हेल्दी रहने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है मेटाबॉलिज़्म बूस्ट करना, बस एक मिनट में जानिए कैसे

Published on:5 September 2021, 11:00am IST

वेट लॉस से लेकर हेल्दी स्किन तक, सभी कुछ आपके मेटाबॉलिज्म पर निर्भर करता हैं। मेटाबॉलिज्म जितना अच्छा होगा, आप उतनी ही अधिक कैलोरी बर्न करेंगे। उच्च चयापचय होने से आप ऊर्जावान रहते हैं और पूरे दिन बेहतर महसूस करते हैं। इसलिए, हम बता रहे हैं मेटाबॉलिज्म बूस्ट करने के 5 आसान तरीके।

1/6

सुबह जल्दी उठना - रात को अच्छी नींद लेना और सुबह अपने दिन की शुरुआत जल्दी करने से मेटाबॉलिज्म अच्छा रहता है। इसलिए, आपको एक दिन में कम-से-कम 6 से 8 घंटे की नींद लेनी चाहिए। साथ ही, सुबह जल्दी उठकर थोड़ी कसरत भी करनी चाहिए।

2/6

एक एक्टिव लाइफ़स्टाइल जिएं - पूरे दिन सक्रिय रहने से भी आपका पाचन तंत्र सुचारु रूप से काम करता है, जिससे आपका मेटाबॉलिज्म रेट भी दुरुस्त रहता है। इसलिए, अपने ऑफिस आवर्स के दौरान भी सिर्फ कुर्सी पर न बैठे रहें, बल्कि छोटे- छोटे काम करने के लिए खुद उठें।

3/6

सुपाच्य और पौष्टिक आहार लें - पौष्टिक भोजन करें, जिसमें प्रोटीन और अन्य चयापचय-बढ़ाने वाले तत्व शामिल हों। फाइबर का सेवन भी आपके मेटाबॉलिज्म के लिए अच्छा है, जिससे आपको कैलोरी बर्न करने में भी मदद मिलती है। इसलिए, बिना सोचे समझे कुछ भी न खाएं। साथ ही, चिप्स, चॉकलेट, केक और कैंडीज छोड़ें।

4/6

हर रोज़ एक्सरसाइज करें - व्यायाम आपके चयापचय को बढ़ावा देने का सबसे प्रभावी तरीका है। एक इंटेन्स एक्सरसाइज सेशन आपके मेटाबॉलिज्म रेट के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। यहां तक ​​कि बेसिक एक्सरसाइज भी ताकत बढ़ाने, कैलोरी बर्न करने और आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करती है।

5/6

सही समय पर और सही मात्रा में खाना खाएं - हमारा शरीर संतुलन और नियमितता पर निर्भर करता है। लगातार समय पर भोजन करने से चयापचय संतुलन बनाए रखने में मदद मिल सकती है। यदि आप एक बार में ज़्यादा खा लेते हैं और फिर बिना खाये लंबे समय तक रहते हैं, तो शरीर धीरे-धीरे कैलोरी बर्न करता है और अधिक वसा जमा हो सकती है।

6/6

NEXT GALLERY