आज ही ट्राई करें ये 6 फैट बर्निंग जूस, जो न सिर्फ वज़न घटाएंगे, बल्कि आपको ताजगी भी देंगे

Published on:18 September 2021, 10:00am IST

ये जूस न केवल आपको वजन कम करने में मदद करेंगे, बल्कि कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करेंगे। यह जूस डाइट आपको अपने फिटनेस गोल्स को प्राप्त करने में मदद करेगी।

1/6

एलोवेरा जूस - एलोवेरा आपके चयापचय को बढ़ाकर, रक्त शर्करा का नियंत्रण करके वजन घटाने में मदद कर सकता है। एलोवेरा जूस आपके लिवर को स्वस्थ रखने का एक बेहतरीन तरीका है। असल में जब शरीर पर्याप्त रूप से पोषित और हाइड्रेटेड होता है, तो लिवर सबसे अच्छा काम करता है। एलोवेरा जूस लिवर को स्वस्थ रखने और पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए आदर्श है क्योंकि यह हाइड्रेटिंग है और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होता है।

2/6

लौकी आपके स्वास्थ्य के लिए हर तरह से फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक

3/6

करेला जूस - बीएमसी कॉम्प्लीमेंटरीऔर वैकल्पिक चिकित्सा पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चलता है कि करेले का अर्क मानव वसा कोशिकाओं को बनने से रोकता है। इसलिए, करेले को मोटापे के इलाज के लिए एक प्राकृतिक एजेंट के रूप में देखा जा सकता है। इसके अलावा, अस्थमा और फेफड़ों के संक्रमण के इलाज के लिए करेले का रस एक प्रभावी उपाय हो सकता है।

4/6

करी पत्ते का जूस - करी पत्ता का जूस अपच की समस्या से राहत दिलाता है और मल त्याग को आसान बनाने में मदद करता है। वे आपकी गट हेल्थ को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं, जिससे चयापचय में सुधार होता है और वजन घटाने की प्रक्रिया में तेजी आती है। इतना ही नहीं, ये जूस आपको कैंसर, हृदय रोग, त्वचा की समस्याओं के जोखिम को भी कम कर सकता हैं और आपकी आंखों की रोशनी के लिए भी फायदेमंद हैं।

5/6

पुदीने का जूस - पुदीना पित्त प्रवाह को बढ़ाने और पाचन को बढ़ावा देने के लिए एंजाइम को उत्तेजित करता है। यह भोजन से पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण में भी मदद करता है। इसके अलावा, पुदीना में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो त्वचा पर मुंहासों और फुंसी का इलाज करने में मदद करते हैं। पुदीने का जूस एक प्रकृतिक डिटोक्स है।

6/6

आंवला स्कैल्प इन्फेक्शन से प्रोटेक्ट करता है। चित्र:शटरस्टॉक

NEXT GALLERY