नींबू-पुदीना के अलावा और भी हैं मसाले जो आपको गैस और एसिडिटी से तुरंत राहत दिला सकते हैं

Published on:29 January 2022, 19:00pm IST

पेट में जलन, गैस और खट्टी डकारें, वे समस्याएं हैं जिनसे ज्यादातर लोगों का सामना होता है। पर इसका इलाज हर बार दवा नहीं है। बल्कि आपकी रसोई के कुछ मसाले में इनसे राहत दिला सकते हैं।

1/6

बदलती जीवन शैली और अस्वस्थ खानपान के चलते हमें कई बार पेट से जुड़ी समस्याएं हो जाती हैं। जिसमें गैस, एसिडिटी, जलन, आम समस्याओं में से एक है। वैसे तो गैस बनना शरीर की एक आम प्रक्रिया है, लेकिन कई बार गैस ज्यादा बनती है तो शरीर में फंसने लगती है। यह काफी परेशान करने वाला हो सकता है। वहीं एसिडिटी की समस्या होने के कारण खाना-पीना भी दुश्वार हो जाता है। एसिडिटी की समस्या होने पर पेट में दर्द , गले में जलन की शिकायत होती है। ऐसे में अगर आप एसिडिटी और गैस की दवाइयां लेकर परेशान हो गए हैं, तो वक्त आ गया है कि आप इन मसालों की और स्विच करें। ये घरेलू उपाय आपके बेहद काम आने वाले हैं।

2/6

आपके बालों के लिए चमत्कारी है हल्दी. चित्र-शटरस्टॉक।

3/6

जीरा : पेट में गैस बन रही हो या जलन हो रही हो जीरा आपके लिए काफी फायदेमंद है। इसके लिए आप भुने जीरे का सेवन कर सकते हैं। हल्दी की तरह जीरे में भी एंटीबैक्टीरियल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसका सेवन करने के लिए थोड़ा सा जीरा भून लें और इससे गर्म पानी के साथ या फिर दही और छाछ के साथ इस्तेमाल करें यह आपको जल्द राहत देने में फायदा देगा।

4/6

दालचीनी : दालचीनी एक ऐसी सामग्री है जो आपके खाने में स्वाद बढ़ा देती है। लेकिन यह सिर्फ स्वाद बढ़ाने तक ही सीमित नहीं है कि आपके शरीर को भी कई प्रकार के लाभ पहुंचाती है जिसमें गैस और एसिडिटी से बचना भी शामिल है। एक तरह से यह प्राकृतिक एंटासिड है। इसके अलावा दालचीनी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में इंफेक्शन को ठीक करने में भी सक्षम है।

5/6

हींग : आपकी पेट से जुड़ी समस्याओं के लिए हींग भी एक रामबाण इलाज है। इसमें गैस, एसिडिटी और जलन भी शामिल है। दरअसल हींग में carminative, antiflatulent और antispasmodic गुण होते हैं। यह सभी गुण गैस्ट्रिक एसिड और लीवर द्वारा बाइल का उत्पादन बढ़ाने में सहायता प्रदान करते हैं जिससे पाचन बेहतर रहता है और गैस की समस्या दूर हो जाती है। यदि आप राजमा या छोला जैसे सब्जियां बना रहे हैं तो ध्यान रहे कि उसमें हींग का उपयोग जरूर करें।

6/6

अजवाइन : यदि आप गैस की समस्या से आए दिन परेशान रहते हैं, तो आपको अजवाइन वाला पानी काफी सहायता प्रदान कर सकता है वैसे तो इसमें कई पोषक तत्व होते हैं। जो आप को हेल्दी बनाए रखने में सहायता देते हैं, लेकिन जब गैस की समस्या की बात आती है तो अजवाइन का पानी सुबह खाली पेट आपको गैस के साथ-साथ कब्ज, एसिडिटी और पेट दर्द की समस्या से भी निजात दिलाती है।

NEXT GALLERY