वैलनेस
स्टोर

जानिए क्‍या होता है आपके शरीर में जब आप मारिजुआना का सेवन करती हैं

Updated on: 10 June 2021, 16:26pm IST
यह थोड़ी देर का नशा आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए कितना घातक हो सकता है, इसे जानने के लिए आगे पढ़ते रहिए।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 82 Likes
भांग का सेवन आपकी सेहत के लिए हानिकारक है. चित्र : शटरस्टॉक

पिछले वर्षों में, भांग की खपत में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान द्वारा 2019 के एक सर्वेक्षण के अनुसार, अकेले भारत में, 7.2 मिलियन लोग कथित तौर पर भांग का इस्तेमाल करते हैं। वास्तव में, कुछ देशों में, यह अपने दर्द प्रबंधन औषधीय गुणों के कारण कई रोगियों को दी जाती है।

क्‍या आप जानती हैं भांग के बारे में

भांग मूल रूप से एक पौधा है, जो अपने मोनो-सक्रिय गुणों के लिए जाना जाता है। इसकी पत्तियों को काटा जाता है और उपभोग के लिए सुखाया जाता है। भांग को कई अन्य शब्दों से जाना जाता है, जैसे ‘पॉट’, ‘वीड’ और ‘मारिजुआना’। हालांकि, ये सभी शब्द एक ही पदार्थ को संदर्भित करते हैं। इससे धूम्रपान किया जाता है या इसे खाया जा सकता है।

भांग के नुकसान

प्रारंभ में, एक सामान्य समझ थी कि मारिजुआना एक रिक्रिएशनल दवा है। समय के साथ, हालांकि, लोग पौधे के औषधीय गुणों के बारे में जागरूक हो गए हैं। दर्द प्रबंधन से लेकर चिंता कम करने तक, कई लोगों को औषधीय मारिजुआना निर्धारित किया जाता है। रिक्रिएशनल हो या औषधीय, शरीर पर भांग के प्रभावों को पूरी तरह से समझने की जरूरत है।

यहां भांग खाने के पांच दुष्प्रभाव हैं:

1. विजुअल इफेक्ट

भांग का धूम्रपान दृश्य तीक्ष्णता, विपरीत संवेदनशीलता, त्रि-आयामी दृष्टि जैसे प्रमुख दृश्य कार्यों को महत्वपूर्ण रूप से बदल देता है। वास्तव में, आपकी ध्यान केंद्रित करने की क्षमता भांग के उपयोग से प्रभावित होती है। इससे काम पर ध्यान केंद्रित करने में समस्या हो सकती है।

2. आत्म-घात का जोखिम

अवसाद और बाइपोलर डिसऑर्डर जैसी स्थितियों वाले किशोर और युवा वयस्कों में भांग के मूड स्विंग गुणों के कारण सेल्फ डिस्ट्रक्शन और आत्महत्या के प्रयासों का खतरा बढ़ जाता है।

आपको दैनिक कार्यों के लिए विकलांग बना सकती है भांग. चित्र शटरस्टॉक

3. दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों के लिए भारी निर्भरता

लोग अक्सर भांग पर निर्भर हो जाते हैं- जब वे बेचैन, चिड़चिड़ा महसूस करते हैं और भूख या नींद की कमी का अनुभव करते हैं। तब केवल एक चीज उन्हें शांत करती है या मदद करती है वह है भांग का उपयोग। भांग का उपयोग करने के बाद भोजन की लालसा और अच्छी रात की नींद के रूप में हैप्टीक प्रतिक्रिया इसके उपयोगकर्ता को इस पर निर्भर करती है। क्योंकि समय के साथ वे मारिजुआना का उपयोग किए बिना इन दैनिक गतिविधियों को संचालित करने की अपनी क्षमता खो देते हैं।

4. यह आपके दिल के लिए अच्छा नहीं है

भांग संभावित रूप से हृदय, फेफड़े और रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकती है और हृदय संबंधी स्थितियों या घटनाओं को ट्रिगर कर सकती है, जैसे कि दिल का दौरा और स्ट्रोक। टैचीकार्डिया और फिब्रिलेशन जैसी असामान्यताएं।

कुछ मामलों में भांग टीएचसी हृदय गति को बढ़ाता है, जिससे हृदय की ऑक्सीजन की आवश्यकता बढ़ जाती है, धमनियों की दीवारों में बाधा उत्पन्न होती है और उच्च रक्तचाप में योगदान होता है।

5. यह मस्तिष्क के कार्य को बिगाड़ सकता है

मारिजुआना आपके लिए घटनाओं पर ध्यान केंद्रित करना और चीजें याद रखना कठिन बना सकता है। ऐसा लगता है कि यह एक अल्पकालिक प्रभाव है जो धूम्रपान बंद करने के 24 घंटे या उससे अधिक समय तक रहता है। भांग को सतर्कता, सीखने और याददाश्त को खराब करने के लिए जाना जाता है क्योंकि यह निरंतर उपयोग से मस्तिष्क की कोशिकाओं के अध: पतन में योगदान देता है।

तो गर्ल्स, थोड़ी सी सावधानी खुद को बचाने और स्वस्थ जीवन जीने में बहुत मदद करेगी।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।