Butter ke fayde : कैंसर सेल्स की ग्रोथ रोक कर आपको बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ देता है मक्खन

Updated on:22 February 2024, 13:39pm IST

कुछ लोग ये समझते हैं कि यह बॉडी में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का कारण बनता है और हृदय संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है। परंतु असल में ऐसा नहीं है, बटर सेहत के लिए कई रूपों में फायदेमंद होता है।

1/7
सुपरफूड है बटर
butter aur cheese me kya behtar hai

बरसों से मक्खन (Butter) को लेकर लोगों के मन में तरह-तरह की अवधारणाएं बनी हुई हैं। कुछ लोगों को लगता है कि बटर खाने से उनका वजन बढ़ सकता है, तो कुछ लोग ये समझते हैं कि यह बॉडी में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का कारण बनता है और हृदय संबंधी समस्याओं का कारण बन सकता है। परंतु असल में ऐसा नहीं है, बटर सेहत के लिए कई रूपों में फायदेमंद होता है। यदि आप प्रोसेस्ड और रिफाइंड बटर का इस्तेमाल कर रही हैं, तो ये आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। पर शुद्ध और देसी बटर का सेवन सेहत को कई महत्वपूर्ण फायदे प्रदान करता है। तो आईए जानते हैं, इसके ऐसे ही कुछ खास स्वास्थ्य लाभ।

2/7
क्या होनी चाहिए मक्खन की आदर्श मात्रा

बटर खाना हेल्दी है, पर इसकी सही मात्रा का ध्यान रखना भी बेहद महत्वपूर्ण है। नियमित रूप से एक चम्मच या उससे कम बटर खाएं। ध्यान रहें की ये रिफाइंड और प्रोसेस्ड न हों, शुद्ध और देशी बटर का सेवन करें।

3/7
हड्डियों को मजबूत बनाता है मक्खन
bone health ki samasya

बटर में विटामिन डी जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो हड्डियों के ग्रोथ और डेवलपमेंट में आपकी मदद करते हैं। इसके अलावा यह कैल्शियम का एक अच्छा स्रोत है, जिसे हड्डियों की सेहत के लिए एक बेहद खास न्यूट्रिशन के तौर पर जाना जाता है। बॉडी में कैल्शियम और विटामिन डी की उचित मात्रा होने से ऑस्टियोपोरोसिस जैसे हड्डियों से संबंधित समस्याओं का खतरा कम हो जाता है और बोन डेंसिटी मेंटेन रहती है।

4/7
त्वचा में प्राकृतिक ग्लो लाता है
Rice cream lagane ke fayde

बटर में विटामिन ई की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है, जो त्वचा की सेहत को बनाए रखने में आपकी मदद करती है। ये पोषक तत्व सूरज की हानिकारक किरणों के प्रभाव से होने वाले स्किन डैमेज के खतरे को कम कर देता है और स्किन इन्फ्लेमेशन की स्थिति में कारगर होता है। वहीं विटामिन ई की उचित मात्रा स्किन की हीलिंग पॉवर को बूस्ट करता है।

5/7
आंखों की रोशनी के लिए भी है फायदेमंद

उम्र के साथ आंखों की रौशनी कम होती जाती है, वहीं आजकल बेहद कम उम्र से ही छोटे बच्चे चश्मा पहनना शुरू कर देते हैं। ऐसे में बटर में मौजूद बीटा कैरोटीन आंखों की रौशनी को बरकरार रखते हुए, एग रिलेटेड मैकुलर डिजेनरेशन और विजन लॉस में मदद करता है।

6/7
कैंसर सेल्स की ग्रोथ रोकता है मक्खन
car t cell therapy cancer ko theek karti hai.

बटर में सेलेनियम जैसे महत्वपूर्ण मिनरल्स मौजूद होते हैं, जो बॉडी से टॉक्सिक कंपाउंड्स को बाहर निकलने में मदद करते हैं। इसके अलावा बटर CLA से भरपूर होता है, जो बॉडी में कैंसर टयूमर्स के ग्रोथ को रोकते हैं। इसमें मौजूद विटामिन K2 प्रोस्टेट, लंग्स और ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को काफी हद तक कम कर देता है। यह इम्यून फंक्शन को बूस्ट करते हुए बॉडी को तमाम प्रकार की बीमारियों से लड़ने के लिए तैयार करता है।

7/7
गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल फंक्शन को इंप्रूव करता है
paachan tantr ke liye khayen baithkar khaana

बॉडी को इंटेस्टाइनल सेल्स को प्रोटेक्ट करने और डाइजेस्टिव फंक्शन को इंप्रूव करने के लिए डायट्री कोलेस्ट्रॉल की आवश्यकता होती है। बटर में कुछ प्रकार के लिपिड पाए जाते हैं, जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक इनफेक्शन में कारगर होते हैं और स्टूल को सॉफ्ट करते हैं। जिससे की कब्ज की समस्या नहीं होती, साथ ही इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम के लक्षण से भी राहत मिलता है।