वेट लॉस के लिए ग्रीन टी ही नहीं, इन 4 देसी ड्रिंक्स से भी कर सकते हैं दिन की शुरूआत, जानिए फायदे

Updated on:20 November 2023, 15:41pm IST

बदलते लादफस्टाइल के चलते मोटापे की समस्या दिनों दिन लोगों को घेर रही है। इससे बचने के लिए व्यायाम के अलावा इन ड्रिंक्स का सेवन भी बेहद कारगर साबित हो सकतस है। इन ड्रिंक्स से दिन की शुरूआत करके न केवल फैटलाॅस होने लगेगा बल्कि पाचनतंत्र को मज़बूती मिलेगी और संक्रमणों से भी शरीर मुक्त रहेगा।

Green tea 1/5

ग्रीन टी का करें सेवन- एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ग्रीन टी हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है। इसे नियमित तौर पर पीने से न केवल शरीर संक्रमणों से दूर रहता है बल्कि फैट लाॅस में भी कारगर साबित होती है। इस हेल्दी ड्रिंक में आप स्वादानुसार नींबू या शहद का प्रयोग कर सकते हैं।

jeera antioxident ke karan apke liye faydemand hai 2/5

जीरे का पानी- जीरे का पानी शरीर की चर्बी को कम करने में सहायक साबित होता है। ये लो.कैलोरी ड्रिंक वज़न को घटाने की प्रक्रिया को तेज़ कर देता है। दिनभर में एक से दो कप जीरे का पानी पीने से शरीर पूरी तरह से डिटाॅक्स हो जाता है। जीरे को पानी में उबालकर उसे ठण्डा कर लें और फिर सेवन करें।

wazan ghtaane mein maddgar hai jaggery water 3/5

गुड़ का पानी- मोटापा घटाने के साथ शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मज़बूत बनाने के लिए गुड़ का पानी बेहद फायदेमंद साबित होता है। इससे मेटाबाॅलिज्म को बढ़ावा मिलता है। साथ ही शरीर में एनर्जी का लेवल भी बढ़ने लगता है। वज़न घटाने के लिए नियमित तौर पर इसका सेवन ज़रूर करें।

neemboo paani ya seb ak sirka 4/5

गुनगुना पानी और नींबू- शरीर का मज़बूत बनाने के लिए विटामिन सी बेहद फायदेमंद है। विटामिन्स और मिनरल्स से भरपूर नींबू को पानी में मिलाकर पीने से वेटलाॅस में फायदा मिलता है। पेक्टिन फाइबर से भरपूर नींबू से पाचनतंत्र मज़बूत बनता है। साथ ही इसे खाली पेट पीने से वेटलाॅस में फायदा मिलता है।

saunf water 5/5

सौंफ का शरबत- शरीर के तापमान को नियत्रित रखने में मददगार सौंफ का पानी पेट की चर्बी को दूर करता है। इसमें मौजूद एस्ट्रोजेनिक गुण पाचन संबधी समस्याओं से मुक्ति दिलाता हैै और शरीर कोठण्डक प्रदान करता है। इस पेय पदार्थ को तैयार करने के लिए सौंफ को पानी में ओवरनाइट सोक करके रखें। इससे सौंफ में मौजूद पोषक तत्व शरीर को प्राप्त होते हैं।