जानिए उन 5 विटामिन्स के बारे में जो आपकी स्किन का ग्लो नेचुरल बढ़ाते हैं

Updated on:10 February 2023, 04:58pm IST

आपकी स्किन आपके शरीर में दिखने वाली सबसे पहली चीज है इसलिए आपकी स्किन का अच्छा होना बेहद जरूरी है तो आज हम बता रहे है आपको ऐसे 5 विटामिन को बारे में जो आपकी स्किन को चमकदार और खुबसुरत बनाता है।

Vitamin A ko diet mei add hkarein 1/5

पर्याप्त विटामिन ए का स्तर अंडे की गुणवत्ता और भ्रूण के विकास में मदद करता है। यह स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने, विकास और प्रजनन स्वास्थ्य के लिए भी आवश्यक है। इसकी कमी से फर्टिलाइज़ेशन नहीं हो पाता है और फीटस में विकृति आ सकती है। अच्छे स्रोत प्रदान करने वाले खाद्य पदार्थों में बीफ़ लिवर, कॉड लिवर आयल, शकरकंद, गाजर और कई अन्य फल और सब्जियां शामिल हैं।

2/5

विटामिन C- विटामिन सी त्वचा का कोलेजन बूस्ट करता है। इसमें कैंसर से लड़ने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण होते है और कोलेजन उत्पादन से आपकी त्वचा को स्वस्थ बनाता है। यही कारण है कि विटामिनसी कई एंटीएजिंग उत्पादों में पाए जाने वाले प्रमुख तत्वों में से एक है। विटामिन सी एपिडर्मिस (त्वचा की बाहरी परत) औक डर्मिस (त्वचा की अंदर की परत) में उच्च स्तर पर पाया जाता है। सूर्य विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत है।

3/5

विटामिन D- विटामिन डी स्किन के लिए काफी फायदेमंद है। सूर्य विटामिन डी तब बनता है जब त्वचा सूर्य की किरणों को अवशोषित करती है। सूर्य की किरण जब स्किन में अवशोषित होती है तो कोलेस्ट्रॉल विटामिन डी में बदल जाता है। विटामिन डी स्किन टोन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह सोरायसिस के इलाज में भी मदद कर सकता है। विटामिन डी फोर्टीफाइड फूड जैसे ओरेंज जूस, योगर्ट, सेलोमन, टूना, कोड जैसी चीजों से मिलता है।

4/5

विटामिन E - शरीर में सीबम के द्वारा विटामिन ई का उत्पादन होता है, सीबम स्किनके पोर्स निकलने वाला ऑसली पदार्थ होता है। शरीर में सीबम की सही मात्रा शरीर में त्वचा को मॉस्चराइज करती है और सूखापन रोकता है। अगर आपकी त्वचा ड्राई हो तो विटामिन ई का सेवन सीबम की कमी को दूर करने में मदद कर सकता है। विटामिन ई त्वचा की सूजन के इलाज में भी मदद करता है।

5/5

विटामिन K- शरीर में ब्लड क्लोटिंग को प्रक्रिया में सहायता करने के लिए विटामिन के की आवश्यकता है, जो शरीर को घाव, खरोंच और सर्जरी से प्रभावित जगाहों को ठीक करने में मदद करता है। विटामिन K स्किन से स्ट्रेच माक्स, स्कार्स, डार्क स्पॉट्स और डार्क सर्कल को भी हटाने में मदद करता है। हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन के भरपूर मात्रा में पाया जाता है।