सेहत के लिए बैड है ‘बेड टी’ की आदत, ये 4 हेल्दी विकल्प करेंगे चाय कम करने में आपकी मदद

Published on: 21 June 2022, 08:00 am IST

चाय एक ऐसा पेय है जिसे देश ही नहीं दुनिया भर में पिया जाता है पर समस्या तब बढ़ जाती है जब इसे बेड टी के तौर पर खाली पेट लिया जाए

खाली पेट चाय पीने से होते है कई स्वास्थ्य जोखिम।चित्र : शटरस्टॉक

पूरी दुनिया में पी जाने वाली चाय के साथ बहुत से लोगों के सुबह की शुरुआत होती है। चाय प्रेमियों के लिए चाय इस कदर ज़रूरी है कि सुबह आंख खोलने के लिए भी उन्हें सबसे पहले बेड टी चाहिए। पर क्या आप जानती हैं कि खाली पेट पी जाने वाली इस बेड टी का एक कप (drinking tea on an empty stomach) अपने साथ कितनी सारी स्वास्थ्य समस्याएं लेकर आती है? आइए हम आपको बताते हैं इस बारे में सब कुछ।

चलिए जानें कि सुबह सवेरे खाली पेट चाय पीने से जुड़े स्वास्थ्य जोखिमों (drinking tea in an empty stomach ) के बारे में।

रिसर्च कहती है कि भारत में अधिकतर लोग अपने दिन की शुरुआत चाय की चुस्की के साथ ही करते हैं। जबकि प्राचीन भारतीय ग्रंथ आयुर्वेद के अनुसार अगर आप खाली पेट चाय का सेवन करते हैं, तो इसके कारण आपके शरीर को कई स्वास्थ्य जोखिमों का सामना करना पड़ सकता है।
यहां हैं खाली पेट चाय पीने से होने वाले स्वास्थ्य जोखिम

1. पाचन तंत्र में हो जाती है गड़बड़ (Digestive issues)

आयुर्वेद के अनुसार अगर आप सुबह खाली पेट चाय लेते है, तो आपके मुंह में मौजूद रात-भर की गंदगी सीधे आपके पेट में चली जाती है और पेट संबंधी समस्याओं का कारण बनती है। वहीं चाय के रूप में सुबह खाली पेट लिया गया निकोटीन और कैफीन भी आपको पाचन संबंधी समस्याएं पैदा करता है।

2. तनाव और चिंता बढ़ाता है (Stress and Anxiety)

नेशनल लाइब्रेरी फॉर मेडिसिन के अनुसार चाय की पत्तियों में कैफीन की मात्रा अधिक होती है। और अत्यधिक कैफीन कंज्यूम करने से को तनाव चिंता और घबराहट होने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

stress ko kaise manage karein
खाली पेट चाय आपके अंदर स्ट्रेस और तनाव को बढ़ा सकती है। चित्र : शटरस्टॉक

3. नींद की समस्या (Insomnia)

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार चाय में मौजूद कैफीन के कारण इसके अत्याधिक सेवन से आपको नींद की समस्याएं हो सकती हैं। और नींद की समस्या के कारण कई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं जैसे याददाश्त कमजोर होना, थकावट, ध्यान कम लगना आदि समस्याएं पैदा हो सकती है।

4. अत्यधिक सिर दर्द रहना (Headache)

अगर आप रोज 5-6 कप चाय पीती हैं तो इसका मतलब आप अत्यधिक कैफीन का सेवन कर रही हैं जो बार-बार होने वाले सिर दर्द के लिए जिम्मेदार है।

5. प्रेगनेंसी में कॉम्प्लिकेशन (Pregnancy complications)

एपिडेमियोलॉजिक की स्टडीज के अनुसार अगर आप अपनी प्रेग्नेंसी के समय अत्यधिक चाय का सेवन करती हैं तो मिसकैरेज या नवजात के कम वजन होने जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

6. आयरन की पूर्ति कम करें (Iron deficiency)

चाय में अत्यधिक मात्रा में टैनिन्स पाया जाता हैं। जिसके कारण भोजन से मिलने वाले आईरन की कमी हो सकती है। साथ ही आयरन की कमी होना बेहद आम बीमारियों में से एक हैं। अत्यधिक चाय के सेवन के कारण शरीर में आयरन की मात्रा कम हो सकती है।

जानिए आप कैसे छोड़ सकती हैं चाय (How to get rid of Bed tea habit)

अगर आप चाय छोड़ना चाहती हैं या दिन भर की चाय की खपत में कटौती करना चाहती हैं, तो हम आपके लिए यहां कुछ हेल्दी ऑप्शन दे रहे हैं। आप अपनी चाय की आदत को इन हेल्दी ऑप्शन्स के साथ स्विच कर सकती हैं। यहां हैं बेड टी के कुछ हेल्दी ऑप्शन, जो आपको सुबह उठने में मदद करेंगे।

चाय की जगह गुनगुना पानी पिएं 

अगर आपको सुबह नींद खाेलने के लिए गर्म चाय के प्याले की जरूरत होती है, तो उसे गुनगुने पानी के साथ स्विच करें। गुनगुने पानी का प्याला आपकी नींद को दूर भगाने में मदद कर सकता है।

upwas ke dauran pani peete rahna apko healthy rakhta hai

चाय से पहले गुनगुना पानी पीना आपको हेल्दी रखता है। चित्र:शटरस्टॉक

कुल्ला करने की आदत डालें

अगर आप चाय पीने की आदत छोड़ना चाहती हैं, तो सुबह उठकर कुल्ला करने की आदत डालें। यह आदत न केवल आपको सुबह जागने में मदद करेगी, बल्कि मुंह में मौजूद कीटाणुओं के चाय के साथ जाने के जोखिम से भी बचाव करेगी।

चाय से कराएं नाश्ते की दोस्ती

अगर आप चाय की आदत को नहीं छोड़ पा रही हैं तो नाश्ते के साथ दोस्ती कर लीजिए। यानी आप नाश्ता करते समय चाय ले सकती हैं, इससे चाय आपके लिए ज्यादा हानिकारक नहीं रहेगी।

हेल्दी जूस करें ट्राई

चाय लेने की सबसे बड़ी वजह है कि यह आपको एनर्जेटिक फील कराती है तो यही काम आपके लिए हेल्दी जूस भी कर सकते हैं, चाय के बेहतर विकल्प के तौर पर हेल्दी जूस लेना शुरू करें। इसकी आदत स्वाभाविक तौर पर एकदम से नहीं लगेगी लेकिन धीरे-धीरे आदत बन जाएगी।

तो देर किस बात की? इन हेल्दी आदतों को अपनाएं और खाली पेट चाय पीने की अपनी आदत को अलविदा कह पाएं बीमारियों से दूर एक हेल्दी लाइफ।

यह भी पढ़े – लगातार कमर दर्द से परेशान हैं, तो इन 10 बातों को चेक कर पाएं इससे छुटकारा

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें