हेयर फॉल को रोकने में मददगार हैं ये 7 फूड्स

Updated on:9 October 2023, 03:00pm IST

धूल-मिट्टी, पसीना या गलत प्रोडक्‍ट का चुनाव, हेयर फॉल के कई कारण हो सकते हैं। पर क्‍या आप जानती हैं कि पोषण की कमी भी बालों के झड़ने का एक प्रमुख कारण है। अगर इस मौसम में आपके बाल झड़ रहे हैं, तो अपने आहार में शामिल करें इन 7 जरूरी आहार को।

foods-to-avoid-hair-fall (3) 1/7

हरी सब्जियां: जी हां इसके सेवन से बाल बढ़ने में मदद मिलती है। क्योंकि हरी सब्जियों में मिलने वाला आयरन आपका हेयर फॉल रोकता है और बालों को मजबूती देता है। वहीं एनसीबीआई की रिपोर्ट कहती है कि हरी सब्जियों में रेटिनोइक एसिड होता है। जो बालों को चिकनाई देता है।

foods-to-avoid-hair-fall (6) 2/7

दूध: आपको बता दें कि प्रोटीन हेयर फॉल रोकता है इसके साथ ही बालों की ग्रोथ में भी मददगार होता हैं। जबकि कैल्शियम बालों को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इसलिए दूध को अपने रूटीन में शामिल करें।

foods-to-avoid-hair-fall (2) 3/7

आम: माना जाता है कि आम का सेवन करने से भी बाल स्वस्थ रहते हैं। दरअसल, आम के गूदे में विटामिन-ए, सी और ई पाया जाता है जो बालों को मजबूती देने के साथ इनके विकास को बढ़ावा देते है औरहेयर फॉल को रोकते हैं।

foods-to-avoid-hair-fall 4/7

स्प्राउट्स: मूंग दाल स्प्राउट्सस्प्राउट्स के सेवन करने से आपके बालों में तेज़ी से वृद्धि होती है क्योंकि स्प्राउट्स प्रोटीन, विटामिन-ए व सी, कैल्शियम, जिंक फोलेट और आयरन से समृद्धहोता है। जिस कारण ये आपके हेयर फॉल को रोकता है।

foods-to-avoid-hair-fall (1) 5/7

ओट्स:दरअसल, साबुत ओट्स में प्रोटीन, फैटी एसिड, विटामिन-ई, फोलेट, जिंक, आयरन, सेलेनियम जैसे अमीनो एसिड मौजूद होते हैं। जो हेयर फॉल को रोकते हैं और बालों को घना, लंबा और मुलायम बनानेमें मदद करते हैं।

foods-to-avoid-hair-fall (4) 6/7

नट्स व ड्राई फ्रूट्स: नट्स बालों के लिए बहुत अच्छे होते हैं, ये आपके बालों में नेचुरल ऑयल को जनरेट करते है। नट्स में टोकोट्रिएनोल्स होता है, जो शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की तरह कामकरता है। इसकी मदद से हेयर फॉल कम होता है।

foods-to-avoid-hair-fall (5) 7/7

धनिया: धनिया की पत्तियों में विटामिन-सी होता है जो फ्री रेडिकल्स की वजह से होने वाले नुकसान जैसे सफेद बाल और हेयर फॉल से आपके बालों की रक्षा करता है। इसके अलावा, विटामिन-सी आयरन कोअवशोषित करके बालों को झड़ने से रोकता है।