लॉग इन

हार्ट हेल्दी रखना है, तो अपनी नियमित डाइट में शामिल करें एवोकाडो, रिसर्च और एक्सपर्ट दोनों करते हैं समर्थन

अनहेल्दी डाइट बॉडी फैट, कोलेस्ट्रोल, और ब्लॉकेज का कारण बनती है, जिसकी वजह से हार्ट हेल्थ पर नकारात्मक असर देखने को मिल सकता है। अपनी नियमित डाइट में एवोकाडो शामिल करें।
सभी चित्र देखे
हृदय स्वास्थ्य के लिए एवोकाडो के फायदे. चित्र : एडॉबीस्टॉक
अंजलि कुमारी Published: 24 Jun 2024, 02:01 pm IST
ऐप खोलें

एवोकाडो एक बेहद खास सुपरफूड है, जिसे आज कल बेहद पसंद किया जा रहा है। वहीं अब यह मार्केट में आसानी से मिल जाता है। एवोकाडो में कई खास पोषक तत्वों की मात्रा पाई जाती है, इसलिए इसे सेहत संबंधी समयायों में खाने की सलाह दी जाती है। खास कर इसे हृदय स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। अनहेल्दी लाइफस्टाइल, खानपान की गलत आदत, शारीरिक स्थिरता आदि के कारण हृदय संबंधी समस्यायों का खतरा बढ़ता जा रहा है। वहीं बहुत से लोग बेहद कम उम्र में ही हार्ट अटैक से अपनी जान गवां रहे हैं। हालांकि, यदि शरीर पर सही ढंग से ध्यान दिया जाए, तो हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखना आसान हो सकता है (avocado benefits for heart)।

हेल्थ शॉट्स ने इस बारे में न्यूट्रीफाई बाई पूनम डायट एंड वैलनेस क्लीनिक की डायरेक्टर, डाइटिशियन और न्यूट्रीशनिस्ट पूनम दुनेजा से बात की। एक्सपर्ट ने एवोकाडो के कुछ खास फायदे बताए हैं। तो चलिए जानते हैं इस बारे में।

सबसे महत्वपूर्ण है डाइट पर ध्यान देना (avocado benefits for heart)

अनहेल्दी डाइट बॉडी फैट, कोलेस्ट्रोल, और ब्लॉकेज का कारण बनती है, जिसकी वजह से हार्ट हेल्थ पर नकारात्मक असर देखने को मिल सकता है। अपनी नियमित डाइट में एवोकाडो शामिल करें। ये हार्ट फ्रेंडली होता है, इसमें मौजूद प्रॉपर्टीज हृदय समस्या का कारण बनने वाले अन्य अभी फैक्टर्स पर काम करते हैं। तो चलिए जानते हैं, आखिर एवोकाडो आपकी हृदय के लिए किस तरह फायदेमंद हो सकता है।

हृदय संबंधी समस्या और स्ट्रोक के खतरे पर इसके प्रभाव का पता लगाने के लिए रिसर्च किया। चित्र : एडॉबीस्टॉक

एवोकाडो और हार्ट हेल्थ को लेकर क्या कहता है रिसर्च (avocado benefits for heart)

जर्नल ऑफ द अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, हर हफ़्ते दो बार एवोकाडो (एक एवोकाडो) खाने से कोरोनरी हृदय रोग विकसित होने का जोखिम 21 प्रतिशत तक कम हो सकता है।

एक हेल्दी डाइट कोरोनरी हार्ट डिजीज और स्ट्रोक के खतरे को कम कर सकता है। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के रिसर्चर्स ने नियमित रूप से एवोकाडो के सेवन से हृदय संबंधी समस्या और स्ट्रोक के खतरे पर इसके प्रभाव का पता लगाने के लिए रिसर्च किया।

उन्होंने 103,926 पुरुषों और महिलाओं का स्टडी में शामिल किया, रिसर्च की शुरुआत में वे हृदय रोग, स्ट्रोक या कैंसर से मुक्त थे। उन्होंने उनसे शुरुआत में और फिर हर चार साल में एक खाद्य प्रश्नावली के साथ अपने आहार पर रिपोर्ट करने के लिए कहा।

