आंखों की रोशनी बढ़ानी है, तो साथ में खाइए सौंफ और मिश्री, और भी हैं इसके लाभ

Published on: 12 December 2021, 10:00 am IST

क्या कभी आपने सोचा है कि माउथ फ्रेशनर के तौर पर परोसी जाने वाली सौंफ और मिश्री असल में आपकी आंखों की दृष्टि में भी सुधार कर सकती है!

saunf aur mishri ke fayde
सौंफ और मिश्री को एक साथ खाने के 5 स्वास्थ्य लाभ। चित्र : शटरस्टॉक

रेस्टोरेंट में जाकर अच्छा खाना खाने के बाद बिल भरते समय मिलने वाली सौंफ और मिश्री को खाते समय आपने यह नहीं सोचा होगा कि यह स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद भी हो सकती है? यकीनन नहीं सोचा होगा। क्योंकि हम सभी को लगता है कि यह बस एक माउथ फ्रेशनर है।

इसका स्वाद तो हम सभी को पसंद है। मगर इसे खाने के बाद जो फायदे आपको मिलते हैं, उससे आप अभी भी अन्जान हैं। सौंफ और मिश्री (Saunf and Mishri) को साथ में खाने से सेहत को कई फायदे हो सकते हैं। ये दोनों जिंक, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट्स, कैल्शियम, पोटैशियम आदि तत्वों से भरपूर होते हैं।

चलिये जानते हैं कि सौंफ और मिश्री आपके स्वास्थ्य के लिए कैसे फायदेमंद है?

1. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

इसका उपयोग न केवल माउथ फ्रेशनर के रूप में, बल्कि खाना पचाने के रूप में भी किया जाता है। एनसीबीआई के अनुसार सौंफ के पाचक गुण पाचन की प्रक्रिया को तुरंत शुरू कर देते हैं। इसलिए आपको खाने के बाद मिश्री के कुछ टुकड़े खाने चाहिए। यह आपके भोजन को सही तरह से पचाने में मदद करेगी।

सौंफ है सेहत के लिए बेहद फायदेमंद. चित्र : शटरस्टॉक
सौंफ है सेहत के लिए बेहद फायदेमंद. चित्र : शटरस्टॉक

2. हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाए

कम हीमोग्लोबिन के स्तर से एनीमिया, त्वचा का पीला पड़ना, चक्कर आना, कमजोरी और सामान्य थकान जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में सौंफ और मिश्री आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं। क्योंकि यह न केवल हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करती है, बल्कि शरीर में रक्त परिसंचरण को भी सुधारती है।

3. खांसी – जुकाम से राहत दिलाये

ठंड का मौसम विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है, जिसमें खांसी और गले में खराश भी शामिल है। यह माना जाता है कि मिश्री में मौजूद औषधीय गुण और आवश्यक पोषक तत्व इन स्थितियों से तुरंत राहत दिलाने में मदद करते हैं।

4. ओरल हेल्थ के लिए फायदेमंद

यदि आपने प्याज या लहसुन से बना कुछ खाया है, तो आपके मुंह में इसकी गंध आ सकती है। ऐसे में सौंफ और मिश्री सांस की बदबू दूर करने का सबसे अच्छा तरीका है। एनसीबीआई के अनुसार सौंफ मुंह का PH लेवेल भी बनाए रखने में मदद करती है और बैक्टीरिया को पनपने से रोकती है।

saunf aur mishri ke fayde
सौंफ के साथ मिश्री का सेवन करने से मौंखिक स्वास्थ्य सही रहता है। चित्र : शटरस्टॉक

5. दृष्टि के लिए फायदेमंद

सौंफ और मिश्री स्वभाविक रूप से आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं और दृष्टि में सुधार करते हैं। इस मिश्रण के नियमित सेवन से न केवल दृष्टि में सुधार हो सकता है, बल्कि स्थायी रूप से चश्मा हटाने में भी मदद मिलती है।

यह भी पढ़ें : सर्दियों के ये 5 सुपरफूड्स हैं शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का भंडार, इम्युनिटी रखेंगे मजबूत

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें