मुजफ्फरपुर की सौगात हैं लीची, जानिए गर्मियों में ठंडी-मीठी लीची खाने के 5 फायदे

Updated on:13 June 2023, 16:36pm IST

भारत में सबसे ज्यादा लीची का उत्पादन बिहार के मुजफ्फरपुर में होता है। यही वजह है कि इसे मुजफ्फरपुर की सौगात कहा जाता है। रसगुल्लों के जैसी सफेद, रसीली और मीठी लीची का सेवन आपको कई समस्याओं से बचाता है।

1/6

विशेषज्ञ मानते हैं कि गर्मियों के दिनों में संतुलित मात्रा में लीची का सेवन करना आपको इस मौसम के दौरान होने वाली समस्याओं से बचाता है। कुछ लोगों को गर्मी बढ़ने के साथ हाइपरटेंशन याहाई ब्लड प्रेशर की समस्या होने लगती है। जबकि लीची में पाया जाने वाला पोटैशियम बीपी कंट्रोल करने में मदद करता है। इसके अलावा लीची में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट भी समर प्रोब्लम से राहत दिलाते हैं।

facial yoga steps 2/6

चेहरे के दाग-धब्बे मिटाती है लीची - दाग-धब्बे किसी के भी फेस को खराब कर देते हैं। इनसे बचने के लिए आपको पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी की जरूरत होती है। विटामिन सी को स्किन का टॉनिक माना जाता है। यह लीची में अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। जिससे इसके सेवन से चेहरे के दाग-धब्बो से छुटकारा मिलता है।

3/6

सनबर्न कम करे - धूम में अधिक समय तक रहने से सनबर्न की समस्या हो जाती है। लीची में मौजूद विटामिन सी और ई सनबर्न से राहत दिलाते हैं। आप इसके सेवन के अलावा इसे ट्रॉपिकली अप्लाई भी करसकती हैं। इसके लिए लीची का पेस्ट बनाएं और उसमें विटामिन ई का कैप्सूल मिलाकर सनबर्न पर लगाएं।

hair growth ke liye gene ka kya role hai 4/6

एण्ड्रोजन हार्मोन की मदद से टेस्टोस्टेरोन पूरे शरीर में सर्कुलेट होता है। इस पर बालों के टैक्सचर से लेकर वॉल्यूम तक सब कुछ निर्भर करता है। चित्र अडोबी स्टॉक

heart attack 5/6

ह्रदय स्वाथ्य का ध्यान रखना है बेहद महत्वपूर्ण। चित्र : एडॉबीस्टॉक

cataract ke upchar ke liye health services ko aur badhana hoga 6/6

कैटारेक्ट को कंट्रोल करने के लिए सही उपचार तक सभी लोगोे की पहुंच जरूरी है। चित्र : शटरस्टॉक