इन 4 कारणों से बढ़ने लगता है शरीर का यूरिक एसिड, जानिए इसे कंट्रोल करने के उपाय

Published on: 24 October 2021, 14:00 pm IST

हड्डियों की समस्याएं, गठिया, आर्थराइटिस और सूजन जैसी समस्याएं शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ जाने के कारण होती हैं। पर क्या आप जानते हैं कि यह शरीर में क्यों बढ़ जाता है!

uric acid kya hai
शरीर का वेस्ट है यूरिक एसिड । चित्र : शटरस्टॉक

कोविड ने हमें हेल्दी लाइफस्टाइल फॉलो करने की अहमियत समझा दी है। ऐसे में आप भी इस ट्रेंड का हिस्सा होंगे। सोशल मीडिया पर पोस्ट करने से लेकर फिटनेस गोल्स को प्राप्त करना आज के समय की मांग हैं। ऐसे में हेल्दी डाइट (healthy diet) और एक्सरसाइज फॉलो करने के बावजूद कुछ मामलों में हम चूक जाते हैं। जरूरी विटामिन, मिनेरल और अन्य पोषक तत्वों की दैनिक जरूरतों को पूरा करते हुए हम यूरिक एसिड जैसे शारीरिक रसायन को नजरअंदाज कर देते हैं। आपके शरीर में हर केमिकल (chemical) का सही स्तर होना बहुत आवश्यक हैं। इनमें से एक यूरिक ऐसिड (uric acid) है। लेकिन इसका बढ़ता स्तर आपके लिए हानिकारक हो सकता हैं।

जी हां, यह एक महत्वपूर्ण केमिकल हैं जिसके असंतुलित स्तर से आपको कई स्वास्थ्य परेशनियां हो सकती हैं। शरीर में यूरिक एसिड (uric acid) का उच्च स्तर यूरिक एसिड के क्रिस्टल (uric acid crystals) बनाने का कारण बन सकता है, जिससे गाउट (gout) हो सकता है।

कुछ खाद्य और पेय पदार्थ जिनमें प्यूरीन की मात्रा अधिक होती है, यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकते हैं। लेकिन आपकी कौन-सी गलतियां शरीर में यूरिक ऐसिड के स्तर को बढ़ाती हैं और क्या हैं इससे बचने के उपाय!

janiye uric acid ke karan
जानिए यूरिक एसिड के कारण. चित्र : शटरस्टॉक

क्या होता हैं यूरिक ऐसिड (uric acid)?

यूरिक एसिड (uric acid) रक्त में पाया जाने वाला एक अपशिष्ट उत्पाद (waste product) है। यह तब बनता है जब शरीर प्यूरीन (urine) नामक रसायनों को तोड़ता है। अधिकांश यूरिक एसिड रक्त में घुल जाता है, गुर्दे से होकर गुजरता है और पेशाब के रास्ते से शरीर से निकल जाता है। प्यूरीन से भरपूर खाद्य और पेय पदार्थ भी यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाते हैं। इसमे शामिल है:

समुद्री भोजन जैसे मछली
लाल मांस
हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप वाले खाद्य और पेय पदार्थ
अल्कोहल विशेषकर बीयर

यदि शरीर में बहुत अधिक यूरिक एसिड रहता है, तो हाइपरयूरिसीमिया (hyperuricemia) नामक स्थिति उत्पन्न हो जाएगी। इसके कारण यूरिक एसिड के क्रिस्टल बन सकते हैं। ये क्रिस्टल जोड़ों में जमा हो सकते हैं और गठिया का कारण बन सकते हैं। यह बहुत दर्दनाक हो सकता है। वे गुर्दे में भी जमा हो सकते हैं और किड्नी स्टोन (kidney stones) बना सकते हैं।

ये गलतियां बढ़ाती हैं यूरिक एसिड का स्तर!

