क्या बीयर आपका वजन बढ़ा सकती है? यहां जानिए बीयर के आपके स्वास्थ्य पर प्रभाव

Published on:5 March 2022, 12:00pm IST

बीयर का बड़ा सा मग आपको कूल लग सकता है। पर क्या आप जानती हैं कि हर मग के साथ आप अपने बैली फैट को कितना ज्यादा बढ़ाती जा रहीं हैं? अगर नहीं तो हमसे जानिए !

1/6

बहुत से लोग ऐसा मानते हैं कि बियर पीने से उनका मानसिक तनाव कम हो सकता है। उनकी दिन भर की थकान बीयर पीने से दूर हो जाती है। हालांकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। बियर भी एल्कोहल है, जो आपकी सेहत पर कई दुष्प्रभाव डाल सकता है। इसका सबसे बड़ा दुष्प्रभाव है बैली फैट बढ़ना। एनसीबीआई के अनुसार एल्कोहल पीने से आपके शरीर को फैट बर्न करने से रोका जा सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपका शरीर संग्रहित वसा सहित ईंधन के अन्य स्रोतों पर अल्कोहल के टूटने को प्राथमिकता देता है। चलिए बियर के ऐसे पांच दुष्प्रभावों पर प्रकाश डालते हैं, जिनसे आप अभी तक अनजान हैं।

2/6

किडनी खराब करती है बीयर : बीयर पीने के कई लाभ भी हो सकते हैं। जबकि जरूरत से ज्यादा बीयर का सेवन आपकी किडनी में समस्या उत्पन्न कर सकता है। बीयर का ज्यादा सेवन करने से शरीर में अल्कोहल की मात्रा ज्यादा हो जाती है और हाई ब्लड प्रेशर और गुर्दों की बीमारियों का खतरा बढ़ने लगता है। खासकर इस मौसम में यह आपको डिहाइड्रेट करता है, जो किडनी में पथरी की समस्या की स्थिति को ट्रिगर करता है।

3/6

बैली फैट बढ़ाती है बीयर : एनसीबीआई के अनुसार बीयर का सेवन आपकी कैलोरी की इंटेक मात्रा को बढ़ा देता है। अध्ययन बताता है कि बीयर पीने से आपकी भूख बढ़ जाती है। जिससे आप अधिक खाने लगती हैं और यदि आप रोजाना रात में बीयर पीती हैं, तो आपका बैली फैट तेजी से बढ़ सकता है। जो बढ़ते वजन की समस्या को दर्शाता है। हालांकि एक अध्ययन यह भी दावा करता है कि पुरुषों में महिलाओं की अपेक्षा यह समस्या ज्यादा है।

4/6

दिल को भी नुकसान पहुंचा सकती है बीयर : आपने ऐसे कई अध्ययन पढ़े होंगे, जिसमें यह दावा किया गया होगा कि बीयर आपकी हार्ट हेल्थ के लिए अच्छी है। इस बात में कोई शक नहीं है, लेकिन जरूरत से ज्यादा बीयर का सेवन आपके दिल को भी नुकसान पहुंचा सकता है। एल्कोहल का ज्यादा सेवन करने से दिल की मांसपेशियों को नुकसान पहुंचता है। जिसकी वजह से स्ट्रोक, उच्च रक्तचाप, टाइप-2 मधुमेह और दिल की अनियमित धड़कन का खतरा बढ़ जाता है।

5/6

.इंसोमनिया का शिकार बना सकती है बीयर :अत्यधिक बीयर का सेवन आप की रातों की नींद खराब कर सकता है और आपको इंसोमनिया की स्थिति में डाल सकता है। भले ही कुछ वक्त इसके सेवन से आपको जल्दी नींद आती हो, लेकिन यह हमेशा के लिए नहीं है। यदि आप रोजाना रात में बीयर का सेवन करती हैं, तो यह आपकी एकाग्रता पर असर डालता है। जो आपके मूड और नींद दोनों को खराब कर सकता है।

6/6

पोषण की कमी कर सकती है बीयर : रोजाना बीयर के अत्यधिक सेवन करने से आप को पोषण की कमी हो सकती है। दरअसल बीयर पीने से हमारा शरीर कुछ विटामिन और खनिजों की मांग बढ़ा देता है। लेकिन गतिहीन जीवन शैली के कारण हम अपने शरीर की जरूरतों को पूरा करने में असमर्थ हो जाते हैं। बीयर को मेटाबोलाइज्ड करने के लिए हमारे शरीर को कुछ अतिरिक्त पोषक तत्व जैसे विटामिन बी की जरूरत होती हैं। भले ही हम अपनी डेली डाइट में इसको शामिल कर लें, लेकिन बीयर का ज्यादा सेवन इसकी खपत को बढ़ा देता है।

NEXT GALLERY