Plant power day : हेम्प सीड्स से लेकर क्विनोआ तक, ये 5 फूड्स हैं प्रोटीन की पावर डोज

Published on:7 March 2023, 07:13pm IST

यह जरुरी नहीं है की आप केवल एनिमल सोर्स से ही प्रोटीन प्राप्त कर सकती हैं। वीगन और शाकाहारी लोग भी इन 5 प्रोटीन युक्त खाद्य स्रोत के साथ प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं।

shareer ke liye protein hai zaoori 1/6

हर साल 7 मार्च को प्लांट पावर डे के रूप में मनाते हैं। इस दिन को मनाने का एक ही उद्देश्य है लोगों को ज्यादा से ज्यादा पोषक तत्वों से भरपूर फल और सब्जियों के सेवन के प्रति जागरूक करना। आज कल वीगन डाइट काफी प्रचलित हो रहा है। यह प्लांट बेस्ड डाइट है जिसे समग्र सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। फल और सब्जी में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो आपके शरीर की तमाम जरूरतों को पूरा करते हैं। इसलिए सबसे पहले खुद सब्जी एवं फल का सेवन करना शुरू करें। उसके बाद अपने आसपास के लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करें।

hemp seeds ke fayde 2/6

हेम्प सीड्स (Hemp Seeds) हेम्प सीड्स प्लांट बेस्ड प्रोटीन का एक उत्कृष्ट स्रोत है। इनमें 30% से अधिक प्रोटीन होता है। इसमें सभी आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं, जिन्हें शरीर नहीं बना सकता है। हेम्प सीड्स मैग्नीशियम का एक बड़ा स्रोत हैं, जो दिल की धड़कन को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह कोरोनरी हृदय रोग की रोकथाम से जुड़ा हुआ है। इसमें लिनोलिक एसिड होता है, जिससे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को घटाया जा सकता है। यह ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकता है।

Masoor dal face pack 3/6

हेल्दी और ग्लोइंग स्किन के लिए मसूर की दाल को इन चीजों में मिलाकर करें चेहरे पर इस्तेमाल।चित्र:शटरस्टॉक

peanut ke fayde 4/6

मूंगफली - मूंगफली में भरपूर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है। इसके साथ ही यह हेल्दी फैट का एक अच्छा स्रोत है और इसका सेवन दिल से जुड़ी समस्याओं में फायदेमंद होता है। ऐसे में आप इसेस्नैक्स के रूप में ले सकती हैं। साथ ही पीनट बटर भी शरीर में प्रोटीन को बनाए रखने में मदद करेगा।

5/6

प्रोटीन से युक्त सब्जियां - गहरे हरे रंग की सब्जियां प्रोटीन से भरपूर होती हैं। ब्रोकली, केल और मशरूम प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है। हालांकि, यह आपके नियमित प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा नहीं कर पाते, परंतु इनका सेवन प्रोटीन इनटेक को बढ़ा जरूर सकता है।

quinoa 6/6

क्विनोआ - क्विनोआ एक प्रकार का अनाज है जिसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है। इसके साथ ही ये मैग्नीशियम, आयरन, फाइबर और मैंगनीज का एक बेहतरीन स्रोत है, जो सेहत के लिए आवश्यक पोषक तत्वों में से एक हैं। ऐसे में यदि आप वीगन हैं, तो शरीर में प्रोटीन को बनाए रखने के लिए