1 आहार

आपका आहार आपके रक्त में यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकता है और गाउट के विकास के लिए आपके जोखिम को बढ़ा सकता है। इसलिए प्यूरीन (purine), फ्रुक्टोज (fructose) और अल्कोहल (alcohol) वाले आहार के सेवन से हाई यूरिक एसिड का खतरा बढ़ जाता है। फ्रुक्टोज फलों में पाई जाने वाली चीनी है और अध्ययनों में पाया गया है कि फ्रुक्टोज से मीठे उत्पाद इसके जोखिमों को बढ़ाते है।

apni diet ka rakhein khaas khayal
अपनी डाइट का रखें खास ख्याल। चित्र : शटरस्टॉक

2 मोटापा

अनुसंधान में उन लोगों में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ा पाया गया है, जो मोटे और अधिक वजन वाले हैं। उनमें यह कम वजन वाले व्यक्तियों की तुलना में अधिक तेजी से बढ़ता है। सामान्य शरीर के वजन वाले लोगों का यूरिक ऐसिड लेवल भी सामान्य ही रहता है।

3 लिंग

आमतौर पर पुरुषों में यूरिक एसिड का स्तर ज्यादा रहता है। रजोनिवृत्ति (menopause) के बाद, महिलाओं में यूरिक एसिड का स्तर पुरुषों के समान अधिक हो जाता है, और गाउट का खतरा बढ़ जाता है।

4 चिकित्सा स्थितियां

कुछ स्वास्थ्य स्थितियां यूरिक ऐसिड के बढ़ते जोखिम से जुड़ी होती हैं, जैसे कि किडनी रोग, मधुमेह, चयापचय सिंड्रोम और उच्च रक्तचाप।

इन उपायों से यूरिक एसिड के स्तर को करें नियंत्रित

1 चीनी युक्त पेय पदार्थों से बचें

चीनी युक्त फूड और पेय पदार्थ से दूर रहें। रिफाइंड या प्रोसेस्ड फूड में भी चीनी की अधिक मात्रा पाई जाती है। ड्रिंक्स, सोडा और यहां तक कि फ्रेश फ्रूट जूस में भी फ्रुक्टोस और ग्लूकोस होता है। फ्रुक्टोस अन्य शुगर के मुकाबले तेजी से एब्सॉर्ब होता है। यह आपके ब्लड-शुगर लेवल और यूरिक एसिड को तेजी से बढ़ाता है। अतः इसके सेवन से बचें।

kya aap zyaada cheeni ka sewan kar rahi hai?
क्या आप ज्यादा चीनी का सेवन कर रही है? चित्र:शटरस्टॉक

2 पानी का सेवन बढ़ाएं

पानी का सेवन बढ़ाने से आपके शरीर में से यूरिक एसिड जल्दी बाहर निकलेगा। इससे उसके स्तर में गिरावट आएगी। तरल पदार्थों का सेवन बढ़ाएं। रोजाना 8-10 बड़े गिलास पानी पियें। आप चाहें तो अपने फोन में पानी का रिमाइंडर भी लगा सकते हैं।

3 ज्यादा से ज्यादा बेरीज खाएं

बेरीज जैसे स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी, आदि में एंटी-इनफ्लैमटरी (anti-inflammatory) गुण होते हैं। यह आपके शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को कम करता है। साथ ही यह यूरिक एसिड के क्रिस्टल बनने से भी रोकता है। इससे गाउट और किड्नी स्टोन का जोखिम कम होता है। इनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है जो रक्त में यूरिक एसिड को कम करने में मदद करती है।

4 भोजन को बनाएं फ़ाइबर युक्त

अपनी डाइट में फाइबर की मात्रा को बढ़ाएं। अधिक फ़ाइबर होने से यूरिक एसिड के स्तर में जल्दी गिरावट आ सकती है। फाइबर आपके ब्लड-शुगर लेवल को भी कंट्रोल करता है। ड्राई फ्रूट, फ्सब्जियां, ओट्स, नट्स आदि जैसे फ़ाइबर युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें। इसके अलावा रेशेदार फलों में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है।

तो अपनी दैनिक आदतों को बदलें और देखिए की कैसे आपके शरीर में यूरिक ऐसिड का स्तर तेजी से गिरता है।

यह भी पढ़ें : ट्रेडिशन और हेल्थ के बीच कन्फ्यूज हैं, तो एक्सपर्ट से जानिए हेल्दी करवा चौथ फास्टिंग टिप्स

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें