वैलनेस
स्टोर

बाथरूम में सेल फोन का इस्तेमाल आपके शारीरिक और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हो सकता है खतरनाक 

Updated on: 5 March 2021, 11:42am IST
अगर आप यह सोच रहीं हैं कि बाथरूम में सेलफोन का इस्‍तेमाल करके आप अपना समय बचा रहीं हैं और खुद को तनाव मुक्‍त कर रहीं हैं, तो आप बिल्‍कुल गलत हैं।
विनीत
  • 87 Likes
बाथरूम में अधिक समय बिताना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। चित्र-शटरस्टॉक।

एक ब्रिटिश सर्वेक्षण के अनुसार, ब्रिटेन का हर व्यक्ति औसतन एक सप्ताह में 3 घंटे बाथरूम में बिताता है। जबकि प्रतिदिन 10-15 मिनट बाथरूम में बिताने की सलाह दी जाती है। यानी एक व्यक्ति सप्ताह में लगभग 1 घंटा 45 मिनट बाथरूम में बिताता है। जैसा कि सर्वेक्षण के परिणामों से पता चलता है, ब्रिटिश नागरिक सामान्य से कई गुना ज्यादा समय बाथरूम में बिताते हैं। पर यह समस्‍या सिर्फ ब्रि‍टेन की नहीं बल्कि दुनिया भर की हो गई है। और इसकी वजह है  सेलफोन।  

ये बुरी आदत इन दिनों ज्‍यादातर लोगों में देखी जा रही है। हम में से ज्यादातर लोग बाथरूम में सेलफोन का इस्तेमाल करते हैं। 75% अमेरिकी इस बात को स्वीकार करते हैं कि वह बाथरूम में फोन का उपयोग करते हैं।

लेकिन क्या आप जानती हैं बाथरूम में 15 मिनट से अधिक समय बिताना आपके लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। हम यहां आपको ऐसे 5 खतरनाक कारणों को लेकर आगाह करना चाहते हैं कि आपको बाथरूम में 15 मिनट से अधिक समय क्यों नहीं बिताना चाहिए।

क्‍यों करते हैं लोग ऐसा 

2016 के एक अध्ययन में पाया गया कि कई लोगों ने बाथरूम में अपने फोन का उपयोग नकारात्मक भावनाओं को दबाने के लिए किया। इसके अतिरिक्त, एक ही अध्ययन से पता चला कि छात्रों ने अपने फोन का इस्तेमाल बोरियत से लड़ने के लिए किया था।

यह भी पढ़ें: बढ़ती उम्र की समस्‍याओं को कम करना है, तो अपने एजिंग पेरेंट्स के आहार में करें ये 5 जरूरी बदलाव

परिणामस्वरूप, कॉपिंग रणनीति (coping strategy) के रूप में टेलीफोन का निरंतर उपयोग हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर गंभीर प्रभाव डाल सकता है।

अध्ययन का एक सकारात्मक परिणाम यह भी था कि फोन वास्तव में कुछ लोगों की तनावपूर्ण स्थितियों से निपटने में मदद करते हैं। हालांकि, 2014 के एक अध्ययन से पता चलता है कि फोन से दूर रहना कई सहस्राब्दियों के लिए बहुत तनावपूर्ण हो सकता है।

असल में आप समय बर्बाद कर रहीं हैे। चित्र : शटरस्‍टॉक
बाथरूम में अधिक समय तक बैठने से आपके गुदा पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है। चित्र : शटरस्‍टॉक

अब जानिए बाथरूम में फोन इस्‍तेमाल करने के नुकसान 

  1. हमारा फोन कीटाणुओं के लिए एक खेल का मैदान है

फोन पर बहुत आसानी से कीटाणु जमा हो सकते हैं, और सफलतापूर्वक स्थानांतरित हो सकते हैं। सफाई करते समय वे अपनी सतहों से कीटाणुओं को आपके निजी क्षेत्रों में स्थानांतरित कर सकते हैं। हाथ धोने या फ्लश करते समय बाथरूम की सतह से कीटाणु आसानी से आपके फोन तक पहुंच सकते हैं।

अध्ययनों से पता चला है कि हेल्थकेयर सेटिंग्स में सुपरबग एमआरएसए (superbug MRSA) के प्रसार के लिए फोन जिम्मेदार हैं। इसका मतलब यह हो सकता है कि इससे कोई भी रोगी संक्रमित हो सकता है।

 

  1. बवासीर और अन्य रेक्टल समस्याएं

डॉक्टरों के अनुसार, बाथरूम में 1 से 15 मिनट के लिए बैठने का सुझाव दिया जाता है। पर जब आपके हाथ में सेल फोन होता है, तो यह अविध बढ़ जाती है। जिससे मलाशय पर अनावश्यक दबाव पड़ता है। बवासीर इसके सबसे गंभीर लक्षणों में से एक है, इसके बाद रेक्टल प्रोलैप्स होता है।

  1. यह आपका तनाव बढ़ा सकता है 

फोन न केवल आपके मस्तिष्क को तनाव मोड में रखता है, बल्कि आप इससे अपनी दैनिक गतिविधियों से भी विचलित होंगे। यदि आपको दिन में ब्रेक लेने की आवश्यकता है, तो ध्यान लगाने या कुछ व्यायाम करने की कोशिश करें।

अपने शरीर को सक्रिय करके, आप अपने मस्तिष्क को भी सक्रिय करेंगे। इसके अलावा, जब आप अपना भोजन खाते हैं, तो इसका आनंद लेने की कोशिश करें और कोई जल्दबाजी न करें।

ज्‍यादा तनाव कमजोर इम्‍युनिटी का भी लक्षण है। चित्र: शटरस्‍टॉक।
ज्‍यादा तनाव कमजोर इम्‍युनिटी का भी लक्षण है। चित्र: शटरस्‍टॉक।
  1. आप अपना समय बर्बाद करते हैं

अगर आप यह सोच रहीं हैं कि बाथरूम में सेलफोन का इस्‍तेमाल करके आप अपना समय बचा रहीं हैं, तो आप बिल्‍कुल गलत हैं। सर्वेक्षण के अनुसार, हम सभी अपने फोन पर एक दिन में औसतन 90 मिनट बिताते हैं, जो हमारे जीवन के लगभग 3.9 वर्षों के बराबर है।

इसका मतलब है कि फोन हमारे काम और दैनिक गतिविधियों से हमें विचलित कर सकता हैं। इस अध्ययन के अनुसार, कर्मचारी सप्ताह में लगभग 5 घंटे ऐसी चीजों को करने में खर्च करते हैं, जो किसी काम से जुड़ी नहीं होती हैं। कई लोगों ने यह स्वीकार किया है कि जब उन्हें काम करना चाहिए, वे काम करने के बजाय, अपने फोन में व्यक्तिगत ईमेल और सोशल मीडिया को चेक करते हैं।

यह भी पढ़ें: अमरूद ही नहीं, अमरूद की पत्तियां भी हैं आपके लिए फायदेमंद, जानिए इनके 5 स्‍वास्‍थ्‍य लाभ

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।