइल्स की संभावना को बढ़ा देती हैं तो एक उचित मात्रा में गर्म पानी पीना इस समस्या स्व निजात पाने में आपकी मदद कर सकता है।

5. वेट लॉस में फायदेमंद

सर्दियों में बढ़ता वजन किसी के लिए भी चिंता का कारण बन सकता है। खासकर महिलाएं बेली फैट से परेशान रहती हैं। इस स्थिति में नियमित रूप से सुबह उठकर गुनगुने पानी का सेवन आपकी बॉडी टेंपरेचर को बढ़ा देता है। साथ ही फैट बर्निंग कैपेसिटी भी इम्प्रूव होती है। गर्म पानी पीने से मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है और यह आपके डाइट में मौजूद फैट मॉलिक्यूल्स को पूरी तरह तोड़ देती हैं जिस वजह से शरीर पर एक एक्स्ट्रा चर्बी जमा नही होती।

अब जानें किस तरह और किस समय पीना है गर्म पानी

सुबह खाली पेट गर्म पानी का सेवन काफी फायदेमंद होता है। इसके साथ ही यदि मुमकिन हो तो आप पूरे दिन भी गर्म पानी पी सकती हैं।

वहीं कॉफी और चाय की जगह आप आप पानी में अदरक, नींबू का रस, पुदीना, दालचीनी, जायफल और तुलसी की पत्तियों को उबालकर ले सकती हैं। यह पानी की गुणबत्ता को और ज्यादा बढ़ा देगा।

यह भी पढ़ें : पेट फूलने और गैस से परेशान हैं, तो इन 5 टिप्स के साथ करें दिन की हेल्दी शुरुआत

  • 126
लेखक के बारे में
अंजलि कुमारी अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory