इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर त्वचा की रंगत सुधारने तक आपके लिए फायदेमंद है बेर

Published on:16 February 2022, 07:37pm IST

वसंत ऋतु में आने वाले बेर के कई लाभ हैं। एनसीबीआई के अनुसार यह एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होते हैं। त्वचा निखारने से लेकर पाचन तंत्र को मजबूत बनाने तक बेर के कई स्वास्थ्यलाभ हैं। जानिए इनके बारे में सबकुछ।

ber ke fayde 1/6

वज़न घटाने में फायदेमंद - बेर के फल प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं और इनमें कैलोरी की मात्रा कम होती है। जब सेवन किया जाता है, तो ये बेर तृप्ति की भावना प्रदान करते हुए पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने का काम करते हैं। वे ग्लूकोज के स्तर को कम करने में फायदेमंद होते हैं, जो अतिरिक्त वजन, विशेष रूप से पेट की चर्बी को बढ़ने से रोकता है।

ber ke fayde 2/6

पुराने कब्ज से दिलाए राहत - बेर के फल की फाइबर सामग्री पुरानी कब्ज की रोकथाम में सहायता करती है। आहार फाइबर एक रेचक के रूप में कार्य करता है, जिससे मल त्याग आसान हो जाता है। यह आईबीडी के लिए एक अच्छा उपचार है और आंतों के अवरोध में सुधार करता है। इसमें पेक्टिन की मौजूदगी के कारण डायरिया रोधी गुण भी होते हैं।

ber ke fayde 3/6

एंटी-एजिंग लाभों के लिए - बेर का फल एक उत्कृष्ट एंटी-एजिंग एजेंट है। चूंकि इस फल में उच्च मात्रा में विटामिन सी होता है, यह झुर्रियों, मेलेनिन के जमाव और पिगमेंटेशन को रोकने में मदद करता है।

ber ke fayde 4/6

बेहतर नींद के लिए - चीनी दवा में पारंपरिक रूप से बेर का इस्तेमाल अनिद्रा जैसे नींद संबंधी विकारों के इलाज के लिए किया जाता रहा है। फल और बीज दोनों फ्लेवोनोइड, सैपोनिन और पॉलीसेकेराइड में उच्च होते हैं। कई विशेषज्ञों ने भी सैपोनिन को प्राकृतिक नींद को बढ़ावा देने वाले के रूप में बताया है। इसके शामक गुण पूरे तंत्रिका तंत्र को शांत करके नींद लाने में मदद करते हैं।

ber ke fayde 5/6

रक्तचाप को नियंत्रित करता है - रक्तचाप को सामान्य रखने के लिए यह फल एक उत्कृष्ट है। यह नाइट्रिक ऑक्साइड के स्तर को बढ़ाकर मस्तिष्क में रक्त के प्रवाह में सुधार करता है और परिणामस्वरूप, रक्तचाप को कम करता है। इसके अलावा, बेर के फल पोटेशियम में उच्च और सोडियम में कम होते हैं। यह रक्त वाहिकाओं के फैलाव और रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायता करता है।

ber ke fayde 6/6

एंग्जाइटी कम करे - अध्ययनों में दिखाया गया है कि बेर का मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र पर शांत प्रभाव पड़ता है। यह चिंता को कम करने में भी मदद करता है। बेर के फल का शांत प्रभाव भी हार्मोनल स्तर पर काम करने के लिए जाने जाता है और आपके मन और शरीर में शांति की भावना पैदा करता है।