और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

बदलते मौसम में खुद को हाइड्रेट रखना है जरूरी, यहां हैं डिहाइड्रेशन के बचने के 4 उपाय

Updated on: 10 December 2020, 12:12pm IST
जब मौसम बदलता है, तो मौसम के साथ-साथ आपके शरीर में भी बहुत से बदलाव होते हैं। इन बदलावों में भी खुद को स्‍वस्‍थ बनाए रखने के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी है हाइड्रेट रहना।
योगिता यादव
  • 94 Likes
gunguna paani peene ke fayde
सर्दियों के मौसम में आपके शरीर को पानी की अधिक जरूरत होती है। चित्र: शटरस्टॉक

सर्दियों का मौसम अपने साथ बहुत सारे बदलाव लेकर आता है। इन्‍हीं में से एक बहुत खास बदलाव है कम प्‍यास लगना। इस मौसम में हमें प्‍यास बहुत कम लगती है और यही वजह है कि हमारा पानी का इनटेक बहुत कम हो जाता है। फटे होंठ, ड्राई स्किन और बढ़ा हुआ वजन कम पानी पीने के ही नुकसान हैं। इसके अलावा सर्दियों में हो रहे बदलावों के साथ सामंजस्‍यय बिठाए रखने के लिए जरूरी है खुद को हाइड्रेट रखना।

कम कर देते हैं पानी का सेवन

गर्मियों में बहुत ज्‍यादा पसीना निकलता है और आपको बहुत ज्‍यादा प्‍यास लगती है। इसका फायदा आपकी स्किन, आपके बाल और आपके होंठों का भी मिलता है। पर सर्दियों का मौसम आते ही हमारी प्‍यास और पानी का सेवन दोनों ही कम हो जाते हैं। जाने-अनजाने हमारी बॉडी डिहाइड्रेट होने लगती है।

ज्‍यादातर लोग सर्दियों में पानी पीना कम कर देते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
ज्‍यादातर लोग सर्दियों में पानी पीना कम कर देते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

कितना पानी पीना है जरूरी

यह सही है कि सर्दियों के मौसम में पसीना बहुत कम निकलता है। पर इसका यह अर्थ नहीं कि आपके शरीर को पानी की जरूरत ही नहीं। विशेषज्ञ मानते हैं कि सर्दियों में भी पुरुषों को एक दिन में तीन लीटर और महिलाओं को 2 लीटर पानी पीने की जरूरत होती है। अगर आप स्तनपान या गर्भवती महिला है तो आपको एक दिन में कम से कम 2.5 से 3 लीटर तक पानी पीना चाहिए।

यहां हैं वे चार तरीके जिनसे आप सर्दियों में भी खुद को हाइड्रेट रख सकती हैं 

1. मौसमी फलों का सेवन करें

सर्दियों में आने वाला ज्‍यादातर फल ऐसे होते हैं, जिनमें पानी की अच्‍छी खासी मात्रा होती है। पिफर चाहें वे संतरा और किन्‍नू हों या सिंघाड़े। सर्दियों में इन फलों का सेवन करने से आप अपने शरीर को हाइड्रेट रख सकती हैं। इनके अलावा नींबू को भी अपने आहार में शामिल करें। यह आपको हाइड्रेट रखने के साथ ही आपकी इम्‍युनिटी भी बनाए रखता है।

सर्दियों के फल आपको हाइड्रेट रखने में होते हैं मददगार। चित्र:  शटरस्टॉक
सर्दियों के फल आपको हाइड्रेट रखने में होते हैं मददगार। चित्र: शटरस्टॉक

2. बढ़ा दें लिक्विड डाइट की मात्रा

इस मौसम में खूब तला-छौंका खाने का मन करता है। पर इनके साथ ही अपनी लिक्विड डाइट की ओर भी ध्‍यान दें। गर्मियों में आप जिस तरह फलों का रस लिया करती थीं, उसी तरह सर्दियों में सब्जियों का सूप और स्‍टू आदि को अपने आहार में शामिल करें।

3. तनाव से दूर रहें

स्ट्रेस आपको डिहाइड्रेट करता है और डिहाइड्रेशन आपको स्ट्रैस देता है, यह एक चक्र है। दिमाग के सुचारु रूप से काम करने के लिए जिस ऑक्‍सीजन की जरूरत होती है, उसका अधिकांश हिस्‍सा पानी से ही मिलता है। इसलिए पानी का इनटेक बनाए रखें और तनाव मुक्‍त रहें।

जी हां, तनाव भी आपको डिहाइड्रेट करता है। चित्र: शटरस्टॉक
जी हां, तनाव भी आपको डिहाइड्रेट करता है। चित्र: शटरस्टॉक

विश्व स्तरीय एथलीटों के प्रशिक्षक,अमांडा कार्लसन कहते हैं “अध्ययनों से पता चला है कि डिहाइड्रेशन आपके कोर्टिसोल के स्तर को बढ़ा सकती है।”

4. उन फूड्स से दूरी बनाएं जो आपको डिहाइड्रेट करते हैं

चाय-कॉफी के साथ डीप फ्राइड ज्‍यादातर आहार आपको डिहाइड्रेट करते हैं। इसलिए खुद को हाइड्रेट करने के लिए जरूरी है कि आप इन चीजों से खुद को दूर रखें। ज्‍यादा नमक और ज्‍यादा चीनी वाले आहार भी आपकी बॉडी को डिहाइड्रेट करते हैं।

तो लेडीज, बदलते मौसम में भी स्‍वस्‍थ और सुंदर रहना है, तो इन उपायों को अपनाएं और खुद को हाइड्रेट रखें।

यह भी पढ़ें – दिवाली पर वजन बढ़ने से रोकना है, तो जानिए एक्सपर्ट के सुझाए ये 5 जरूरी टिप्स

योगिता यादव योगिता यादव

पानी की दीवानी हूं और खुद से प्‍यार है। प्‍यार और पानी ही जिंदगी के लिए सबसे ज्‍यादा जरूरी हैं।