आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है इंस्टेंट वेट लॉस, यहां हैं इसके स्वास्थ्य जोखिम

Updated on:31 August 2021, 06:14pm IST

हम अपना वज़न घटाने के लिए क्या - क्या नहीं करते.. कभी नया डाइट प्लान, तो कभी नया जिमिंग रूटीन! लोग पतले होने के लिए मेहनत करने के अलावा सब कुछ करना चाहते हैं। परंतु जल्दी वज़न घटाने के कारण आपको कई परेशानियां उठानी पड़ सकती हैं।

jaldi wazan ghtaane ke nuksaan 1/6

तेज़ी से मसल लॉस - फैट बर्न करने की कोशिश में कई लोग अक्सर मांसपेशियों के निर्माण से चूक जाते हैं। यदि आप अपने कैलोरी के सेवन में अचानक कटौती करती हैं, तो आपकी मांसपेशियों को नुकसानहो सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इस स्थिति में आपका शरीर ऊर्जा और ईंधन के लिए मांसपेशियों को तोड़ देता है।

jaldi wazan ghtaane ke nuksaan 2/6

पथरी बनने का जोखिम - जो लोग तेजी से वजन कम करते हैं, उनमें पथरी होने का खतरा अधिक होता है। यह गैल्स्टोन अक्सर पित्ताशय की थैली में बनते हैं। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि आपका कैलोरीइन्टेक अचानक कम हो जाता है, जिससे आपके अग्न्याशय की कार्य प्रणाली बाधित होती है। इससे बचने के लिए आपको पर्याप्त कैलोरीज का सेवन करना चाहिए।

jaldi wazan ghtaane ke nuksaan 3/6

लटकने लगती है त्वचा - अगर आप जल्दी वज़न घटाने की कोशिश कर रही हैं तो, आपकी त्वचा ढीली पड़ सकती है। जी हां... वज़न कम करने का एक सही तरीका होता है, जिसमें शरीर की चर्बी कम होती है और मसल मास में वृद्धि होती है। परंतु, अगर आप ऐसी डाइट फॉलो कर रही हैं जो एक महीने में 10 kg कम करने का वादा करती हैं, तो आपकी त्वचा ढीली पड़ सकती है।

Vitamin C deficiency apko bar bar beemar karti hai 4/6

पोषण की कमी और डेफिशिएंसी - पोषक तत्वों की कमी से बचने के लिए संतुलित आहार लेना महत्वपूर्ण है। उचित स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए कई विटामिन और खनिज आवश्यक हैं। क्रैश डाइट में अक्सर आप बहुत कम कैलोरी का सेवन करती हैं जिससे शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी हो जाती है।

jaldi wazan ghtaane ke nuksaan 5/6

ज्याद कमजोरी और थकान - हमारे शरीर को ऊर्जा के लिए पोषक तत्वों और पर्याप्त कैलोरीज की ज़रुरत होती है। तेज़ी से वज़न घटाने की वजह से व्यक्ति सबसे पहले खाना खाना छोड़ देता है जिसकी वजह सेशरीर में कमज़ोरी और थकान महसूस होने लगती हैं। हमारी सलाह है कि वज़न घटाने के लिए संतुलित आहार लें, मगर खाना खाना न छोड़ें!

jaldi wazan ghtaane ke nuksaan 6/6

लिवर की समस्या - जो लोग तेजी से वजन कम करते हैं, उनमें लिवर की समस्या होने का खतरा होता है। यह आपके फैटी एसिड प्रोफाइल में अचानक बदलाव या अधिक वजन होने के कारण हो सकता है। इसलिए, अपने डाइट पैटर्न में धीरे - धीरे बदलाव करें!