पेट से जुड़ी सभी समस्याओं का समाधान हैं ये 5 सुपरफूड्स, सुबह खाली पेट करें इनका सेवन

Published on:14 August 2022, 20:00pm IST

कब्ज, अपच इत्यादि जैसे पेट से जुड़ी समस्याओं से परेशान रहती हैं तो, नियमित रूप से सुबह उठकर खाली पेट इन 5 सुपरफूड्स का सेवन करें। वेट लॉस में भी होते हैं प्रभावी।

1/6

अक्सर लोग सुबह खाली पेट पानी पी लेते हैं। इसके साथ ही कुछ लोग जूस का सेवन करते हैं। परंतु नियमित रूप से सुबह उठकर जूस का सेवन करना वास्तविक में हेल्दी नहीं होता। इसलिए कई ऐसे अन्य ऑप्शन्स भी हैं, जिसे आपको जरूर ट्राई करना चाहिए। यह सभी हेल्दी विकल्प वेट लॉस, हेल्दी डाइजेशन से लेकर सेहत से जुड़ी अन्य कइ समस्यायों में फायदेमंद हो सकते हैं। अपनी सेहत को ध्यान में रखते हुए बताए गए इन सुपरफूड्स को खाली पेट जरूर खाएं।

2/6

1. पपीता- बवासीर और कब्ज से पीड़ित व्यक्ति के लिए नियमित रूप से पपीते का सेवन करना काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। यह मल त्याग करने में मददगार होता है। खाली पेट पपीते का सेवन पाचन क्रिया को संतुलित रखने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी नियंत्रित रखता है।

3/6

2. दलिया- पाचन संबंधी समस्याएं जैसे कब्ज, अपच इत्यादि मैं दलिया काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। नियमित रूप से सुबह खाली पेट इसका सेवन शरीर से टॉक्सिन को निकालने में मदद करता है। इसमें कैलोरीज की एक सीमित मात्रा पाई जाती है, इसलिए यह वेट लॉस के लिए एक हेल्थी डाइट के रूप में भी जाना जाता है। वहीं दलिया फाइबर का एक अच्छा स्रोत है जो डाइजेस्टिव हेल्थ को लंबे समय तक बनाए रखने में मदद करता है।

4/6

3. तरबूज- सुबह खाली पेट तरबूज का सेवन आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है। तरबूज में बहुत कम मात्रा में कैलोरी पाई जाती है, इसलिए इसे वेट लॉस डाइट में भी शामिल कर सकती हैं। इसके साथ ही इसमें 90% तक पानी की मात्रा पाई जाती है, जो कि आपको हर परिस्थिति में डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होने देता। वहीं तरबूज में मौजूद लाइकोपीन हृदय और आंखों से जुड़ी समस्याओं में भी कारगर हो सकते हैं।

5/6

4. गर्म पानी और शहद- आपने अक्सर सुना होगा कि वेट लॉस के लिए सुबह खाली पेट शहद और गर्म पानी पीने की सलाह दी जाती है। शहद में मौजूद पोषक तत्व पेट को साफ रखने में मदद करते हैं। ऐसे में आपका डाइजेशन संतुलित रहता और आप पूरे दिन फ्रेश फील कर सकती हैं। वहीं शहद और गर्म पानी शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालने में मदद करते हैं।

6/6

5. भिगोए हुए बादाम- विभिन्न प्रकार के महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से युक्त बादाम को रात भर पानी में भिगो कर रख दें। तो इसकी खूबियां और भी ज्यादा बढ़ जाती हैं। मैग्नीशियम, विटामिन ई, ओमेगा 3, ओमेगा 6 फैटी एसिड, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर बादाम आपकी शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते है। हालांकि, इस बात का ध्यान रहे कि इसे खाने के पहले इसके छिलके को उतार लें। नियमित रूप से खाली पेट बादाम का सेवन आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है।

NEXT GALLERY