लॉग इन

Foods in Pregnancy : जच्चा-बच्चा दोनों की सेहत के लिए जरूरी है प्रेगनेंसी में इन 4 पोषक तत्वों पर ध्यान देना

जब आप प्रेगनेंट होती हैं तो आप पर अपनी सेहत का ध्यान रखने की ही नहीं, बल्कि एक गर्भस्थ शिशु को भविष्य के स्वस्थ व्यक्ति के तौर पर तैयार करने की जिम्मेदारी भी होती है। ये जरूरी पोषक तत्व इसका आधार हो सकते हैं।
प्रेगनेंसी के दौरान स्वस्थ खाने में यह जानना जरूरी है कि कितना खाना है और कौन से खाद्य पदार्थ स्वस्थ हैं। चित्र- अडोबी स्टॉक
संध्या सिंह Published: 10 Jun 2024, 07:00 pm IST
ऐप खोलें

आपने सुना होगा कि गर्भावस्था के दौरान आपकी खाने की आदतें बदल सकती हैं। यह ठीक है! आपको ऐसे खाद्य पदार्थ मिलेंगे जो आपको पसंद होंगे और जो आपके और आपके बच्चे दोनों के लिए स्वस्थ होंगे। पौष्टिक खाद्य पदार्थ खाने से आपको अपनी प्रेगनेंसी और अपने शरीर में होने वाले नए बदलावों का समर्थन करने में मदद मिलेगी। प्रेगनेंसी के दौरान स्वस्थ खाने में यह जानना जरूरी है कि कितना खाना है और कौन से खाद्य पदार्थ स्वस्थ हैं।

इसमें आपके बच्चे के विकास के लिए पर्याप्त पोषक तत्व प्राप्त करने और आपके और बच्चे के स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखने के बीच संतुलन बनाना भी शामिल है। पोषक तत्व शरीर के निर्माण खंड हैं जैसे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और वसा। चलिए जानते है कि आपको प्रेगनेंसी में कौन से खाद्य पदार्थ लेने चाहिए।

प्रेगनेंसी में किन खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए इस बारे में हमे ज्यादा जानकारी दी मेडिकवर हॉस्पिटल नवी मुंबई के न्यूट्रिशन और डायबीटिक्स डिपार्टमेंट के एचओडी डॉ राजेश्वरी पांडा से।

अगर आप नॉनवेज खाते है या नहीं आपको दालों से प्रोटीन जरूर लेना चाहिए। चित्र- अडोबी स्टॉक

सबसे पहले जाने प्रेगनेंसी के दौरान लिए जाने वाले जरूरी पोषक तत्व

फोलिक एसिड – फोलिक एसिड मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के कुछ जन्म दोषों को रोकने में मदद करता है।

आयरन – आयरन आपके बच्चे के विकास में मदद करता है, और कई महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान पर्याप्त आयरन नहीं मिलता है। इसके लिए डॉक्टर आपको कुछ दवाई भी देते है।

आयोडीन – आयोडीन आपके बच्चे के मस्तिष्क के लिए महत्वपूर्ण है। अगर आप घर पर नमक का इस्तेमाल करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह आयोडीन युक्त नमक हो।

कोलीन – कोलीन आपके बच्चे के मस्तिष्क के लिए भी महत्वपूर्ण है। कोलीन युक्त खाद्य पदार्थ चुनें – जैसे कम वसा और वसा रहित डेयरी, अंडे, लीन मांस, सी फूड, बीन्स और दालें।

प्रेगनेंसी में करें इन खाद्य पदार्थों का सेवन

दालें

अगर आप नॉनवेज खाते है या नहीं आपको दालों से प्रोटीन जरूर लेना चाहिए। एक कप पकी हुई दाल में लगभग 17 ग्राम प्रोटीन और लगभग 7 मिलीग्राम आयरन होता है।

दालें बी विटामिन होता हैं, जो आपके बच्चे के मस्तिष्क और नर्वस सिस्टम के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है और स्पाइना बिफिडा जैसे न्यूरल-ट्यूब डिफेक्ट के खिलाफ एक शक्तिशाली सुरक्षात्मक प्रभाव है, एक जन्म विकार जिसमें रीढ़ ठीक से नहीं बनती है।

एवोकाडो

क्रीम जैसा हरा फल फोलेट से भरपूर होता है, साथ ही इसमें विटामिन बी6 भी होता है, जो बच्चे के लिए स्वस्थ ऊतक और मस्तिष्क के विकास को बढ़ावा देता है और ये आपको मॉर्निंग सिकनेस से निजात दिलाने में भी सहायक हो सकता है।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

यह स्वस्थ मोनोअनसैचुरेटेड फैट का भी एक स्वादिष्ट स्रोत है, जो आपके शरीर को फलों और सब्जियों में पाए जाने वाले कई विटामिनों को बेहतर तरीके से अवशोषित करने में मदद करता है।

नट्स

नट्स छोटे जरूर दिख सकते है लेकिन ये बहुत ताकतवर होचे है। इसमें मैग्नीशियम, जिंक, पोटैशियम और विटामिन ई जैसे महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में होते हैं, साथ ही प्रोटीन, फाइबर और स्वस्थ वसा भी होते हैं। इन्हें आसानी से कहीं भी ले जाया जा सकता है, जिससे ये गर्भावस्था के दौरान खाने के लिए आदर्श स्नैक बन जाते हैं।

इसमें मैग्नीशियम, जिंक, पोटैशियम और विटामिन ई जैसे महत्वपूर्ण विटामिन और खनिज भरपूर मात्रा में होते हैं। चित्र- अडोबी स्टॉक

अंडे

आप शायद जानते होंगे कि अंडे प्रोटीन का एक सस्ता स्रोत है। ये पकाने में आसान में आसान होते है और एक बड़ा अंडा 6 ग्राम प्रोटीन देता है। अंडे विटामिन डी के कुछ खाद्य स्रोतों में से एक हैं। विटामिन डी आपके बच्चे की हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाने में मदद करने के साथ-साथ आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाए रखने में बहुत मदद करते है।

ओट्स

फाइबर आपको लंबे समय भूख महसूस होने नहीं देता है और गर्भावस्था के दौरान होने वाली असहज कब्ज से बचने में मदद मिल सकती है। ओट्स फाइबर का बेहतरीन स्रोत है।

फाइबर के साथ साथ एक कप ओट्स आपके दैनिक मैग्नीशियम का 30 प्रतिशत से ज़्यादा प्रदान करता है, ये आपके बच्चे को स्वस्थ हड्डियों और दांतों के निर्माण में मदद करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

ये भी पढ़े- Cookies recipes : टी टाइम को हेल्दी बनाना है, तो ट्राई करें ये 3 डायबिटीज फ्रेंडली कुकीज रेसिपीज

संध्या सिंह

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख