आपका लिवर डैमेज कर सकते हैं ज्यादा चीनी वाले ठंडे पेय, जानिए इनका दुष्प्रभाव

Published on:12 August 2023, 12:00pm IST

अगर प्यास लगने, वर्कआउट करने या ऑफिस में चिल करने के लिए आप भी दिन भर ढेर सारी शक्कर वाली कोल्ड ड्रिंक पीती रहती हैं, तो आपको लिवर संंबंधी समस्याओं के लिए तैयार रहना चाहिए। आप भी ज्यादा शक़्कर वाले ड्रिंक्स पी लेते हैं, तो इससे आपको लीवर से जुड़ी समस्याएं हो सकतीं हैं।

harmful effect of cold drink 1/5

हो सकती है फैटी लिवर की समस्या - अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन के अनुसार, ज्यादा शक़्कर वाली ड्रिंक्स पीने से व्यक्ति में फैटी लिवर जैसे समस्याएं देखने की मिल सकती हैं। साथ ही अगर कोई व्यक्ति हर दिन इसका सेवन करता है तो भविष्य में लीवर सिरोरिस जैसी बीमारी भी हो सकती हैं। इसमें अधिक नमक या अधिक शक़्कर के सेवन से लिवर के सेल्स पर फैट जमा हो जाता है, जिसके कारण लीवर में सूजन आ जाती है और इसके कारण इंफ्लेमेट्री लिवर टिशूज़ कठोर हो जाते हैं।

liver ka rakhen kaise khayaal 2/5

हो सकता है लिवर कैंसर - वाशिंगटन यूनिवर्सिटी ऑफ स्कूल मेडिसिन ने 50 वर्ष से ऊपर वाली महिलाओं पर शोध करते हुए बताया कि ज्यादा चीनी वाले पेय पदार्थ पीने से महिलाओं में लिवर सहित कैंसर के खतरे भी बढ़ जातें हैं। यूनिवर्सिटी ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि महिलाओं में फैटी लीवर, लीवर सेरोसिस के साथ-साथ कोलोरेक्टल कैंसर भी हो सकता हैं। कोलोरेक्टल कैंसर बड़ी आंत का कैंसर होता है, जिसमें पेट संबंधी समस्याएं आतीं हैं।

liver health 3/5

डैमेज हो सकता है लिवर -ज्यादा शक़्कर वाली पेय पदार्थों में लोग सबसे ज्यादा कोल्ड ड्रिंक का सेवन करते हैं। कोल्ड ड्रिंक एक ऐसा पेय पदार्थ है जिसमें किसी भी तरह के कोई पोषक तत्व नहींहोते हैं। कोल्ड ड्रिंक में चीनी की मात्रा बहुत अधिक होती है। अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन की रिपोर्ट के अनुसार, यदि आप एक 500 ml वाली कोई भी कोल्ड ड्रिंक पीते हैं तो आपके शरीर में 15 चम्मच चीनी के बराबर शुगर पहुंच जाती है, जो आपके लिवर को काफी अफेक्ट कर सकती हैं।

4/5

पेट के लिए भी है हानिकारक- कार्बोनेटेड ड्रिंक्स में भारी मात्रा में कार्बन-डाय-ऑक्साइड होता है जो पेट में मौजूद गर्मी को गैस में बदलता है। कोल्ड ड्रिंक एक ब्लीचिंग एजेंट की तरह कामकरता है। जैसे ही कोल्ड ड्रिंक पेट में पहुंचती है, वैसे ही वो रिएक्शन शुरू कर देती है और इसके कारण डाइजेस्टिव एन्ज़ाइम पर असर होता है और ये पेट के लिए काफी हानिकारक होती है।

ek chauthayi aabadi fatty liver disease se grast hai 5/5

एनर्जी ड्रिंक भी नहीं हैं लिवर के लिए सेफ -ज्यादा शक़्कर वाले पेय पदार्थों में कई तरह के 'एनर्जी ड्रिंक' भी आते हैं। एनर्जी ड्रिंक को अधिक मीठा और स्वादिष्ट बनाने के लिए कंपनियां उसमें भारी मात्रा में मिठास घोल देती है, जो आपके शरीर के लिए बेहद खतरनाक होती है। इन पेय पदार्थों में कैफीन और शक़्कर दोनों की ही मात्रा काफी ज्यादा होती हैं, जो लीवर के लिए काफी नुकसानदेह होती है।