उन्होंने 1986-2016 तक 30 वर्षों तक पार्टिसिपेंट्स को एग्जामिन किया। इस दौरान उन्होंने 9,185 हार्ट अटैक और 5,290 स्ट्रोक दर्ज किए।

यह भी पढ़ें: Dry fruits for weight management : सूखे मेवे वेट मैनेजमेंट में हो सकते हैं मददगार, जानिए इनके सेवन का सही तरीका

पूरे समूह के डाइट और स्वास्थ्य परिणामों को देखते हुए, रिसर्चर्स के निष्कर्ष के अनुसार जो लोग नियमित रूप से एवोकाडो खाते थे, उनमें कोरोनरी हार्ट डिजीज विकसित होने का जोखिम उन लोगों की तुलना में 21 प्रतिशत कम था, जो एवोकाडो नहीं खाते थे।

इन 4 तरह से हार्ट को हेल्दी रखता है एवोकाडो

1. कोलेस्ट्रोल लेवल मेंटेन रखता है

एवोकाडो के हर 100 ग्राम में 76 मिलीग्राम (मिलीग्राम) प्राकृतिक प्लांट स्टेरोल होता है, जिसे बीटा-सिटोस्टेरॉल कहते हैं। बीटा-सिटोस्टेरॉल और दूसरे प्लांट स्टेरोल का नियमित सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर स्वस्थ बना रहता है, जो दिल की सेहत के लिए ज़रूरी है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
एवोकाडो आपकी हृदय के लिए किस तरह फायदेमंद हो सकता है। चित्र : अडोबी स्टॉक

एवोकाडो हृदय-सुरक्षात्मक एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और ऑक्सीकृत एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करते हैं। यह एक प्रकार का कोलेस्ट्रॉल है, जो एथेरोस्क्लेरोसिस या आर्टरी वॉल के साथ पट्टिका के निर्माण से काफी हद तक जुड़ा हुआ है।

2. विटामिन और मिनरल्स से भरपूर है

एवोकाडो में पोषक तत्वों से भरपूर सुपरफूड के नियमित सेवन से हृदय स्वस्थ रहता है। एवोकाडो में पाए जाने वाले विटामिन, मिनरल, हेल्दी फैट और फाइबर सभी कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम को स्वस्थ रखने में अहम भूमिका निभाते हैं। अध्ययन के निष्कर्ष बताते हैं, कि एवोकाडो से भरपूर डाइट दिल की बीमारी के जोखिम कारकों को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं, जिससे दिल की बीमारी को शुरुआत में ही काबू किया जा सकता है।

3. ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे

एवोकाडो में मौजूद पोटेशियम और मैग्नीशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रहने में मदद करते हैं। हार्ट डिजीज के रोकथाम के लिए सामान्य ब्लड प्रेशर बेहद महत्वपूर्ण होता है। हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को हृदय संबंधी समस्याओं का खतरा अधिक होता है।

समान्य वजन बनाये रखें। चित्र : एडॉबीस्टॉक

4. वेट मैनेज करे

एवोकाडो का सेवन हेल्दी वेट मैनेजमेंट में आपकी मदद करता है। ऐसे कई कारक हैं, जो वजन को प्रभावित करते हैं, लेकिन पौष्टिक और संतुलित आहार का पालन करना सबसे महत्वपूर्ण है। एक स्वस्थ शारीरिक वजन तमाम तरह की बीमारियों के खतरे को कम कर देता है।

एवोकाडो में कैलोरी अधिक होती है, लेकिन वे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और अपने उच्च फाइबर और स्वस्थ वसा सामग्री के कारण संतुष्टि को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। इस प्रकार आप सीमित मात्रा में और आवश्यकता अनुसार भोजन करती हैं। एक संतुलित वजन हृदय संबंधी समस्याओं के खतरे को काफी हद तक कम कर देता है।

यह भी पढ़ें: Nutritional Deficiency : इन 4 तरीकों से आपका शरीर देता है पोषक तत्वों की कमी के संकेत

अंजलि कुमारी

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट अंजलि फूड, ब्यूटी, हेल्थ और वेलनेस पर लगातार लिख रहीं हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख