कोलेस्ट्रोल फ्री मखाना या लोटस सीड्स हैं आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

Updated on:2 August 2021, 16:00pm IST

सावन के उपवास रख रही हैं तो, मखाने आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं! ये ग्लूटेन फ्री हैं और पौषक तत्वों का भंडार हैं, जो आपके स्वास्थ्य को हर बीमारी से बचाएंगे। आइये जानते हैं इनके अन्य स्वास्थ्य लाभ।

1/7

पोषक तत्वों से भरपूर - मखाने कोलेस्ट्रॉल, सोडियम और संतृप्त वसा में कम होते हैं और आपके दिल के लिए अच्छे होते हैं। वे मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज, फॉस्फोरस और प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत हैं। यह ग्लूटेन मुक्त, प्रोटीन से भरपूर और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं। मखानों का यह उच्च पोषण मूल्य उन्हें एक संपूर्ण और हेल्दी स्नैक बनाता है।

2/7

हेल्दी स्नैक का काम करता है मखाना। चित्र:शटरस्टॉक

3/7

4/7

मधुमेह नियंत्रित करे - मखाना ग्लाइसेमिक इंडेक्स पर कम और फाइबर में उच्च होने के कारण अचानक रक्त-शर्करा की वृद्धि को रोकता है और रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखता है। मखाने में प्रोटीन, मैग्नीशियम, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट सहित आवश्यक पोषक तत्वों का मिश्रण गैस्ट्रिक खाली करने के समय को धीमा कर देता है और आपको तृप्त रखता है।

5/7

प्रजनन स्वास्थ्य बूस्ट करता है - मखाने को अपने आहार में शामिल करना प्रजनन क्षमता को गति प्रदान करने का एक प्राकृतिक तरीका है। यह शुक्राणु की गुणवत्ता को बढ़ाता है और पुरुषों में शुक्राणुओं की संख्या में सुधार करता है जबकि महिलाओं में यह महिला प्रजनन प्रणाली के कामकाज को बढ़ावा देता है।

6/7

हड्डियों को मजबूती दे - हम सभी जानते हैं कि कैल्शियम हमारी हड्डियों को मजबूत और स्वस्थ रखने में बड़ी भूमिका निभाता है। मखानों में अच्छी मात्रा में कैल्शियम होता है, जो उन्हें आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए एकदम सही बनाता है। इसके अलावा, आयुर्वेदिक मान्यताओं के अनुसार मखाने में कसैले गुण होते हैं जो किडनी को फायदा पहुंचाते हैं।

7/7

हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा दे - मखाने के शक्तिशाली एंटीइन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मदद करते हैं। इसमें रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देने, रक्तचाप को नियंत्रित करने और हृदय के समग्र कार्य में सुधार के लिए सोडियम और मैग्नीशियम की अच्छी मात्रा होती है।

NEXT GALLERY