Chaitra Navratri 2023 : चाय-काॅफी की बजाए व्रत में इन 5 डिटॉक्स ड्रिंक्स को करें शामिल और घटाएं वजन

Published on:21 March 2023, 06:31pm IST

पानी के अलावा भी कई ऐसे हाइड्रेटिंग और डिटॉक्स ड्रिंक्स हैं, जो शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने के साथ ही आपको पूरे दिन रिफ्रेश और हाइड्रेटेड रख सकते हैं।

Healthy drinks rakhein blood sugar 1/6

गर्मी में शरीर को अधिक मात्रा में पानी की आवश्यकता होती है। इस दौरान शरीर बाकी मौसम की तुलना में जल्दी डिहाइड्रेटेड हो जाती है। डिहाइड्रेशन के कारण शरीर के कई फंक्शन धीमे हो जाते हैं और व्यक्ति को ऊर्जा की कमी महसूस होने लगती है। हालांकि, पानी के अलावा भी कई ऐसे हाइड्रेटिंग और डिटॉक्स ड्रिंक्स हैं, जो शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने के साथ ही आपको पूरे दिन रिफ्रेश और हाइड्रेटेड रख सकते हैं। तो चलिए जानते हैं, ऐसेही 5 डिटॉक्स एंड रिफ्रेशिंग ड्रिंक्स के बारे में।

coconut water hydrating drink hai 2/6

नारियल पानी में स्वाभाविक रूप से पोटेशियम, मैग्नीशियम, सोडियम और कैल्शियम जैसे इलेक्ट्रोलाइट्स पाए जाते हैं। चित्र : एडॉबीस्टॉक

palak smoothi 3/6

ग्रीन स्मूदी - ग्रीन स्मूदी को बनाने में इस्तेमाल की गई हरी पत्तियां आपके पेट से लेकर त्वचा, मेटाबॉलिज्म और ऊर्जा शक्ति के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। इनमें मौजूद पोषक तत्व डायबिटीज, ब्लड प्रेशर जैसे तमाम लाइफस्टाइल डिसऑर्डर में कारगर माने जाते हैं। इसे बनाने के लिए एक कप पालक, 8 से 10 पुदीने की पत्तियां, एक कप माइक्रोग्रीन (वैकल्पिक), आधा कप सेब या हरा सेब और दो चुटकी दालचीनी को एक ब्लेंडर में डालकर अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। इसमें कुछ आइस क्यूब ऐड करें और इसे एंजॉय करें।

testy and healthy mojito recipe 4/6

वाटरमेलन सिट्रस डिटॉक्स ड्रिंक - गर्मियों में तरबूज शरीर को एक अलग प्रकार से हाइड्रेशन प्रदान करता है। पूरे दिन तरोताजा रहने और पेट को ठंडा रखने के लिए तरबूज से बने इस डिटॉक्स ड्रिंक का सेवन जरूर करें। एक कप वाटरमेलन, 2 इंच क्रश किया हुआ अदरक और आधा चम्मच नींबू के रस को एक ब्लेंडर में डाल दें। उसमें एक कप ठंडा पानी डालें और इन्हें एक साथ अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। पुदीने की पत्तियों से गार्निश करें और इसे अर्ली मॉर्निंग इंजॉय करें।

Kiwi shots peene ke hai dhero swasthyalabh 5/6

कुकुम्बर एंड कीवी जूस - खीरे में 95 प्रतिशत तक पानी मौजूद होता है। ऐसे में इसका सेवन शरीर को लंबे समय तक हइड्रेटेड रखता है। साथ ही शरीर को अंदर से ठंढक प्रदान करता है। कीवी में विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है। जो इम्युनिटी बूस्ट करने के साथ ही आपको पूरे दिन तरोताजा रहने में मदद करता है। एंटी ऑक्सीडेंट और विटामिन के से भरपूर इस ड्रिंक को रोज सुबह एन्जॉय करें। खीरा और कीवी को छोटे टुकड़ों में काट लें अब इसे ब्लेंडिंग जार में डालें और साथ ही पुदीने की कुछ पत्तियां और आईसक्यूब को डालकर अच्छी तरह ब्लेंड कर लें। इसे पुदीने की पत्तियों से गार्निश करें और एंजॉय करें।

pineapple ke fayade 6/6

डाइजेशन में साहयक - कभी-कभी कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करने से पेट में भारीपन महसूस होता है। गर्मियों में इसका अनुभव ज्यादातर लोगों को होता है। ऐसे में अनानास का सेवन करने से पेट को राहत मिल जाती है। इसमें मौजूद ब्रोमेलेन, फाइबर, विटामिन सी डाइजेशन की समस्या से राहत दिलाते हैं।