Benefits of Garlic : सर्दी-जुकाम ही नहीं एक्ने और हेयर फॉल से भी छुटकारा दिलाता है लहसुन, जानिए इसके फायदे

Published on:14 June 2024, 17:56pm IST

मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने से लेकर हृदय रोगों को दूर करने वाला लहसुन शरीर के लिए हेल्दी विकल्प है। जानते हैं शारीरिक समस्याओं को दूर करने वाली नेचुरल रेमिडी लहसुन किस प्रकार से शरीर को रखती है स्वस्थ।

1/6
एक्ने को कंट्रोल करता है लहसुन
Acne kyu badh jaate hain

लहसुन में प्रचुर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं। इसके नियमित सेवन से ब्लड को प्यूरीफाई करने में मदद मिलती है। इससे त्वचा पर बढ़ने वाली मुहासों की समस्या हल होने लगती है। इसके अलावा चेहरे पर बनने वाले दाग धब्बों को भी दूर करने में मदद मिलती है। इसे खाने से स्किन पर दिखने वाले एजिंग साइंस से भी राहत मिल जाती है।

2/6
खांसी-जुकाम से बचाता है लहसुन
thnde khadya padarth khane se cough ho sakta hai.

लहसुन का सेवन करने से एंटी वायरल गुणों की प्राप्ति होती है। इससे मौसमी संक्रमण से राहत मिलती है और शरीर का इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है। गर्मी के मौसम में बढ़ने वाले जुकाम को दूर करने और इंफ्लामेशन से राहत पाने के लिए लहसुन का सेवन खाली पेट करने से लाभ मिलता है।

3/6
शरीर को डिटॉक्स करता है लहसुन
too much garlic side effects

इसमें पाई जाने वाली सल्फर की मात्रा शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को डिटॉक्स करने में मदद करती है। इससे ब्लड प्यूरीफाई होता है, जिससे लिवर के कार्य में मदद मिलती है। इसमें पाई जाने वाली एलिसिन की मात्रा किसी भी प्रकार के बैक्टीरिया और वायरस के प्रभाव से शरीर को मुक्त रखती है। इससे पेट, कोलन और ब्लैडर के कैंसर से मुक्ति मिलती है।

4/6
ब्लड प्रेशर नियंत्रित रखता है लहसुन
High blood pressure se kaise paayein raahat

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ के अनुसार लहसुन का सेवन करने से ब्लड वेसल्स रिल्ैक्स होने लगती है, जिससे हाई ब्लड प्रेशर से मुक्ति मिल जाती है। लहसुन में पाया जाने वाला एलिसिन कंपाउड शरीर में एंजियोटेंसिन एक हार्मोन के उत्पादन को सीमित करता है, जिससे ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

5/6
मेंटल हेल्थ करता है बूस्ट
लहसुन पाचन को दुरुस्‍त कर आपकी स्किन को ग्‍लोइंग बनाए रखता है : शटरस्‍टॉक

ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने से शरीर में अल्ज़ाइमर और डिमेंशिया के खतरे से बचा जा सकता है। शरीर में बढ़ने वाले फ्री रेडिकल्स के प्रभाव से ऑक्सीडेटिव डैमेज की समस्या बढ़ने लगती है। मगर दिनभर में एक बार लहसुन का सेवन करने से मेंटल हेल्थ बूस्ट होती है जिससे एकाग्रता बढ़ने लगती है और बार बार भूलने की समस्या से राहत मिल जाती है।

6/6
बालों की ग्रोथ बढ़ाता है लहसुन
Garlic ke fayde

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार कच्चे लहसुन में विटामिन और मिनरल प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं, जिससे बालों को मज़बूती मिलती है। इसके अलावा लहसुन में मौजूद एंटी माइक्रोबॉयल औरएंटिफंगल प्रॉपर्टीज स्कैल्प को किसी भी प्रकार के संक्रमण से दूर रखते है। इससे फॉलिकल्स को मज़बूती मिलती है और बालों की मज़बूती भी बढ़ने लगती है।